HBD लता मंगेशकर, इस शादीशुद...

HBD लता मंगेशकर, इस शादीशुदा सिंगर से था सुरों की मल्लिका का नाता (Lata Mangeshkar Birthday Special)

आज सुर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) का 89वां जन्मदिन (Birthday) है. सुरों की मल्लिका के जन्मदिन पर जानें उनके जीवन से जुड़ी ऐसी कुछ रोचक बातें.

Lata Mangeshkar

  1.   लता मंगेशकर ने 20 भाषाओं में 30,000 गाने गाये हैं अपनी सुरीली और दिल में उतर जाने वाली आवाज से उन्होंने कभी श्रोताओं के दिल में प्यार जगाया है तो कभी आंखों में आंसू भर दिए हैं.
  2. शुरुआती सफर में पतली आवाज होने की वजह से आलोचना मिलने के बाद, आखिर 1948 में आई फिल्म ‘मजबूर’ के गाने ‘दिल मेरा तोड़ा’ से उन्हें पहचान मिली. फिल्म ‘महल’ के गाने ‘आएगा आने वाला’ से तो वह फेमस हो गईं.
  3. कभी स्कूल ना जाने वाली लता ने अपनी जिंदगी से ही कई सबक सीखे. अपने भाई-बहनों को कभी पिता की कमी महसूस नहीं होने दी. लता दी का कहना था कि उनके ऊपर पूरे घर की जिम्मेदारी थी इसीलिए उन्होंने कभी शादी नहीं की. भले ही लता जी अपनी जुबां से कुछ ना कहें लेकिन इस राज के पीछे की सच्चाई कुछ
    और है.
  4. बाद में बहन आशा भोसले ने भी उन्हें जॉइन कर लिया और फिर दोनों सिंगर बहनों को इंडस्ट्री की अपराजेय आवाज के रूप में जाना जाने लगा.
  5. लता की कामयाबी ने उन्हें इंडस्ट्री की सबसे पावरफुल महिला बना दिया था. बाद में उन्होंने कुछ गलतफहमी के चलते महान संगीतकार रहे एसडी बर्मन के साथ भी गाने से इनकार कर दिया था.
    Lata Mangeshkar
  6. लता जब हेमंत कुमार के साथ गाने गाती थीं तो इसके लिए उन्हें ‘स्टूल’ का सहारा लेना पड़ता था. इसकी वजह यह थी कि हेमंत कुमार उनसे काफी लंबे थे।
  7. यूं तो लता ने अपने सिने करियर में कई नामचीन अभिनेत्रियों के लिए गायन किया है, लेकिन अभिनेत्री मधुबाला जब फिल्म साइन करती थीं तो अपने कांट्रेक्ट में इस बात का उल्लेख करना नहीं भूलती थी कि उनके गाने लता ही गाएंगी.
  8. युगल गीतों पर रॉयल्टी के भुगतान के मुद्दे पर लता मंगेशकर और मोहम्मद रफी के बीच मतभेद हो गए थे, जिसके बाद इन दोनों गायकों ने करीब तीन वर्ष तक साथ गाना नहीं गाया. मोहम्मद रफी की बहू यास्मिन खालीद रफी की किताब ‘मोहम्मद रफी: मेरे अब्बा…’ एक संस्मरण में यह बात सामने आई थी.
  9. लता पर अपने सुनहरे काल के दौरान इंडस्ट्री में एकाधिकार स्थापित करने के कई आरोप लगे. कहा जाता है कि उन्होंने अपनी प्रसिद्धी के दौरान हिंदी और मराठी भाषी किसी और गायिका को आगे नहीं बढ़ने दिया. उस समय हर म्यूजिक डायरेक्टर लता मंगेशकर के साथ काम करना चाहता था. लता और उनकी बहन आशा ही इस दौरान प्रड्यूसरों की लिस्ट का हिस्सा बनी रहीं.
    Lata Mangeshkar
  10. लता मंगेश्कर का शादीशुदा सिंगर भूपेन हजारिका के साथ अफेयर होने की चर्चा भी जोरों पर रही है. हजारिका की मौत की पहली बरसी पर उनकी पत्नी प्रियम ने यह बयान दिया था कि उनके पति और लता मंगेशकर के बीच प्रेम संबंध थे. प्रियम फिलहाल कनाडा में रह रही हैं.
  11. लता को वैसे तो अब तक ढेरों अवॉर्ड्स से नवाजा जा चुका है, लेकिन एक खास अवॉर्ड, जो उन्होंने अपने नाम किया, वह था- नॉन-क्लासिकल सिंगर कैटिगरी में भारत रत्न अवॉर्ड. यह अवॉर्ड हासिल करने वालीं लता मंगेशकर भारत की दूसरी सिंगर बनीं. उनसे पहले यह अवॉर्ड एमएस सुब्बुलक्ष्मी को मिला था.
  12. लता को मेकअप पसंद नहीं है. उन्हें डायमंड रिंग पहनने का शौक है. उन्होंने अपनी पहली डायमंड रिंग वर्ष 1947 में 700 रुपये में खरीदी थी.
    ये भी पढ़ेंः तैमूर के आया की फीस सुनकर आपकी आंखें खुली की खुली रह जाएंगी (Taimur Ali Khan’s Nanny’s Paycheck Will Make You Reconsider Your Lucrative Job)