बर्थ एनीवर्सरी: सुरीले अंदाज़ में दर्द को बयां करने वाले बेमिसाल गायक थे मुकेश (Remembering Legendary Singer Mukesh on his 94th Birthday)

बॉलीवुड के बेहतरीन गायक मुकेश का आज जन्मदिन है. आवाज़ के इस जादूगर का जन्म 22 जुलाई, 1923 को हुआ था. उनका पूरा नाम मुकेश चंद माथुर है. कम ही लोग जानते हैं कि मुकेश गायक नहीं, बल्कि ऐक्टर बनना चाहते थे. उन्होंने अपना सफ़र 1941 में फिल्म निर्दोष से शुरू किया, जिसमें ऐक्टिंग करने के साथ उन्होंने गाना भी गाया. बॉलीवुड में उन्हें तब तक स्ट्रगल करना पड़ा, जब तक के. एल शायगल की नज़र उन पर नहीं पड़ी थी. यूं तो शोमैन राज कपूर के जिगरी दोस्त मुकेश को राज कपूर की आवाज़ कहा जाता है, लेकिन 40 के दशक में उन्होंने सबसे ज़्यादा गाने दिलीप कुमार के लिए गाए थे.

राज कपूर और मुकेश की दोस्ती मुश्किल दौर में भी पक्की थी. मुकेश ने मल्हार और अनुराग जैसी फिल्मों को प्रोड्यूस भी किया, लेकिन सफल नहीं हुए. उन्होंने फिर से गायकी का रुख किया और फिल्मफेयर अवॉर्ड पाने वाले पहले मेल सिंगर बने.

अपने 40 साल के करियर में उन्होंने उस दौर के लगभग हर ऐक्टर के लिए अपनी आवाज़ दी. 200 से भी ज़्यादा फिल्मों में अपनी आवाज देने वाले मुकेश ने लगभग 1300 गाने गाए हैं. लेकिन उनके दर्द भरे गीतों को ज़्यादा पसंद किया गया. मुकेश केवल एक बेहतरीन गायक ही नहीं थे, बल्कि एक अच्छे इंसान भी थे.

यह भी पढ़ें: Birthday Special: मोहम्मद रफ़ी साहब को यूं भुला ना पाओगे 

उनकी बर्थ एनीवर्सरी पर आइए, देखते हैं उनके टॉप 10 गाने.

फिल्म- धरम करम

फिल्म- सिलसिला

फिल्म- रजनीगंधा

फिल्म- मेरा नाम जोकर

फिल्म- अनाड़ी

फिल्म- यहूदी

फिल्म- संगम

फिल्म- मेरा नाम जोकर

फिल्म- धर्मात्मा

फिल्म- कटी पतंग

बॉलीवुड और टीवी से जुड़ी और ख़बरों के लिए क्लिक करें.