जानें घर पर मेनीक्योर करने का आसान तरीक़ा ( How To Do Manicure At Home)

नियमित मेनीक्योर करने पर हाथ न स़िर्फ ख़ूबसूरत दिखते हैं, बल्कि हाथ की मांसपेशियां भी रिलैक्स होती है, मगर हर बार मेनीक्योर के लिए यदि आप पार्लर नहीं जा सकतीं, तो कोई बात नहीं. घर पर मेनीक्योर के लिए आज़माइए ये ईज़ी स्टेप्स.

स्टेप 1- नेलपॉलिश रिमूवर से पहले से लगी नेल पॉलिश हटाएं. नेल पॉलिश निकालने के लिए चाकू, छुरी, ब्लेड आदि का इस्तेमाल न करें. नेल पॉलिश रिमूवर से नाख़ून ड्राई हो जाते हैं, इसलिए नेल पॉलिश रिमूवर की बोतल में 4-5 बूंद किसी भी तेल की डालकर अच्छी तरह मिला लें. इससे नाख़ून साफ़ भी हो जाएंगे और रूखे भी नहीं लगेंगे.

स्टेप 2– लगभग 1 लीटर गुनगुने पानी में 2 टीस्पून शैम्पू डालकर इसमें दोनों हाथ डुबोकर रखें.

स्टेप 3- हाथ को मुलायम ब्रश से साफ़ करें. नाख़ून के कोनों को भी साफ़ कर लें.

स्टेप 4- नेल्स पर क्यूटिकल क्रीम लगाएं. उन्हें साफ़ करके थोड़ा फाइल करें. ऑरेंज स्टिक से क्यूटिकल को अंदर की ओर पुश करें.

स्टेप 5- साफ़ कपड़े से हाथ पोंछकर हैंड क्रीम लगाकर हाथों का मसाज करें.

स्टेप 6– नेल पॉलिश लगाने की तैयारी करें. नेल पॉलिश के दो कोट लगाएं. एक कोट सूखने पर ही दूसरा कोट लगाएं. आख़िर में ग्लॉसी इफेक्ट के लिए टॉप कोट लगाएं.

ये भी पढ़ेंः रूसी से छुटकारा पाने के 10 आसान घरेलू उपाय

मेनीक्योर के दौरान इस्तेमाल करें ये नेचुरल रेसिपीज़

* टीस्पून ग्लिसरीन में 5 बूंद गुलाब जल व कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर हाथों पर लगाएं और 20-30 मिनट तक मसाज करें.
* 1 कप पानी में नींबू का रस, 1 टेबलस्पून एलोवीरा जेल और 10 बूंद लेमन एसेन्शियल ऑयल मिलाएं. इस मिश्रण में एक बार में एक हाथ डुबोकर 10 मिनट के लिए रखें, फिर दूसरा हाथ डुबोएं.

हैंड मॉइश्‍चराइज़र- खीरे के रस में ग्लिसरीन मिलाएं. रात को सोने से पहले इससे हाथों का मसाज करें. हाथ हेल्दी व हाइड्रेटेड दिखते हैं.

ड्राई हैंड सॉफ्टनर
1 टेबलस्पून नींबू के रस में 1 टीस्पून शक्कर और थोड़ा-सा पानी डालें. इस मिश्रण को हाथों पर रगड़ते हुए लगाएं और 5 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो दें.

हैंड मास्क
2 अंडे के स़फेद भाग को अच्छी तरह फेंटकर हाथों पर पैक की तरह लगाएं. आधे घंटे बाद धो दें. इससे त्वचा में कसाव आता है, झुर्रियां भी नियंत्रित होती हैं.

ये भी पढ़ेंः बचें इन 10 मेकअप मिस्टेक्स से