न्यूज़ टाइम- आज की 5 ख़ास ख़बरें… (News Time- Today’s Top 5 News)

गांधीजी को कांग्रेसनल पुरस्कार प्रस्ताव…

विश्‍वभर को शांति का संदेश देनेवाले सभी के प्रेरणास्त्रोत महात्मा गांधीजी को उनके अमूल्य योगदान के लिए अमेरिका का सर्वोच्च सम्मान कांग्रेसनल गोल्ड मेडल से सम्मानित किए जाने का प्रस्ताव न्यूयॉर्क की कांग्रेस सांसद कैरोलिन मालोनी ने रखा है, जिस पर अमेरिकी संसद विचार कर रही है. कांग्रेसनल स्वर्ण पदक से सम्मानित होनेवाले महात्मा गांधीजी पहले भारतीय होंगे. वैसे इससे पहले यह अवॉर्ड यूएस के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन, नेल्सन मंडेला, मदर टेरेसा, रोजा पार्क्स आदि को मिल चुका है.

Today's Top 5 News

मोमो गेम से मौत…

मोमो वॉट्सअप चैलेंज गेम से राजस्थान के अजमेर में एक दसवीं की स्टूडेंट छवि की मौत… उसने अपनी हाथ की नस काटकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. इस ख़तरनाक खेल में भी ब्लू व्हेल गेम की तरह ही मौत का टास्क दिया जाता है. स्टूडेंट के मोबाइल फोन की ब्राउज़र हिस्ट्री, मोमो चैलेंज गेम के रूल्स व उसकी बॉडी पर बने निशान द्वारा ही इस गेम को लेकर संशय जताया जा रहा है. इस गेम में सोशल मीडिया पर जापान के क्षेत्र का कोड नंबर होता है, जिसे सेव करने पर खूंखार क़िस्म की फोटो प्रोफाइल में होती है. यह फोटो जापान के म्यूज़ियम में रखी गई एक मूर्ति का है. व्यक्ति के दिलोदिमाग़ में डर पैदा करनेवाला मोमो गेम एक कॉन्सिपिरेसी ध्योरी पर बेस है.

पैरेंट्स के लिए गाइडलाइन्स

* इस तरह के हादसे से बचने के लिए अपने बच्चों की सोशल मीडिया पर की एक्टिविटीज़ पर नज़र रखें.

* वे क्या पोस्ट कर रहे हैं, किस साइट पर जा रहे हैं, क्या लिख व रिप्लाइ दे रहे हैं… इन तमाम बातों पर ध्यान दें.

* यदि बच्चे उदास, परेशान, गुमसुम से दिखें, तो इसकी वजहों को जानने की कोशिश ज़रूर करें.

* फोन को को एंटी वायरस से सुरक्षित रखें. इससे संदिग्ध लिंक खोलने के दौरान पॉप-अप आ जाएगा. एंटी वायरस प्रोटेक्शन से वॉट्सऐप, फेसबुक, एसएमएस, मैसेंजर आदि भी सेफ रहेंगे.

 

एशियन गेम्स- जीत का सिलसिला बरकरार

इंडोनेशिया के जर्काता में हो रहे 18 वें एशियन गेम्स में भारत ने बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, सौरभ चौधरी के तीन गोल्ड, दीपक कुमार, लक्ष्य, संजीव राजपूत के तीन सिल्वर और अपूर्वी चंदेला, रवि कुमार, अभिषेक वर्मा, दिव्या काकरान ब्रॉन्ज़ मेडल के साथ कुल 10 पदक हासिल कर लिया है. और यह जीत का सिलसिला बरकरार है. पदक तालिका में भारत सातवे नंबर पर है.

यह भी पढ़ें: Proud Moment: विनेश फोगाट ने रचा इतिहास… एशियाड में भारत का महिला कुश्ती वर्ग का पहला गोल्ड (Vinesh Phogat Creates History After Winning Gold At Asian Games)

वुमन सेफ्टी के लिए पैनिक बटन…

महिलाओं की सुरक्षा के लिए छत्तीसगढ़ में एसएमएस मॉडयूल सिस्टम बनाकर ऑनलाइन जांच-पड़ताल का मॉनिटरिंग सिस्टम तैयार किया गया है. साथ ही स्त्रियों पर होनेवाले अपराधों को रोकने के लिए विभिन्न खंभों पर पैनिक बटन का सिस्टम भी बनाया गया है. इससे भीड़भाड़ इलाका, चौराहा, सड़क आदि पर महिलाओं के साथ होनेवाले छेड़छाड़, ग़लत हरकतें आदि की जानकारी तुरंत पुलिस की टीम को मिल जाएगी और वे आरोपी को पकड़ लेंगे. फ़िलहाल इसे रायपुर पर लगाया जा रहा है. यदि यह एक्सपीरिमेंट्स कामयाब रहा, तो इसे 112 डायल सेवा के अंतर्गत अन्य शहरों में भी लगाया जाएगा. यह पैनिक बटन ट्रेनों में इस्तेमाल होनेवाले इमर्जेंसी चेन की तरह होगा यानी खंभे पर लगे बटन के दबाने पर इमर्जेंसी की जानकारी कंट्रोल रूम को मिलेगी और बचाव दल मौ़के पर पहुंच जाएगी.

जल्द ही इसी तरह का पैनिक बटन उत्तर प्रदेश में भी मोबाइल पर शुरू किया जाएगा. डायल 112 के सिस्टम में पुलिस बचाव दल की सारी वेन ग्लोबल पोज़ीशिनिंग सिस्टम (जीपीएस) से जुड़ी होगी. जीपीएस से घटनास्थल के आसपास होने वाली वेन की लोकेशन का पता लग सकेगा और तुरंत जरूरतमंद को सहायता के लिए कंट्रोल कमांड देगा.

 

मलाइका का जलवा…

मलाइका अरोरा क़रीब तीन साल बाद पटाखा फिल्म में हैलो हैलो होंगे… आइटम सॉन्ग पर परफॉर्म करेंगी. विशाल भारद्वाज द्वारा निर्देशित इस गीत की कोरियोग्राफी गणेश आचार्य ने, गीत  लिखे गुलजार साहब ने और सुमधुर आवाज़ से सजाया है रेखा भारद्वाज ने. पटाखा हमेशा लड़ती-झगड़ती दो बहनों की मज़ेदार कहानी है.

– ऊषा गुप्ता