नेल केयर (Nail Care)

आकर्षक और मज़बूत नाख़ून हाथों की ख़ूबसूरती बढ़ाने के साथ ही पर्सनैलिटी भी निख़ारते हैं. कैसे बना सकती हैं आप अपने नाख़ूनों को हेल्दी? आइए, हम बताते हैं.

1

 

क्यूटिकल ऑयल से करें मसाज
नाख़ूनों को मज़बूत बनाने के लिए विटामिन ई युक्त क्यूटिकल ऑयल से मसाज करें. इसके लिए रोज़ाना नियमित रूप से दिन में एक बार क्यूटिकल ऑयल में कॉटन बॉल को भिगोकर नाख़ूनों पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें.

2

फ्री एसिटोन नेल रिमूवर इस्तेमाल करें
नेल पॉलिश निकालने के लिए फ्री एसिटोन नेल रिमूवर का इस्तेमाल करें. एसिटोनयुक्त नेल रिमूवर के इस्तेमाल से नाख़ून रूखे और सख़्त हो जाते हैं और उनकी चमक भी फीकी पड़ जाती है. फ्री एसिटोन नेल रिमूवर नेलपेंट हटाने के साथ ही नाख़ूनों की चमक भी बरक़रार रखता है.

5
अच्छी क्वालिटी का फाइल यूज़ करें
नाख़ूनों को शेप देने के लिए मेटल या ज़्यादा हार्ड मटीरियल से बने फाइल का इस्तेमाल न करें. इससे नाख़ून रूखे होते हैं और कई बार शेप देते समय टूट भी जाते हैं. इनकी हिफाज़त के लिए सॉफ्ट फाइल यूज़ करें. भूल से भी सस्ते फाइल न ख़रीदें.

3
विटामिन बी5 भी है ज़रूरी
विटामिन बी5 की कमी से भी नाख़ून डल, ड्राई और सख़्त हो जाते हैं. ऐसे में विटामिन बी5 युक्त चीज़ों का सेवन करने से नाख़ूनों की ग्रोथ अच्छी होती है और वो अंदर से मज़बूत बनते हैं. विटामिन बी5 नाख़ूनों को कुदरती चमक भी देता है.

4
मॉइश्‍चराइज़र लगाना न भूलें
न स़िर्फ नेल पॉलिश उतारने के बाद, बल्कि रोज़ रात में सोने से पहले भी उंगलियों के आसपास मॉइश्‍चराइज़र लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. इससे नाख़ूनों के आसपास की त्वचा कोमल बनती है और नाख़ूनों की ग्रोथ भी अच्छी होती है. मॉइश्‍चराइज़र के इस्तेमाल से नाख़ून चमकते भी हैं.

6