‘लक्ष्मी बम’ ही नहीं...

‘लक्ष्मी बम’ ही नहीं इन 9 बॉलीवुड फिल्मों के टाइटल को लेकर भी हो चुके हैं विवाद, इनके भी बदलने पड़े थे टाइटल (‘Laxmmi Bomb’ to ‘Billu Barber’: 5 Bollywood Movies That Were Forced to Change Title After Controversies)

अक्षय कुमार की फिल्म ‘लक्ष्मी बम’ का टाइटल बदलकर फाइनली ‘लक्ष्मी’ कर दिया गया है. फिल्म के टाइटल को लेकर काफी हंगामा हो रहा था और लोग फिल्म को बायकॉट करने की बात कह रहे थे, आखिरकार मेकर्स ने टाइटल चेंज कर दिया और अब ये फ़िल्म नए टाइटल के साथ 9 नवंबर को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो रही है.

Laxmmi Bomb

वैसे ये पहला मौका नहीं है जब किसी फिल्म के टाइटल को लेकर कॉन्ट्रोवर्सी हुई हो. इसके पहले भी टाइटल को लेकर हुए हंगामे के बाद मेकर्स को टाइटल बदलना पड़ा है. आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों और उनसे जुड़े विवाद के बारे में.

गोलियों की रासलीला रामलीला

Goliyon Ki Rasleela Ram-Leela

रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण स्टारर फ़िल्म ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’ ने काफी अच्छा बिजनेस किया था. इसी फिल्म के बाद रणवीर-दीपिका ने अपने रिलेशनशिप को पब्लिक कर दिया था. संजय लीला भंसाली को इस फ़िल्म का नाम एक बार नहीं, बल्कि तीन बार बदलना पड़ा था. पहले संजय लीला ने इस फ़िल्म का टाइटल ‘रामलीला’ रखा था, पर इस टाइटल के खिलाफ इस दलील के साथ कोर्ट में पेटिशन दायर कर दिया गया कि ये टाइटल धार्मिक फ़िल्म का लगता है, जबकि वो फ़िल्म लवस्टोरी थी. आखिर संजय भन्साली ने फ़िल्म का टाइटल बदलकर ‘राम लीला’ कर दिया. लेकिन रिलीज़ से पहले इसका टाइटल एक बार फिर बदलना पड़ा और आखिरकार ये फ़िल्म ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’ टाइटल से रिलीज़ हुई.

टोटल सियापा

Total Siapa

यामी गौतम और अली जफर की फ़िल्म ‘टोटल सियापा’ का भी नाम बदलना पड़ा था. ये फ़िल्म एक ऐसे पाकिस्तानी लड़के की कहानी है जो हिंदुस्तानी लड़की से प्यार करने लगता है. पहले इस फ़िल्म का टाइटल ‘अमन की आशा’ था, लेकिन ये टाइटल पहले से ही किसी ने रजिस्टर्ड कर रखा था. इसलिए मेकर्स को इसका टाइटल बदलकर ‘टोटल सियापा’ करना पड़ा.

आर… राजकुमार

R ... Rajkumar

शाहिद कपूर-सोनाक्षी की जोड़ी वाली ये फ़िल्म सुपर हिट साबित हुई थी. शाहिद के करियर को नया टर्न देने वाली इस फ़िल्म को भी अपने टाइटल को लेकर काफी विवाद झेलने पड़े थे. पहले इस फ़िल्म के टाइटल में रैम्बो शब्द था, जिसकी वजह से फ़िल्म को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. दरअसल हॉलीवुड को रैम्बो वर्ड पर ऑब्जेक्शन था, क्योंकि इसका कॉपीराइट उनके पास था. फाइनली मेकर्स को फ़िल्म का टाइटल ‘आर… राजकुमार’ करना पड़ा. इतना ही नहीं, टाइटल चेंज होने की वजह से फ़िल्म में शाहिद के कैरेक्टर का नाम भी उन्हें बदलना पड़ा.

लवयात्री

Love Yatri

सलमान खान की ये फ़िल्म, जिससे उन्होंने अपने बहनोई आयुष शर्मा को लॉन्च किया था, को भी टाइटल की वजह से रिलीज़ से पहले कॉन्ट्रोवर्सीज का सामना करना पड़ा था. पहले इस फ़िल्म का टाइटल ‘लवरात्रि’ था, लेकिन कुछ लोगों ने इस टाइटल के लिए सलमान के खिलाफ एफआईआर कर दी. उनका कहना था, इस टाइटल से हिंदुओं की भावनाएं आहत हो सकती हैं, क्योंकि ‘लवरात्रि’ टाइटल सुनकर ऐसा लगता है कि मेकर्स हिंदुओं के त्योहार नवरात्रि का मज़ाक उड़ा रहे हैं. आखिरकार सलमान को इसका टाइटल चेंज करके ‘लवयात्री’ करना पड़ा.

मद्रास कैफ़े

Madras Cafe

जॉन अब्राहम और नरगिस फाकरी स्टारर फ़िल्म शूजित सरकार ‘मद्रास कैफ़े’ को क्रिटिक्स की खूब तारीफें मिली थीं. इस फ़िल्म का टाइटल पहले ‘जाफना’ था. जाफना श्रीलंका की एक सिटी का नाम है. लोगों ने ये कहकर इस टाइटल का विरोध किया कि ये जाफना को बैड लाइट में दिखा रहा है. इसलिए मेकर्स को फ़िल्म का टाइटल चेंज करके मद्रास कैफ़े करना पड़ा.

बिल्लू

Billu

इरफान खान-शाहरुख़ खान की फ़िल्म ‘बिल्लू’ का टाइटल पहले ‘बिल्लू बार्बर’ था, लेकिन लोगों ने ये कहकर इस टाइटल का भी विरोध किया कि ये बार्बर शब्द इंडियन बर्बर को हर्ट करता है, इसलिए या तो फ़िल्म का टाइटल ‘बिल्लू हेयरड्रेसर’ कर दिया जाए या बार्बर वर्ड हटा दिया जाए. फाइनली मेकर्स ने टाइटल से बार्बर शब्द हटा दिया और फ़िल्म सिर्फ ‘बिल्लू’ टाइटल के साथ रिलीज़ हुई.

पद्मावत

Padmavat

संजय लीला भंसाली की फ़िल्म ‘पद्मावत’ को भी रिलीज़ से पहले कई तरह की कॉन्ट्रोवर्सीज़ का सामना करना पड़ा था. फ़िल्म के कॉस्ट्यूम से लेकर गाने तक, हर बात को लेकर विरोध किया गया. राजस्थान की करणी सेना ने फ़िल्म के टाइटल को लेकर बहुत विरोध प्रदर्शन किए. दरअसल पहले इस फ़िल्म का टाइटल ‘पद्मावती’ था, जो चित्तौड़ की महारानी का नाम था. प्रोटेस्टर्स फ़िल्म का टाइटल बदलने की मांग पर अड़े थे. आखिर शांति बनाए रखने के लिए संजय भंसाली ने फ़िल्म का टाइटल बदलकर ‘पद्मावती’ से ‘पद्मावत’ कर दिया.

जजमेंटल है क्या

Judgementall Hai Kya

कंगना रनौत की फ़िल्म ‘जजमेंटल है क्या’ को भी टाइटल की वजह से प्रॉब्लम झेलनी पड़ी थी. इस फ़िल्म का टाइटल पहले ‘मेंटल है क्या’ था. लेकिन इंडियन साइकेट्रिस्ट एसोसिएशन ने फ़िल्म का टाइटल चेंज करने की मांग की. उनका कहना था कि ये टाइटल मेंटल बीमारी से जूझ रहे लोगों का मज़ाक उड़ाता है. इसलिए इस फ़िल्म का टाइटल बदलकर ‘जजमेंटल है क्या’ कर दिया गया.





×