आदतें, जो आपको बूढ़ा बना रही हैं (Daily Habits That Are Aging You?)

क्या आप अपनी उम्र से ज़्यादा बड़ी दिखती हैं? आपके जीन्स के अलावा भी ऐसी बहुत-सी आदतें हैं जो आपको समय से पहले बूढ़ा बना रही हैं.

Do You Look Older Than Your Age

 

लो-फैट डायट्स 
झुर्रियों से बचने के लिए व त्वचा को नर्म-मुलायम बनाए रखने के लिए ओमेगा-थ्री फैटी एसिड्स ग्रहण करना बहुत ज़रूरी है. ज़्यादातर लो-फैट डायट्स में इन फैटी एसिड्स की कमी होती है, जिसके कारण त्वचा समय से पहले बूढ़ी होने लगती है.

स्ट्रॉ का इस्तेमाल

Do You Look Older Than Your Age
स्ट्रॉ से ड्रिंक्स इत्यादि का सेवन करने के लिए हमें अपने होंठों को सिकोड़ना पड़ता है, जिसके कारण मुंह के आस-पास लाइन्स व रिंकल्स उभर जाते हैं. ध्रूमपान करने पर भी यही समस्या होती है. इसलिए स्ट्रॉ के बजाय ग्लास से पिएं और अगर स्मोकिंग की आदत है तो इसे छोड़ने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है. यह थोड़ा मुश्किल तो ज़रूर है, लेकिन स्मोकिंग छोड़ने के कई फायदे हैं.

ग़लत पॉश्‍चर
ग़लत तरी़के से बैठने-उठने से रीढ़ की हड्डी झुक जाती है, जिसके कारण मसल्स व बोन्स पर दबाव पड़ता है. नतीज़तन शरीर में दर्द व थकान की समस्या होती है व स़िर्फ इतना ही नहीं पीठ हमेशा के लिए झुक जाती है.

ये भी पढ़ें: पीठदर्द से राहत के लिए योग

हीटिंग का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल
घर को गर्म रखने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा आर्टिफिशियल हीटिंग का इस्तेमाल करने से घर के अंदर की हवा रूखी हो जाती है. जिससे त्वचा व बाल रूखे हो जाते है, नतीज़तन चेहरे पर ज़्यादा झुर्रियां बनती है. इसलिए घर के अंदर हीट को कम से कम रखने की कोशिश करें.

ये भी पढ़ें: योगा फॉर फ्लैट टमी

सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करना
अधिक समय तक सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आने से त्वचा समय से समय बूढ़ी होने लगती है. इससे बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय बिना भूले सनस्क्रीन लगाएं, बारिश के मौसम में भी क्योंकि बादल यूवी रेज़ को मात्र 20 फीसदी ब्लॉक कर पाते हैं.

पेट के बल सोना

Do You Look Older Than Your Age
पेट के बल तकिए में मुंह घुसाकर सोने से गालों व चिन पर रिंकल्स बढ़ते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, पीठ के बल सोने का सबसे सही तरीक़ा है.

नींद की कमी
एक व्यस्क व्यक्ति को कम से कम 7 घंटे की नींद लेना ज़रूरी होता है. नींद पूरी न होने पर न स़िर्फ हम थके हुए दिखते हैं, बल्कि हमारी आयु भी कम होती है. विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आप ऊर्जा की कमी या वेट गेन जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो टाइम पर सोना शुरू कर दीजिए.

तनाव

बहुत-से अध्ययनों से सिद्ध हो चुका है कि तनाव हमारे शरीर में उपस्थित सेल्स को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त करते हैं, जिससे एज़िंग की प्रक्रिया तेज़ हो जाती है. इसलिए जवां रहना है तो तनाव को ख़ुद से दूर रखिए.

ये भी पढ़ें: बचें ऐसी दवाओं से जो दे सकती है आपको मोटापा

 

हर बीमारी का आयुर्वेदिक उपचार  उपाय जानने के लिए इंस्टॉल करे मेरी सहेली आयुर्वेदिक होम रेमेडीज़ ऐप