किस उम्र में कितना सोना चाहिए? (How Much Sleep Do We Really Need?)

अधिकतर लोगों को पता होता है कि कम सोना (Less Sleep) सेहत की दृष्टि से अच्छा नहीं होता, लेकिन किसके लिए कितनी नींद पर्याप्त है? इस बारे में लोगों को ज़्यादा जानकारी नहीं होती. अमेरिका के वर्जीनिया में स्थित एरलींगटॉन की चैरिटी नेशनल स्लीप फ़ाउंडेशन (National Sleep Foundation) का कहना है कि हर व्यक्ति की जीवनशैली उसकी नींद की ज़रूरत को समझने का आधार होती है. लेकिन उम्र के हिसाब से नींद लेने के बारे कुछ सलाहें दी जा सकती हैं.

Sleep

नवजात (0-3 महीना)- नवजात शिशुओं को हर दिन 14 से 17 घंटे की नींद लेनी चाहिए. हालांकि 11 से 13 घंटे की नींद भी उनके लिए पर्याप्त है, लेकिन 19 घंटे से ज़्यादा नहीं सोने की सलाह दी जाती है.

शिशु (4-11 महीना)– शिशुओं के लिए 12 से 15 घंटे की नींद लेने की सलाह दी गई है. कम से कम 10 घंटे ज़रूर सोना चाहिए, लेकिन 18 घंटे से अधिक नहीं सोना चाहिए.

छोटा बच्चा (1-2 साल)- इनके लिए 11 से 14 घंटों की नींद की सलाह दी गई है.

Alaram

स्कूल जाने से पहले की उम्र के बच्चे (3-5 साल)- विशेषज्ञ इनके लिए 10 से 13 घंटों की नींद लेने की सलाह देते हैं. 8 घंटे से कम और 14 घंटे से ज़्यादा की नींद इन बच्चों के लिए सही नहीं मानी जाती.

ये भी पढ़ेंः नींद में बड़बड़ाने की आदत से कैसे पाएं निजात? (Talking In Your Sleep: Sleep Talking Causes And Treatments)

स्कूल जाने की उम्र के बच्चे (6-13 साल)- इन बच्चों के लिए नेशनल स्लीप फाउंडेशन (एनएसएफ) 9 से 11 घंटे की नींद की सलाह देता है. इनके लिए 7 से कम और 11 से ज्यादा घंटे की नींद सही नहीं मानी जाती.

किशोरावस्था (14-17 साल)- इन्हें 8 से 10 घंटे की नींद की सलाह दी गई है, लेकिन 7 से कम और 11 से ज़्यादा घंटों की नींद को एनएसएफ सही नहीं मानता.

वयस्क (18-25 साल – नौजवान वयस्कों के लिए 7-9 घंटों की सलाह दी गई है, लेकिन ये 6 घंटे से कम और 11 घंटे से अधिक नहीं होनी चाहिए.

अधेड़ (26-64 साल)- इनके लिए नौजवान व्यस्कों की तरह ही सलाह दी गई है.

बुजुर्ग (65 साल से ज्यादा) – इस उम्र के लोगों के लिए 7-8 घंटे की नींद की सलाह दी गई है. इन्हें 5 घंटे से कम और 9 घंटे से ज्यादा नहीं सोना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः गहरी नींद के जादुई फ़ायदे (Surprising Benefits Of Sound Sleep)