सर्दियों में रूखी त्वचा से ऐसे क...

सर्दियों में रूखी त्वचा से ऐसे करें बचाव… (How to prevent dry skin in winter)

सर्दियों का मौसम सभी को अच्छा लगता है. ठंडी-ठंडी हवा सभी को आनंदित करता है, पर यह ठंडी हवा स्किन के लिए मुसीबत भी लेकर आती है. ठंडी हवा स्किन से नेचुरल माॅइश्चर को खींच लेती है. जिनकी स्किन पहले से ही ड्राई होती है, उनके लिए तो और भी परेशानी हो ‌जाती है. त्वचा के रूखी होते ही चेहरे का तेज जैसे गायब हो जाता है. अन्य सीजन की अपेक्षा ठंड में स्किन को अधिक देखभाल की ज़रूरत होती है. इसलिए अगर सही स्किन केयर रूटीन फाॅलो किया जाए, तो स्किन की ड्राईनेस को बहुत आसानी से मैनेज किया जा सकता है.

सुबह का स्किन केयर रूटीन
जिस तरह सुबह और रात में, उजाले और अंधेरे में फ़र्क़ होता है, उतना ही फ़र्क़ सुबह और रात के स्किन केयर में भी होता है. इसलिए आपको सुबह अलग और रात को अलग स्किन केयर रूटीन को फाॅलो करना होगा. वास्तव में सुबह घर से निकलते समय वातावरण अलग होता है और उससे त्वचा पर होनेवाले नुक़सान भी. इस डैमेज को मैनेज करने के लिए आपको स्किन को भी उसी के अनुसार तैयार करनी पड़ती है. सवेरे नीचे दिए गए रूटीन को फाॅलो करें.

  • सुबह उठने के बाद सबसे पहले स्किन को क्लीन करना चाहिए. जबकि आप की त्वचा रूखी होती है, इसलिए आप को माइल्ड, जेंटल और हाइड्रेटिंग फेस वाॅश का उपयोग करना चाहिए.
  • उसके बाद स्किन पर सीरम अप्लाई करें. सीरम में एंटीऑक्सीडेंट का हाई कंस्ट्रेशन होता है, जिसकी वजह से वह आप को नुक़सानदायक रेडिकल्स से होनेवाले नुक़सान से बचाती है.

यह भी पढ़ें: किचन में मौजूद बेस्ट नेचुरल फेस पैक्स और मास्क, जो विंटर में देंगे आपकी स्किन को हेल्दी ग्लो! (Best Natural Face Packs And Masks From Your Kitchen For Glowing Skin During Winter Time)

  • सीरम अप्लाई करने के बाद आप अपने चेहरे पर माॅइश्चराइज़र अप्लाई करें. अगर आप की त्वचा रूखी है, तो भूल से भी इस स्टेप्स को मिस न करें. ध्यान रखें कि हमेशा चेहरा धोने के बाद तुरंत ही नरम त्वचा पर माॅइश्चराइज़र लगाएं. वह आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखेगा.
    • माॅर्निंग स्किन केयर रूटीन की बात चल रही हो, तो सनस्क्रीन को कैसे भूला जा सकता है. वास्तव में ठंड में भले ही धूप का अनुभव कम होता है, पर फिर भी उससे आपकी त्वचा को डैमेज हो सकता है. इसलिए सुबह कम से कम 30 एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का उपयोग करें. इसके अलावा बाहर निकलें, तो ख़ुद को ठीक से कवर करने और सनग्लासेस पहनने का प्रयत्न करें. आप चाहती हैं, तो ऊपर के स्टेप्स फाॅलो करने के साथ अपना रूटीन मेकअप फाॅलो कर सकती हैं. जबकि इस मौसम में मेट की जगह हाइड्रेटिंग मेकअप प्रोडक्ट्स को स्थान दें, जिससे स्किन रूखी और खिंची हुई न लगे.

नाइट स्किन केयर रूटीन
रात का समय ऐसा होता है जब आप की स्किन अपनी देखभाल करती है. इसलिए रात को सोने से पहले अपनी स्किन की सही से केयर करना बहुत ज़रूरी है.

  • रात को सबसे पहले अपने मेकअप को रिमूव करने का काम करें. मेकअप हटाने के लिए ऑयल बेस्ड क्लिंज़र अथवा आयल क्लीज़िंग का उपयोग कर सकती हैं. यह मेकअप ब्रेक करने में मदद करेगा और स्किन को क्लीन करने में भी आसान रहेगा.
  • मेकअप रिमूव करने के बाद आप फेस वाॅश से चेहरे को धोएं. आप फेस को क्लीन करने के लिए वाॅटर बेस्ड क्लिंज़र का उपयोग कर सकती हैं.
  • फेस क्लीन करने के बाद आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करें, जिससे आपकी स्किन पर स्थित डेड स्किन सेल्स को हटा दें. पर इस बात का ध्यान रखें कि आप इस स्टेप्स को सप्ताह में मात्र एक बार करें, क्योंकि स्किन को ओवर एक्सलिएट करने से आपको फ़ायदा कम नुक़सान अधिक होगा.
  • अब चेहरे पर टोनिंग मिस्ट का प्रयोग करें. यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड करेगा और साथ ही साथ अन्य स्किन केयर को शोषित करने के लिए तैयार करेगा.
  • इतना करने के बाद स्किन पर सीरम लगाएं. अगर आपकी स्किन रूखी है, तो आपको ठंड में हायलूरोनिक एसिड और विटामिन ई वाले सीरम का उपयोग करना चाहिए.
  • अब रात को सोने से पहले एक हाई पावरवाला माॅइश्चराइज़िंग नाइट क्रीम को चेहरे पर अप्लाई करें. यह आपकी स्किन को रिपेयर करने के साथ अनेक स्किन प्राॅब्लम्स को दूर करने में सहायक होगी. इससे यह प्रयत्न करें कि आप अपनी स्किन टाइप और स्किन प्राॅब्लम को ध्यान में रखकर एक बढ़िया माॅइश्चराइजिंग क्रीम पसंद करें.

स्किन केयर के दौरान इन बातों का ध्यान रखें
हम अक्सर एक अच्छा स्किन केयर रूटीन फाॅलो करती हैं. फिर भी स्किन को जितना रिजल्ट हम सोचती हैं, उतना मिलता नहीं. अगर हम निम्न बातों का ध्यान रखें तो ऐसा हो सकता है.

  • ठंडी में गरम पानी से नहाना अच्छा लगता है, पर लंबे समय तक हाॅट शाॅवर लेने से बचना चाहिए, क्योंकि यह हमारी त्वचा से नेचुरल नमी छीन लेता है, जिससे हमारी स्किन और ज़्यादा रूखी हो जाती है.
  • ठंड में आपकी स्किन को अधिक माॅइश्चराइज़ करने की ज़रूरत होती है, इसलिए गर्मी में उपयोग में लाने वाला माॅइश्चराइज़र का उपयोग न करें. आपका माॅइश्चराइज़र थोड़ा थिक होना चाहिए, जिससे ठंड में आपकी त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रख सके.
  • स्किन केयर के लिए चेहरा धोना ज़रूरी है, पर दिन में एक या दो बार से अधिक चेहरे को फेस वाॅश की मदद से क्लीन न करें.
  • – स्नेहा सिंह

यह भी पढ़ें: हेयर केयर: विंटर हेयर पैक्स और मास्क, जो सर्द मौसम में भी आपके बालों को रखेंगे हेल्दी और शाइनी… (Hair Care: Best Hair Packs & Masks For Healthy-Shiny Hair During Winter Time)

Photo Courtesy: Freepik

×