ब्लैक हेड्स को कहें बाय-बाय (Natural Remedies To Get Rid Of Black Heads)

चेहरे पर सरसों की तरह छोटे-छोटे दाग़ आपको परेशान तो करते ही हैं, साथ ही चेहरे की सुंदरता भी बिगाड़ देते हैं, इन्हें नज़रअंदाज़ करके आप कितना भी मेकअप क्यों न कर लें, लेकिन चेहरे की रंगत नहीं निखरती.  कैसे पाएं ब्लैक हेड्स से छुटकारा? आइए जानते हैं.

ब्लैक हेड्स, Natural Remedies, To Get Rid,Black Heads

बेकिंग सोडा मैजिक

खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही बेकिंग सोडा आपको ख़ूबसूरत भी बनाता है. ये चेहरे से ब्लैत हेड्स हटाने में भी मदद करता है. 2 टीस्पून बेकिंग सोडा में थोड़ा-सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे ब्लैक हेड्स पर लगाएं और कुछ समय तक मसाज करें. 10 मिनट के बाद कुनकुने पानी से धो लें.

दालचीनी पेस्ट

दालचीनी ब्लैक हेड्स के लिए बहुत कारगर उपाय है. इसके लिए 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर में शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें. रात में सोने से पहले इसे ब्लैक हेड्स वाली जगह पर लगाएं और रातभर एेसे ही रहने दें. सुबह उठकर पानी से धो लें. बेहतर परिणाम के लिए लगातार 10 दिन तक एेसा करें.

कॉर्नमील पेस्ट

चेहरे की गंदगी हटाने और ब्लैक हेड्स को दूर रखने में कॉर्नमील बहुत सहायक होता है. कॉर्नमील पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले सूखे कॉर्न के दानों को दरदरा पीस लें. अब अपने रेग्युलर फेशियल क्लींज़र में इसे मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे फेस पर लगाने से पहले स्टीम लें. इससे चेहरे को पोर्स खुल जाएंगे. इसके बाद कॉटन के कपड़े से थपथपाकर चेहरा पोंछ लें और फिर कॉर्नमील पेस्ट लगाएं. 10–15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ेंः 10 फेस पैक्स खिली-खिली व बेदाग़ त्वचा के लिए

मेथी मास्क

मेथी के ताज़े पत्तों को थोड़ा-सा पानी मिलाकर पीस लें. फिर इन्हें ब्लैक हेड्स पर लगाएं. 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. बेहतर परिणाम के लिए इसे रोज़ाना भी लगाया जा सकता है.

एप्सम सॉल्ट मास्क

मैग्नीशियम, सल्फर और ऑक्सीज़न से भरपूर एप्सम सॉल्ट स्किन के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. गरम पानी में 1 टीस्पून एप्सम सॉल्ट और आयोडीन की कुछ बूंदें डालें. इस मिश्रण को ठंडा होने दें. कॉटन बॉल से मिश्रण ब्लैक हेड्स पर लगाएं. सूखने के बाद साफ़ कपड़े से पोछ दें.

ये भी पढ़ेंः पेट्रोलियम जेली के ब्यूटी बेनिफिट्स