माधुरी दीक्षित 54 साल की उम...

माधुरी दीक्षित 54 साल की उम्र में भी दिखती हैं 34 की, ये है उनकी खूबसूरती और फिटनेस का राज़ (Madhuri Dixit Fitness Mantra, Beauty Secrets, Diet Plan For Young And Ageless Beauty)

धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित 54 साल की उम्र में भी कैसे दिखती हैं 34 की? आखिर क्या ये है उनकी खूबसूरती और फिटनेस का राज़? चलिए, माधुरी दीक्षित के फिटनेस और ब्यूटी सीक्रेट्स हम आपको बताते हैं.

Madhuri Dixit

माधुरी दीक्षित की दिलकश मुस्कान और उनकी खूबसूरती के लाखों दीवाने हैं. माधुरी की एक झलक पाने के लिए उनके लाखों फैन्स उन्हें सोशल मीडिया पर फॉलो करते हैं. माधुरी दीक्षित का ब्यूटी सीक्रेट है लाइफ में डिसिप्लिन मेंटेन करना. माधुरी का मानना है कि रेगुलर एक्सरसाइज-योगा और हेल्दी डाइट आपकी बॉडी को ही नहीं, आपके मन को भी खूबसूरत बनाता है.

Madhuri Dixit
  • माधुरी दीक्षित की खूबसूरती और परफेक्ट फिगर का राज है उनका डांस. माधुरी फिट रहने के लिए रोजाना डांस करती हैं, साथ ही डांस से उनके चेहरे पर ख़ुशी और ग्लो भी नज़र आता है. माधुरी खानपान और एक्सरसाइज को लेकर कभी कोई समझौता नहीं करती, इसके लिए वो नियमित मॉर्निंग वॉक और एक्सरसाइज जरूर करती हैं.
Madhuri Dixit
  • माधुरी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें जापानी खाना बहुत पसंद है. जापानी लोग फिटनेस के लिए उबला, भुना, सेंका हुआ और हल्का तला भोजन करते हैं, इसलिए माधुरी दीक्षित भी अपने भोजन में जापानी तकनीक आजमाती हैं. माधुरी अपने भोजन में मिक्स सब्जियां, मशरूम, टोफू आदि को शामिल करती हैं. इसके अलावा माधुरी नियमित रूप से हर्बल टी और नारियल पानी पीती हैं. माधुरी एक बार में भरपेट खाने की बजाय पांच से छह बार हल्का खाना खाती हैं.  
Madhuri Dixit
  • हाल ही में माधुरी ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए अपने खूबसूरत बालों का राज़ बताया था. माधुरी ने अपने इस वीडियो में ये हेयर केयर टिप्स बताए हैं. माधुरी ने बताया कि वो घर पर तेल कैसे बनाती हैं. इसके लिए आधा कप नारियल का तेल, 1 छोटा किसा हुआ प्याज, 15-20 करीपत्ते और चम्मच मेथीदाना को एक साथ धीमी आंच पर पका लें. जब तेल अच्छी तरह पक जाए, तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें. फिर तेल को छानकर कांच की बोतल में भरें और बंद करके दो दिन ऐसे ही रहने दें. दो दिन बाद इस तेल को बालों पर लगाएं और अच्छी तरह मसाज करें. 40 मिनट बाद बालों में शैम्पू कर लें. आप चाहें तो इस तेल को रातभर भी लगाकर रख सकती हैं और सुबह शैम्पू कर सकती हैं.
Madhuri Dixit
  • माधुरी अपने बालों के लिए हेयर मास्क भी घर पर ही बनाती हैं, जिससे उनके बाल सॉफ्ट और शाइनी बने रहते हैं. इस मास्क को बनाने के लिए 1 पका हुआ केला, 2 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद को अच्छी तरह मिला लें. इस मास्क को बालों पर 30 मिनट तक लगाकर रखें, फिर शैम्पू कर लें. इस मास्क को लगाने के बाद आपको कंडीशनर लगाने की भी ज़रूरत नहीं है.

माधुरी दीक्षित ने अपना हेयर केयर रूटीन वाला ये वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया है, जिसमें उन्होंने घर पर ही हेयर ऑयल और हेयर मास्क बनाने की विधि बताई है. आप भी देखिए माधुरी का ये वीडियो:

  • यंग लुक के लिए माधुरी दीक्षित ऐसे करती हैं मेकअप
    माधुरी दीक्षित की खूबसूरती का राज़ जानने के लिए सभी लोग बेताब रहते हैं. फैन्स को अपनी खूबसूरती का राज़ बताने के लिए माधुरी दीक्षित ने एक मेकअप टूटोरियल वीडियो शेयर किया है और वीडियो में अपना मेकअप रूटीन बताया है. ये मेकअप वीडियो शेयर करते हुए माधुरी दीक्षित ने लिखा है, “आप में से बहुत से लोग इसके बारे में पूछ रहे हैं, तो अब आप इसे यहां देख सकते हैं… मेरा डेली मेकअप रूटीन देखने के लिए यूट्यूब पर जाएं, जहां मैंने डेली मेकअप के आसान टिप्स और ट्रिक्स बताए हैं.” आप भी देखिए माधुरी दीक्षित का ये वीडियो, जो उन्होंने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है.
  • आपको माधुरी दीक्षित का डेली मेकअप रूटीन बताने के लिए हम यहां पर उनका यूट्यूब वीडियो भी शेयर कर रहे हैं, ताकि आप माधुरी के मेकअप टिप्स अच्छी तरह देख सकें.

Photo Courtesy: Instagram (All Photos)