मीना कुमारी ने बगावत कर शादीशुदा...

मीना कुमारी ने बगावत कर शादीशुदा मर्द से रचाई थी शादी, इस वजह से बिखर गई ‘ट्रेजेडी क्वीन’ की ज़िंदगी (Meena Kumari had Married to A Married Man, Because of This Life of Tragedy Queen Was Ruined)

हिंदी सिनेमा की दिग्गज अदाकारा मीना कुमारी इंडस्ट्री में ‘ट्रेजेडी क्वीन’ के नाम से जानी जाती थीं. आज ‘ट्रेजेडी’ क्वीन मीना कुमारी भले ही इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन वो अपनी फिल्मों के ज़रिए लोगों के दिलों में ज़िंदा हैं. मीना कुमारी का निधन करीब 50 साल पहले साल 1972 को मुंबई में हुआ था. हिंदी सिनेमा की ट्रेजेडी क्वीन की ज़िंदगी भी किसी ट्रेजेडी से कम नहीं थी. पहले तो उन्होंने घरवालों से बगावत करके एक शादीशुदा मर्द से शादी की, फिर शादी के कुछ समय उनकी ज़िंदगी में भूचाल आ गया और उनकी ज़िंदगी पूरी तरह से बिखर गई. चलिए जानते हैं मीना कुमारी से जुड़ी कुछ खास बातें…

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

कमाल अमरोही से शादी के कुछ समय बाद ही उनके रिश्ते इस कदर बिगड़ने लगे कि वो चाहकर भी कुछ नहीं संभाल पाईं. आखिरकार एक वक्त ऐसा भी आया जब सब कुछ खत्म हो गया. बताया जाता है कि ग्लैमर इंडस्ट्री में चकाचौंध से भरी ज़िंदगी जीने वाली मीना कुमारी की ज़िंदगी का आखिरी वक्त किसी डरावने सपने से कम नहीं था, क्योंकि उनकी ज़िंदगी के आखिरी वक्त में उनके पास कोई नहीं था और उन्होंने तन्हा ही अपने आखिरी पलों को गुज़ारा. यह भी पढ़ें: पहली ही मुलाकात में राज कपूर को भा गया था नरगिस का भोलापन, जानें बॉलीवुड के ‘शोमैन’ से जुड़े दिलचस्प किस्से (Raj Kapoor: Know Interesting Love Story and Unknown Facts About The Showman of Bollywood)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

मीना कुमारी की प्रेम कहानी की बात करें तो उन्हें प्यार भी हुआ तो एक ऐसे इंसान से जो पहले से ही शादीशुदा थे. साल 1951 में मीना कुमारी पहली बार फिल्म ‘तमाशा’ के सेट पर कमाल अमरोही से मिलीं, फिर दोनों के दिल के तार एक-दूसरे से जुड़ने लगे. मीना और कमाल अमरोही के बीच जल्द ही नज़दीकियां बढ़ने लगीं और फिर दोनों ने शादी के बंधन में बंधने का फैसला कर लिया.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

हालांकि कमाल अमरोही पहले से ही शादीशुदा थे, इसलिए जब मीना कुमारी ने उनके बारे में अपने परिवार वालों को बताया तो उनके घरवालों ने इस शादी से ऐतराज जताया. मीना के घरवाले नहीं चाहते थे कि उनकी शादी पहले से शादीशुदा मर्द के साथ हो, लेकिन मीना तो कमाल अमरोही के प्यार में इस कदर पागल थीं कि उन्होंने घरवालों से बगावत करते हुए उनसे शादी कर ली.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

शादी के बाद कुछ समय तक दोनों के रिश्ते में सब कुछ ठीक रहा, लेकिन फिर गुज़रते वक्त के साथ दोनों के रिश्ते खराब होने लगे. दरअसल, कमाल अमरोही नहीं चाहते थे कि शादी के बाद उनकी पत्नी मीना कुमारी फिल्मों में काम करें, लेकिन जब वो पत्नी पर पाबंदी नहीं लगा सके तो उन पर शक करने लगे. शक के चलते उन्होंने मीना पर कई सारी पाबंदियां लगा दी.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

मीना कुमारी के सामने कमाल अमरोही ने कई शर्तें रखीं, जैसे उनके मेकअप रूम में कोई मर्द नहीं आएगा. मीना को अपने काम से शाम 6.30 बजे तक घर पहुंचने का हुक्म दिया गया था. अपने रिश्ते को बचाए रखने के लिए मीना उनकी हर शर्त मानती थीं, लेकिन काम के चलते कई बार वो तय वक्त पर घर नहीं पहुंच पाती थीं, जिसके चलते दोनों के बीच झगड़े होने लगते थे.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

कहा तो यह भी जाता है कि अपने शकी मिज़ाज़ के चलते कमाल अमरोही ने अपने असिस्टेंट को पत्नी की जासूसी में लगा दिया था. बताया जाता है कि एक फिल्म के मुहूर्त पर गुलज़ार साहब उनके मेकअप रूम में पहुंच गए थे, जिससे गुस्सा होकर अमरोही के असिस्टेंट ने मीना कुमारी को एक ज़ोरदार थप्पड़ जड़ दिया था. आखिरकार दोनों के रिश्ते में एक ऐसा वक्त भी आया जब मीना ने पति से अलग होना बेहतर समझा, फिर साल 1964 में दोनों का तलाक हो गया.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

पति कमाल अमरोही से अलग होने के बाद मीना कुमारी धर्मेंद्र के करीब आईं और उनके प्यार में गिरफ्तार हो गईं, लेकिन उनकी किस्मत में शायद सच्चा प्यार नहीं था, लिहाजा यह रिश्ता भी मुकम्मल नहीं हो सका. असफल शादी और प्यार में धोखे से मीना कुमारी इस कदर टूट गई थीं कि उन्हें शराब पीने की लत लग गई. आलम तो यह था कि वो हमेशा अपने साथ एक शराब की बोतल रखती थीं. ज़रूरत से ज्यादा शराब पीने के लत के चलते उनका लीवर खराब हो गया और तो और यह आदत उनके करियर के लिए भी घातक साबित हुई. यह भी पढ़ें: मीना कुमारी के अधूरे प्रेम की दर्दभरी दास्तान: कमाल अमरोही से लेकर धर्मेंद्र तक सबने प्यार में धोखा दिया (Tragic Love Story Of Tragedy Queen Meena Kumari)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

अपनी फिल्मों के ज़रिए दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली मीना कुमारी ने इंडस्ट्री में खूब पैसा और नाम कमाया, लेकिन आखिरी वक्त में उनकी हालत बद से बदतर हो गई थी. यहां तक कि इलाज करवाने के लिए उनके पास पैसे तक नहीं बचे थे. आखिरकार उन्होंने 31 मार्च 1972 को इस दुनिया को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह दिया.

×