टायटेनिक जहाज से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जो आपके होश उड़ा देंगे (Mind-blowing facts about the Titanic that will leave you stunned)

टायटेनिक जहाज (Titanic Ship) का जीवनकाल भले ही पांच दिनों (10th April – 15th April, 1912) का था, लेकिन डूबने के दशकों बाद भी यह लोगों को ज़हन में कहीं न कहीं बसा रहा. 1997 में जेम्स कैमरॉन ने इस पर मूवी बनाकर इसकी यादों को दोबारा ताज़ा कर दिया था. टाइटेनिक पहली लग्ज़री सिप थी, जिससे प्रेरणा लेकर बाद में कई लग्ज़री हाई एंड जहाजें बनी. आइए आपको टायटेनिक (Titanic) के बारे में कुछ रोचक बातें (Interesting Facts) बताते हैं.

Facts about the Titanic

  1. टायटेनिक जहाज को चलाने के लिए एक दिन में 600 टन कोयला लगता था, जिसे भट्टी में डालने का काम 176 लोग करते थे. इससे 24 घंटे में कम से कम 100 टन राख समुद्र में जाता था.
  2. टायटेनिक जहाज में 20000 बीयर की बोतलें, 1500 वाइन की बोतलें और 8000 सिगार रखे गए थे, जो सिर्फ़ फर्स्ट क्लास पैसेंज़र्स के इस्तेमाल के लिए थे.
  3. टायटेनिक के इंटीरियर की प्रेरणा लंदन के रिट्ज़ होटल से ली गई थी.
  4. टायटेनिक अपनेआप में एक तैरता शहर था. इसका अट्लांटिक डेली बुलेटिन नामक अपना अख़बार भी था.
  5. टायटेनिक के निर्माण के दौरान दो लोगों की मौत हुई थी, जबकि 246 लोग जख्मी हो गए थे.Facts about the Titanic
  6. इसके फर्स्ट क्लास पैसेंजर्स को म्यूज़िक बुक दिया गया था, जिसमें 352 गानें थे. जहाज में उपस्थित म्यूज़िशियन को सभी गाने याद करने को कहा गया था, ताकि यदि कोई पैसेंजर किसी गाने की फरमाइश करे तो वे गाना गा सकें.
  7.  आपको 1997 की फिल्म टायटेनिक का सीन याद होगा, जिसमें जहाज डूबते समय गाना गा रहे थे. यह उन संगीतकारों के लिए श्रद्धांजलि थी तो टायटेनिक में सफर कर रहे थे, क्योंकि जब टायटेनिक की बर्फ के पहाड़ से टक्कर हुई, तब भी उन्होंने म्यूज़िक बजाना जारी रखा.
    Facts about Titanic
  8. क्या आपको पता है कि टायटेनिक में सभी यात्रियों के लिए पर्याप्त मात्रा में लाइफबोट्स नहीं थे. आपको बता दें कि 14 अप्रैल 1912 को लाइफबोट ड्रिल होने वाला था, जो किसी कारण नहीं हो पाया.
  9. टाइटेनिक की सभी उपलब्ध पिक्स में चार चिमनियां दिखती हैं, जबकि वास्तव में तीन चिमनियां ही फंक्शनल थीं. एक सिर्फ जहाज की सुंदरता बढ़ाने के लिए लगाया गया था.
    Facts about Titanic
  10. बहुतों का मनाना है कि अगर ऑज़र्वेशन डेस्क के पास दूरबीन होता तो दुर्घटना नहीं होती. जबकि कुछ लोग बताते हैं कि जहाज में एक दूरबीन था. लेकिन जिस बॉक्स में दूरबीन था, उसकी चाभी किसी के पास नहीं थी.
  11. 1898 में टाइटन नाम की एक किताब लिखी गई थी, जिसमें एक बड़ी पैसेंजर सिप इसी तरह नॉर्थ अटलांटिक में आइसबर्ग से टकरा जाती है. इस किताब के लिखे जाने के 14 साल बाद बिल्कुल वैसी ही घटना घटी और टायटेनिक जहाज बर्फ के पहाड़ से टकराकर टूट गई.Facts about Titanic
  12. टायटेनिक का मलबा  1985 में न्यूफाउंडलैंड के कोस्ट पर 12,500 फीट नीचे मिला.
  13. टायटेनिक के यात्रियों को जो अंतिम खाना परोसा गया था, उसमें 11 प्रकार के व्यंजन थे.
    ये भी पढ़ेंः दुनिया का सबसे महंगा रिजॉर्ट खुला, किराया सुनकर दंग रह जाएंगे आप (The World’s Most Expensive Resort Is Now Open)