#TeamMaskForce: पीएम की कोश...

#TeamMaskForce: पीएम की कोशिश और क्रिकेट खिलाड़ियों का हौसला.. आप भी घर बैठे मास्क बनाए और टीम मास्क फोर्स का हिस्सा बनें… (PM’s Initiative And Encouragement Of Cricket Players.. You Can Also Make Masks Sitting At Home And Be Part Of The Team Mask Force…)

कोरोना वायरस को भारत से पूरी तरह से ख़त्म करने के अभियान में हर देशवासी शामिल है. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर घर बैठे अपनी पसंद और डिज़ाइन की मास्क बनाने के लिए टीम मास्क फोर्स की बेहतरीन शुरुआत हो गई है. हमारे क्रिकेटर्स यानी टीम इंडिया द्वारा एक सराहनीय कोशिश.

पीएम मोदीजी कोरोना वायरस से लड़ने के लिए रोज़ एक नई चुनौती का सामना कर रहे हैं. इसी के साथ वे हम सभी को भी साथ लेकर अक्सर नए-नए टास्क देते रहते हैं. इसी कड़ी में उन्होंने घर पर मास्क बनाने का टास्क दिया है और इसे बढ़िया तरीक़े से हमारी क्रिकेट टीम ने पूरा भी किया है.
बीसीसीआई ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें लॉकडाउन के इस समय सभी खिलाड़ी अपने घर पर बनाए गए मास्क के बारे में बताते हैं और उसे पहनकर दिखाते भी हैं. इसकी शुरुआत विराट कोहली से होती है. वे कहते हैं कि आप सभी लोग हमें क्रिकेट खेलते हुए हौसलाअफजाई करते हैं.. चीयर करते हैं, तो आज मैं आपसे और आपके परिवार से एक बात कहने के लिए आया हूं. एक बड़ी टीम बनने जा रही है टीम मास्क फोर्स.
आज की तारीख़ में मास्क पहनना कितना ज़रूरी है और इसे आप घर पर ही आसानी से बना सकते हैं. वे अपना बनाया हुआ मास्क जो सफ़ेद कपड़े पर ब्लू रंग से वी लिखा हुआ बना है, उसे पहनते हैं.
फिर आगे की तरफ बढ़ते हैं, तो हमारे बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली मुस्कुराते हुए कहते हैं कि हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने कोरोना की लड़ाई में नई-नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तरह-तरह के टास्क फोर्स बनाए हैं. उसी तरह टीम इंडिया ने इसे यानी टीम मास्क फोर्स को एक चैलेंज के तौर पर लिया है और हमने भी अपना मास्क बनाया है. मैंने भी अपना मास्क बनाया और वह काले रंग के कपड़े में जिस पर ‘दादा’ लिखा हुआ मास्क पहनते हैं.
स्टाइलिश महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना जानकारी देती हैं कि देश की 130 करोड़ जनता को भी इसमें शामिल होना है. हमें कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ लड़ना है और घर बैठे अपना मास्क बनाना है.
रोहित शर्मा बताते हैं कि कितना सुविधाजनक और आसान है मास्क बनाना और इसका हिस्सा बनना. इसे हम सभी को बनाना चाहिए और वे भी अपना मास्क पहनते हैं. रोहित हरभजन सिंह से मास्क के बारे में पूछते हैं, तो वे अपना मास्क, जिस पर ख़ूबसूरत पगड़ी बनी है, पहनते हैं.
हरमनप्रीत कौर, जो भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हैं भी अपना मास्क पहनते हुए दिखती हैं.
अपने वॉल यानी राहुल द्रविड़ भी मास्क पहनने की पैरवी करते हुए दिखाई देते हैं. कहते हैं हमेशा घर के बाहर जाते समय मास्क पहनकर जाना है. फिर देखते हैं कि वे हमारे विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग की तरफ़ गेंद फेंकते हैं, जिसे सहवाग कैच करते हैं और फिर वे अपना मास्क पहनते हैं. उनका मास्क भी कुछ कम दिलचस्प नहीं है. मास्क के ऊपर माइक बना हुआ है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सहवाग जितने लाजवाब बैट्समैन हैं, वे उतने ही मज़ेदार कमेंटेटर भी है, शायद तभी उन्होंने माइक को हाइलाइट किया.
मिताली राज जो भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान रह चुकी हैं और उन्होंने कई उपलब्धियां भी हासिल की हैं. वे कहती हैं कि कॉटन के साफ़ कपड़े से घर पर ही अपना मास्क ख़ुद बनाएं. हम सभी को घर पर रहना और मास्क पहनना कितना ज़रूरी है. और फिर वह अपना मास्क जो उन्होंने बनाया है पहनती हैं.
सचिन तेंदुलकर मास्क बनाओ और मास्क फोर्स का हिस्सा बनने के लिए कहते हैं. वे भी अपने लकी नंबर 10 लिखा हुआ मास्क पहनते हैं. साथ ही बीस सेकंड तक हाथ धोने और सामाजिक दूरी बनाए रखने पर भी ध्यान देने के लिए कहते हैं.
घर बैठे मास्क बनाने के लिए हम आरोग्य सेतु ऐप की मदद ले सकते हैं.
पीएम की अगुवाई में आरोग्य सेतु ऐप एक बेहतरीन ऐप है, जो कोरोना वायरस की लड़ाई में भी आपकी सहायता करता है. इसे डाउनलोड करके आप इस ख़तरनाक वायरस से आसानी से अलर्ट हो सकते हैं. इसी कारण देश के स्वास्थ्य मंत्रालय और प्रधानमंत्री मोदीजी ने भी सभी को इसे डाउनलोड करने का आग्रह भी किया है. पीएम का कहना है कि कि कोरोना से लड़ने में हर छोटी-से-छोटी कोशिश भी काफ़ी मायने रखती है. छोटी पर ज़रूरी सावधानियां हम सभी को सुरक्षित रख सकती है. सबसे महत्वपूर्ण है जागरूकता फैलाना. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर टीम इंडिया के इस प्रसंशनीय कोशिश की सराहना की और इसे शेयर भी किया.
आज कोरोना वायरस की इस जंग में हम सभी को एक होकर सुरक्षा की हर पहल का हिस्सा बनना है. फिर चाहे बार-बार हाथ धोना हो, मास्क पहनना हो, सोशल डिस्टेंस की बात हो… सभी को सकारात्मकता के साथ दिल से पालन करना चाहिए. जब हम एक होकर यह सब करेंगे, तो हम ज़रूर कामयाब होंगे.

Cricketers for team mask force