नहीं रहे ‘रामायण’ मे...

नहीं रहे ‘रामायण’ में ‘सुमंत’ का किरदार निभानेवाले मशहूर एक्टर चंद्रशेखर वैद्य! (Ramayan Fame Sumant Aka Chandrashekhar Vaidya Passes Away)

छोटे परदे के लोकप्रिय धारावाहिक ‘रामायण’ में ‘सुमंत’ की भूमिका निभाने वाले मशहूर अभिनेता चंद्रशेखर वैद्य का आज सुबह निधन हो गया. 98 वर्षीय वेटेरन एक्टर चंद्रशेखर ने उम्र संबंधी तकलीफों के चलते मुंबई में आज सुबह अंतिम सांस ली.

वेटेरन एक्टर और सोशल एक्टिविस्ट चंद्रशेखर वैद्य का आज 16 जून को सुबह 7 बजे निधन हो गया. 98 वर्षीय अभिनेता को पिछले सप्ताह गुरुवार को अस्पताल दाखिल कराया गया था. आराम मिलने पर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी थी. सूत्रों से मिली खबर के अनुसार, 98 वर्ष की आयु में अभिनेता का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण उनका निधन हो गया. वे ‘सिलसिला बदलते रिश्तों का’ फेम एक्टर शक्ति अरोरा के नाना भी थे.

ई टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, बीते दशकों के मशहूर अभिनेता चंद्रशेखर वैद्य के बेटे प्रोफेसर अशोक चंद्रशेखर ने इस दुखद खबर की पुष्टि की. उन्होंने यह भी बताया कि दिग्गज अभिनेता और उनके पिता पिछली रात यानी 15 जून की रात तक बिलकुल ठीक थे. नींद में सोते हुए वे चल बसे. उनको सेहत संबंधी कोई परेशानी नहीं थी. पिछले गुरुवार को उन्हें एक दिन के लिए अस्पताल में दाखिल करवाया था. फिर हम उन्हें घर ले गए. ऑक्सीजन सहित सभी सुविधाएं हमने अपने पास रखी थीं. वे कल रात (15 जून) तक ठीक थे. उनका अंत शांतिपूर्ण था.”अशोक ने बताया कि उनके पिता चंद्रशेखर का अंतिम संस्कार बुधवार शाम 3 बजे विले पार्ले श्मशान घाट में किया जाएगा.

Chandrashekhar Vaidya

चंद्रशेखर का जन्म 1923 में हैदराबाद में हुआ था. बहुत छोटी उम्र में ही उनकी शादी हो गई थी जिस वजह से उन्हें पढ़ाई छोड़ऩी पड़ी. उन्हें अपने एक्टिंग करियर और निजी जिंदगी में काफी मुश्किलों  का सामना करना पड़ा. अपनी लाइफ में चंद्रशेखर ने चौकीदार का काम किया था. बाद में भारत छोड़ो आंदोलन में भी हिस्सा लिया. आखिर  में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी किस्मत आजमाई और सफलता हासिल की.

Chandrashekhar Vaidya

चंद्रशेखर ने डायरेक्टर वी शांताराम की 1954 में आई फिल्म “औरत तेरी यही कहानी’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. तब से लेकर आज तक वे 112 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं.

Chandrashekhar Vaidya

निर्माता-निर्देशक रामानंद सागर के रामायण सीरियल में चंद्रशेखर वैद्य ने महाराज दशरथ के महामंत्री आर्य सुमंत का किरदार निभाया था. इस किरदार को दर्शकों ने बहुत सराहा था. चंद्रशेखर ने 50 से लेकर 90 के दशक तक  गेटवे ऑफ इंडिया, बरसात की रात, कटी पतंग, द बर्निंग ट्रेन, नमक हलाल, डिस्को डांसर, हम तुम और वो,शराबी, शराबी, त्रिदेव जैसी फिल्मों में काम किया.

Chandrashekhar Vaidya

उन्होंने साल 2000 में फिल्म इंडस्ट्री से संन्यास ले लिया था. उनकी आखिरी फिल्म संजय  दत्त और मनीषा कोइराला स्टारर “ख़ौफ़’ थी.फिल्मों  के अतिरिक्त चंद्रशेखर वैद्य ने CINTAA एसोसिएशन का गठन भी किया और 1985 से 1996 तक सिने आर्टिस्ट एसोसिएशन (CINTAA) के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया. उन्होंने अपने करियर में 110 से ज्यादा फिल्में कीं. चंद्रशेखर ने साल 1964 में आई फिल्म ‘चा चा चा’ और 1966 में आई फिल्म ‘स्ट्रीट सिंगर’ का निर्देशन भी किया.

अपनी शानदार अदाकारी से दर्शकों के दिलों में जगह बनाने वाले चंद्रशेखर को रामायण के सुमंत के किरदार में बहुत पॉपुलैरिटी मिली. इस किरदार को निभाते समय उनकी उम्र  65 साल थी. बता दें  कि टीवी एक्टर शक्त‍ि अरोरा चंद्रशेखर के नाती हैं. उनके इंस्टाग्राम अपने नाना चंद्रशेखर के साथ उनकी फोटोज देखी जा सकती हैं.

और भी पढ़ें: Darr vs Dare: ‘खतरों के खिलाड़ी-11’ का प्रोमो हुआ आउट, खतरनाक स्टंट्स-एडवेंचर से भरपूर होगा रोहित शेट्टी के शो का आनेवाला सीजन (‘Khatron Ke Khiladi-11’ Promo Out! Upcoming Season Of Rohit Shetty’s Show Is Highly Adventurous)

×