ब्लडप्रेशर लो होने पर खाएं ये सुपरफूड्स (Raise Low Blood Pressure Naturally Through Diet)

लो ब्लड प्रेशर हाइपोटेंशन भी कहते हैं. ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में डायट अहम् भूमिका निभाती है. ब्लड प्रेशर कम होने पर आमतौर पर भरपूर पानी पीने और खाने में नमक की मात्रा बढ़ाने की सलाह दी जाती है, मगर इसके साथ ही कुछ फूड भी लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं. कौन-से हैं वो सुपरफूड? आइए जानते हैं.

Blood Pressure Remedies

ओट्स
फाइबर से भरपूर ओट्स न स़िर्फ हेल्दी है, बल्कि लो ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में भी मदद करता है. इससे एनर्जी भी मिलती है.
हरी पत्तेदार सब्ज़ियां
हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में आयरन की भरपूर मात्रा होती है, जो लो ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. यदि आपको भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो डायट में हरी पत्तेदर सब्ज़ियां ज़रूर शामिल करें.
सब्ज़ियां
सब्ज़ियों में प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में होता है. ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने के लिए रोज़ाना सब्ज़ियों का सेवन करें.
फल
ऐसे फल खाएं जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो, क्योंकि ये आपके ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाने में मदद करते हैं.
काले अंगूर व खजूर
इनमें आयरन की मात्रा अधिक होती है, जो लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फ़ायदेमंद है. इन्हें डायट में शामिल करने से न स़िर्फ लो ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में मदद मिलती है, बल्कि हार्ट भी हेल्दी रहता है.
लहसुन
लहसुन भी ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखता है. अपने खाने में कटी हुई लहसुन डालें.
साबूत अनाज
पोटैशियम, फोलेट, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर साबूत अनाज लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक है. अतः डायट में इन्हें ज़रूर शामिल करें.
चुंकदर
बीट का जूस या सलाद खाना न स़िर्फ स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, बल्कि ये बल्ड प्रेशर को भी नॉर्मल रखता है. चुकंदर हीमोग्लोबिन भी बढ़ाता है.
डार्क चॉकलेट
दिल को स्वस्थ रखने के साथ ही डार्क चॉकलेट लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार है. यदि आपका ब्लड प्रेशर लो रहता है, तो अपने बैग में डार्क चॉकलेट ज़रूर रखें और जब भी कमज़ोरी महसूस हो, तो खा लें.

ये भी पढेंः  वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 6 स्प्राउट्स सलाद फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 6 Sprouts Salad For Weight Loss)