राज बब्बर से प्यार करने लगी थीं ...

राज बब्बर से प्यार करने लगी थीं रेखा, जब प्यार में दिल टूटा तो नंगे पैर ही मुंबई की सड़कों पर दौड़ी थीं एक्ट्रेस (Rekha’s Love Affair With Raj Babbar, When Actress Ran Barefoot On Mumbai Streets After An Argument With Raj Babbar)

बॉलीवुड की एवरग्रीन एक्ट्रेस रेखा, जिनकी ज़िंदगी, जिनके रिश्तों के बारे में सबसे ज़्यादा बातें की गईं, लेकिन उसके बावजूद जिनकी निजी जिंदगी हमेशा पहेली ही बनी रही. रेखा जिन्हें प्यार तो कई बार हुआ, लेकिन वो प्यार उन्हें नसीब कभी नहीं हुआ.

Rekha

अमिताभ बच्चन के लिए रेखा की दीवानगी जगजाहिर है. लेकिन ऐसा नहीं है कि अमिताभ, रेखा की जिंदगी में आने वाले पहले शख्स थे. उनसे पहले भी रेखा का नाम कई एक्टर्स के साथ जुड़ा. जितेंद्र, विनोद मेहरा, संजय दत्त, मुकेश अग्रवाल… जब भी रेखा की लव लाइफ की चर्चा होती है, इन लोगों का नाम ज़रूर लिया जाता है.

इस एक्टर से रेखा की प्रेम कहानी की चर्चा कम ही हुई

Rekha and Raj Babbar

रेखा की प्रेम कहानियों में एक लव स्टोरी ऐसी भी है, जिसका ज़िक्र बहुत ही कम हुआ है. इस लवस्टोरी की शुरुआत तब हुई थी, जब रेखा का दिल अमिताभ बच्चन की वजह से ताज़ा-ताज़ा ही टूटा था. अमिताभ बच्चन से बेपनाह मोहब्बत करने वाली रेखा इस प्यार का सपना बिखरने से बुरी तरह से टूटी हुई थीं और जिंदगी से भी मायूस हो चुकी थीं. रेखा के मन में अमिताभ बच्चन से रिश्ता टूटने की टीस ऐसी थी कि वह उन्हें भुलाये नहीं भूल पा रही थीं.

Rekha

उस मुश्किल भरे दौर में रेखा का सहारा बने एक एक्टर. और वो एक्टर थे राज बब्बर. जी हां राज बब्बर ही वो शख्स हैं, जिन्होंने अमिताभ से ब्रेकअप के बाद रेखा को इमोशनल सहारा दिया. या यूं कहें कि राज बब्बर ने रेखा में अपना सहारा ढूंढ़ा. 80-90 के दशक के राज बब्बर और रेखा की बढ़ती नज़दीकियों ने खूब सुर्खियां बंटोरी थीं.

उस वक्त राज बब्बर का दिल भी टूटा हुआ था

Rekha and Raj Babbar

ये वो वक्त था जब राज बब्बर की दूसरी पत्नी स्मिता पाटिल का निधन हुआ था और स्मिता की अचानक मौत से राज बब्बर सदमे में थे. ये तो सब जानते हैं कि शादीशुदा और दो बच्चों के पिता राज बब्बर स्मिता पाटिल को दिल दे बैठे थे और स्मिता से शादी करने के लिए अपनी पत्नी नादिरा बब्बर को भी छोड़ दिया था. स्मिता के अचानक मौत के बाद राज बब्बर भी काफी टूट चुके थे.

Rekha and Raj Babbar

ऐसे में दर्द में डूबे राज बब्बर और रेखा को एक-दूसरे का साथ मिला तो दोनों भावनात्मक रूप से एक-दूजे के दुःख दर्द बांटते-बांटते करीब आ गए. दोनों कई फिल्मों में साथ में काम कर रहे थे. दोनों ही अपनी जिंदगी में पूरी तरह से अकेले थे. जिंदगी के इसी खालीपन ने दोनों के नजदीकियां बढ़ा दीं.

धमकी मिलने के बाद राज बब्बर ने बना ली रेखा से दूरी

Rekha and Raj Babbar

ये तो सब जानते हैं कि इंडस्ट्री में और इंडस्ट्री के बाहर भी रेखा को चाहनेवाले कई थे. कहते हैं कि रेखा को चाहनेवाला ऐसा ही एक शख्स राज बब्बर को रेखा से दूर हो जाने के लिए धमकियां देने लगा. इतना ही नहीं, एक बार तो उसने एक गुंडे को भेज राज बब्बर को धमकी दे दी कि वह रेखा से दूर रहें. वैसे भी राज बब्बर अपनी पहली पत्नी के पास वापस लौटने को लेकर दुविधा में थे. इस धमकी के बाद उन्होंने फैसला कर लिया कि वो नादिरा के साथ ही ज़िंदगी बिताएंगे.

जब रेखा राज बब्बर से नाराज होकर नंगे पाव सड़क पर भागी थीं

Rekha and Amitabh

रिपोर्ट्स की मानें तो जब राज बब्बर ने रेखा से अपने नादिरा के पास वापस लौटने के फैसले के बारे में रेखा को बताया, तो रेखा और राज बब्बर के बीच मुंबई की एक भीड़भाड़ भरी सड़क पर जमकर बहस हो गई. झगड़ा इतना बढ़ गया कि रेखा राज बब्बर से जबरदस्त नाराज़ हो गईं और नंगे पैर ही दौड़ते हुए वहां से चली गईं. कहा जाता है कि यही उनके और राज बब्बर के रिश्ते का अंत था. बाद में कई इंटरव्यूज में रेखा से इस मामले पर सवाल किए गए, लेकिन उन्होंने ऐसी किसी घटना से साफ इनकार कर दिया था. यहां तक कि उन्होंने राज के साथ अपने रिश्ते को खुलकर कभी कुबूला भी नहीं.

Raj Babbar

मगर राज बब्बर ने रेखा से नज़दीकियों को कुबूल किया था कि वह और रेखा कभी बेहद करीब थे. ”फिल्मों में साथ काम करते-करते हम इमोशनली एक-दूसरे को सपोर्ट करने लगे थे. लेकिन ये सब अब पुरानी बातें हो चुकी हैं, मैंने उनके साथ कई भावुक पलों को जिया है, कोई भी इस तरह के रिश्ते को जल्दी से नहीं भूल पाता, हां आज हम दोनों साथ नहीं हैं लेकिन हमारे बाते बीते दिनों की कई अच्छी यादें हैं.”



×