MOVIE REVIEW: डियर ज़िंदगी वाक़ई डियर फिल्म है, फिल्म सिखाएगी जीने का नया तरीक़ा (MOVIE REVIEW: Dear Zindagi)

फिल्म- डियर ज़िंदगी

स्टारकास्ट- शाहरुख खान, आलिया भट्ट, कुणाल कपूर, अली ज़फर, अंगद बेदी

निर्देशक- गौरी शिंदे

रेटिंग- 4 स्टार

A_still_from_the_song_Ae_Zindagi_Gale_Laga_Le_Dear_Zindagi (1)

शाहरुख खान और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म डियर ज़िंदगी रिलीज़ हो गई है. पिछली बार की तरह इस बार भी गौरी शिंदे ने साबित कर दिया है कि वो एक कमाल की निर्देशिका हैं. इंग्लिश विंग्लिश जैसी बेहतरीन फिल्म के चार साल बाद वो लेकर आई हैं फिल्म डियर ज़िंदगी. इस फिल्म को देखने के बाद वाक़ई आपकी ज़िंदगी में कई बदलाव आ सकते हैं. अगर आप आजकल की बिज़ी लाइफ में जहां पैसे कमाने और कुछ पाने की चाहत में रिश्तों को और ख़ुद को भूलते जा रहे हैं, तो ये फिल्म आपकी मदद कर सकती है.

कहानी: 

फिल्म की कहानी कायरा (आलिया भट्ट) से शुरू होती है, जो अपने फैमिली से दूर रहती है और विदेश में सिनेमैटोग्राफी का कोर्स करने के बाद मुंबई में अपने दोस्तों के साथ रह रही है. कायरा एक फिल्म शूट करना चाहती है, उसे ये मौक़ा फिल्म मेकर यजुवेंद्र सिंह (कुणाल कपूर) से मिलते-मिलते रह जाता है. इसी बीच कायरा के पिता उसे गोवा बुलाते हैं अपने फ्रेंड के नए होटल का एड शूट करने के लिए, जहां कायरा की मुलाकात होती है डॉ, जहांगीर खान (शाहरुख खान) से. जहांगीर खान उर्फ जग कायरा को ज़िंदगी जीने का एक नया तरीक़ा सिखाते हैं.

फिल्म की यूएसपी: 

फिल्म की यूएसपी है इसकी स्क्रिप्ट. लेकिन एक स्क्रिप्ट को पर्दे पर सही तरीक़े से उतारने का ज़िम्मा होता है निर्देशक का, जिसे गौरी शिंदे ने बख़ूबी निभाया है. फिल्म के सभी किरदारों पर काफ़ी मेहनत की गई है, जो पर्दे पर नज़र भी आ रही है. मसाला फिल्मों की तरह इसमें न ही कोई एक्शन है और ना ही बेमतलब के गान, जो इस फिल्म की ख़ूबसूरती को और बढ़ा देते हैं. इस कहानी को फिल्माने के लिए गोवा का लोकेशन एकदम परफेक्ट च्वाइस रहा. फिल्म का टाइटल सॉन्ग पहले ही पसंद किया जा रहा है. सदमा फिल्म का गाना ऐ ज़िंदगी गले लगा ले… गाना आपको रिफ्रेश कर देगा, जिसका सारा श्रेय जाता है अमित त्रिवेदी और अरिजीत सिंह को. फिल्म सेकंड हाफ़ में भले ही थोड़ी स्लो हो जाती है, लेकिन फिर भी कहानी की पकड़ बरकरार रहती है.

एक्टिंग का दम:

जब फिल्म में शाहरुख खान और आलिया भट्ट जैसे स्टार्स हों, तो फिर एक्टिंग के बारे में ज़्यादा कुछ कहने को नहीं रह जाता है. डॉक्टर जहांगीर के रोल में शाहरुख खान चक दे इंडिया के कोच की याद दिलाएंगे, तो वहीं आलिया भट्ट कायरा के रोल के साथ पूरा न्याय कर रही हैं.

क्यों देखने जाएं फिल्म?

अगर आपको वाक़ई लाइफ परेशान कर रही है या आपको लगने लगा है कि ज़िंदगी बोरिंग हो गई है, तो आपको इस फिल्म की ज़रूरत है. ये फिल्म आपको ज़िंदगी को एक नए नज़रिए से देखने का मौक़ा देगी. इसके अलावा अगर आप शाहरुख खान या आलिया भट्ट के फैन हैं, तो ये फिल्म देखने ज़रूर जाएं, क्योंकि फिल्म में इनकी एक्टिंग कमाल की है. डियर ज़िंदगी एक पैसा वसूल फिल्म है.