म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले जानें ये 6 ज़रूरी बातें (Investors Should Know These 6 Facts Before Investing In Mutual Funds)

Mutual Funds
समय के साथ लोगों का झुकाव म्युचुअल फंड की ओर अधिक बढ़ा है. अधिक लाभ कमाने के उद्देश्य लोगों का रूझान म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) की ओर अधिक बढ़ा है. आखिर हो भी क्यों न, क्योंकि म्यूचुअल फंड में अच्छे रिटर्न भी मिलते हैं. पर ज़्यादातर लोगों को इस बात की समझ नहीं होती है कि म्युचुअल फंड में निवेश करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए हम आपको बताते हैं-

1. जल्दबााजी में निवेश न करें

अधिकतर लोगों को म्यूचुअल फंड के बारे में बहुत ज़्यादा जानकारी नहीं होती है और हड़बड़ी में ऐसे म्यूचुअल फंड में निवेश कर बैठते हैं, जिसमें बहुत अधिक लाभ नहीं मिलता है. किसी भी म्युचुअल फंड में निवेश करने से पहले फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स से उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें. तभी उसमें निवेश करें. जल्दबाज़ी में किसी म्यूचुअल फंड में निवेश करने से नुक़सान भी उठाना पड़ सकता है.

2. म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले ख़ुद से पूछें सवाल
किसी भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले अपने आप से यह सवाल करें कि आप उसमें निवेश क्यों करना चाहते है? आपके पास कितना समय है? और आप कितना रिस्क उठा सकते हैं. यदि आप इन तीनों सवाल के जवाब देने में सक्षम है, तो आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. इन प्रश्‍नों के आधार पर आप किसी भी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं.

3. हाई रिस्क की संभावना

Money Saving Tips
म्यूचुअल फंड में निवेश करना रिस्क लेने जैसा है. यदिआप म्यूचुअल फंड में निवेश करने को तैयार है,तो इसका मतलब है कि आप रिस्क लेने को तैयार है. युवा निवेशकों के पास रिस्क की भरपाई करने के अवसर होते हैं,लेकिन 50+ उम्रवाले लोगों के पास रिस्क की भरपाई करने के अवसर कम ही होते है. इसलिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले रिस्क के बारे में भी भलीभांति विचार करें.

और भी पढ़ें: लॉकर रेंट पर लेने से पहले जानें ये 10 ज़रूरी बातें (10 Things To Keep In Mind While Renting A Locker)

4. रिटर्न के पीछे न दौड़ें
अधिक निवेशक उन्हीं म्यूचुअल फंंड की स्कीम का चुनाव करते हैं, जो रिटर्न स्कीम में टॉप पर रहते हैं. लेकिन म्यूचुअल फंड चुनने का सही तरीक़ा नहीं हैं. म्यूचुअल फंड की स्कीम का चुनाव करते समय उसके लॉन्ग टर्म परफॉमेंस को देखें. जिनका लॉन्ग टर्म परफॉमेंस बेहतरीन रहा हो, उन्हीं का चुनाव करें.

5. म्यूचुअल फंड का चुनाव
म्यूचुअल फंड स्क्रीम का चुनाव करते समय केवल उन्हीं स्कीम को चुनें, जो आपके रिस्क प्रोफाइल के अनुरूप हो, जिसमें भविष्य में लाभ मिलने की संभावना अधिक हो.

6. प्रोफेशनल की सलाह लें

Mutual Funds
किसी भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले प्रोफेशनल की सलाह ज़रूर लें. निवेशक आपके म्यूचुअल फंड के सभी बारीकियों के बारे में विस्तार से जानकरी देंगे. ध्यान रखें कि थोड़ा-सा कमीशन बचाने के चक्कर में ग़लत म्यूचुअल फंड का चुनाव न करें.

और भी पढ़ें: इस्तेमाल करने से पहले जानें क्रेडिट कार्ड के 10 फ़ायदे (10 Benefits Of Credit Cards)

 

 – पूनम नागेंद्र शर्मा