कुछ मिनटों में पाएं सिरदर्द...

कुछ मिनटों में पाएं सिरदर्द से निजात (Remedies To Get Rid of Headaches Naturally)

सिरदर्द (Headache) एक आम समस्या (Problem) है. शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे कभी सिरदर्द न हुआ हो. अक्सर सिरदर्द होने पर लोग कोई भी दर्दनाशक दवा खा लेते हैं, लेकिन अगर आपके सिर में बार-बार दर्द होता है तो इसे हल्के में न लें. बार-बार सिरदर्द होने पर आपको किसी विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए. हम आपको सिरदर्द के आम प्रकार और उनके उपचार (Remedies) के बारे में बता रहे हैं.

Remedies From Headaches

तनाव के कारण सिरदर्द
तनाव के कारण होनेवाले सिरदर्द में सिर के चारों तरफ़ सेन्सेशन के साथ कुछ ऐसा दर्द होता है, जैसे सिर पर टाइट बैंड बांध दिया गया हो. तनाव के कारण होने वाला सिरदर्द, सिर दबाने से ठीक हो जाता है. यह किसी को भी हो सकता है.
एयरप्लेन के कारण सिरदर्द
ऐसा कहा जाता है कि हर 12 लोगों में से 1 व्यक्ति को यह सिरदर्द होता है. प्लेन में हवा के दबाव में अंतर होने पर सिर के किसी एक तरफ़ दर्द होने लगता है. ऐसी स्थिति में शांत रहने का प्रयास करें. ख़ूब पानी पीएं और ज़रूरी हो तभी दर्दनाशक दवा लें.

ये भी पढ़ेंः कोलेस्ट्रॉल लेवल तेज़ी से घटाने के 10+ असरदार व आसान उपाय (10+ Natural Ways To Lower Your Cholesterol Levels)

एलर्जी के कारण सिरदर्द
इस प्रकार के सिरदर्द में नाक बहने व आंख से पानी आने जैसी समस्याएं होती हैं. ऐसा सिरदर्द मौसम से संबंधित होता है. इससे बचने के लिए आपको उन चीज़ों से परहेज करना होगा, जिससे आपको सिरदर्द की समस्या होती हो.
साइनस के कारण सिरदर्द
इस प्रकार के सिरदर्द में गालों और आंखों के नीचे दबाव के साथ तेज़ दर्द होता है. इसे फेशियल पेन भी कहा जाता है. दांतों में दर्द होना और किसी चीज़ की महक न पहचान पाना इसके प्रमुख लक्षण हैं. 90 प्रतिशत साइनस का सिरदर्द दरअसल माइग्रेन ही होता है.
क्लस्टर पेन
इस तरह के सिरदर्द में एक आंख के पीछे दर्द होता है. इस सिरदर्द में आंखों में जलन होना, आंखों का लाल होना, सूजन आना और पसीना आना शुरू हो जाता है. नाक बंद होना और आंखों से आंसू आना भी इसके लक्षण हो सकते हैं. इस प्रकार का सिरदर्द 15 मिनट से लेकर 3 घंटों तक रह सकता है. इस प्रकार का सिरदर्द एक के बाद कई बार हो सकता है. यहां तक कि यह एक दिन में 4 बार तक हो सकता है.

घरेलू नुस्ख़े

सिरदर्द होने पर पेनकिलर लेने से अच्छा है कि आप घरेलू नुस्ख़े आज़माएं.
Remedies From Headaches

* लहसुन की 1-5 कलियों को 1-2 ग्राम नमक के साथ पीसकर खाना खाने के साथ खाएं. इससे वात से उत्पन्न सिरदर्द में आराम मिलता है.
* तुलसी के पत्तों को पीसकर लेप करने से राहत मिलती है.
* 1 कप दूध में पिसी इलायची मिलाकर पीने से भी सिरदर्द में आराम मिलता है.
* अगर तेज़ गर्मी की वजह से सिरदर्द हो तो धनिया पीसकर सिर पर लगाएं.
* सुबह-सुबह उठते ही खाली पेट सेब पर नमक लगाकर खाने से सिरदर्द में लाभ होता है.
* सुबह खाली पेट जलेबियां दूध में डालकर खाने से भी सिरदर्द ठीक हो जाता है.
* लौकी का गूदा निकालकर एकदम बारीक़ पीस लें और माथे पर लेप करें. गर्मी से होने वाले सिरदर्द में बेहद कारगर है.
* दालचीनी को पीसकर माथे पर लेप करने से भी आराम मिलता है.
Headaches Remedies
* गर्म पानी में नींबू निचोड़कर पीने से गैस से उत्पन्न सिरदर्द में राहत मिलती है.
* गुड़ को पानी में घोल-छानकर पीने से सिरदर्द में आराम मिलता है.
* सर्दी-ज़ुकाम के कारण सिरदर्द हो तो साबूत धनिया और मिश्री का काढ़ा बनाकर पीने से आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ेंः 5 घरेलू नुस्ख़े देते हैं बच्चों को खांसी-ज़ुकाम से छुटकारा (5 Best Home Remedies For Treating Cough In Kids)