सोनम कपूर बोलीं बॉलीवुड में...

सोनम कपूर बोलीं बॉलीवुड में महिलाएं होती हैं लिंगभेद का शिकार, एक्ट्रेसेस को पर्दे पर ‘हीरो’ के हिसाब से फिट किया जाता है! (Sonam Kapoor Says Women Are Soft Targets In Bollywood)

सोनम कपूर को भले ही लोग काफ़ी ट्रोल करते हैं, उन्हें नेपोटिज़्म का प्रोडक्ट, मंद बुद्धि और ना जाने क्या क्या कहा जाता है लेकिन फिर भी वो अपना पक्ष रखने से पीछे नहीं हटतीं और जब मुद्दा महिलाओं से जुड़ा हो तो वो खुलकर बोलती हैं.

Sonam Kapoor

हाल ही में एक मैगज़ीन को दिए इंटरव्यू में सोनम ने फिल्म इंडस्ट्री में सेक्सिस्म पर बात की और अपनी राय रखी. सोनम ने कहा मैंने खुद देखा है कि किस तरह महिलाओं को यहां ट्रीट किया जाता है, अगर आप महिला हो और बॉलीवुड में हो तो आपको अलग ही नज़रिये से देखा जाता है. उन्हें क्रिएटिव पर्सन या आर्टिस्ट ना मानकर मात्र दोयम दर्जे का माना जाता है. एक्ट्रेस के लिए कहानी, डायलॉग और गाने तक अलग ही तरह से लिखे जाते हैं. उनसे एक निश्चित तरीक़े से व्यवहार करने, कपड़े पहनने और एक्टिंग करने की अपेक्षा की जाती है.

Sonam Kapoor

हम में और मेल एक्टर्स में क्या फ़र्क़ है? लेकिन उनके लिए इस तरह से बात नहीं की जाती जिस तरह से महिलाओं के लिए की जाती है. ऐसा लगता है कि महिलाओं को लेकर आज भी वही सदियों पुरानी सोच को लेकर हम चल रहे हैं.

Sonam Kapoor

यहां तक कि अगर किसी एक्ट्रेस के बेहतर करियर के लिए यह माना जाता है कि उसे किसी बड़े हीरो के साथ काम करना चाहिए, कोई एक्ट्रेस किसी बड़े स्टार के साथ काम कर ले तो उसको एक अचीवमेंट की तरह देखा जाता है. बहुत ज़रूरी है कि इस सोच में बदलाव आए और ये बदलाव खुद महिलाएँ ही ला सकती हैं, उन्हें खुद अपना स्टैंड लेना होगा.

Sonam Kapoor

मुझे देख कर डर लगता है कि किस तरह से मेरी कलीग्स को मानसिक आघात से गुजरना पड़ता है. महिलाओं को दरअसल सॉफ़्ट टार्गेट समझा जाता है. खुद महिलाओं को तय करना होगा कि क्या सिर्फ़ पैसा ही ज़रूरी है? उसके लिए आप बहुत कुछ ऐसा करते हो जो आपके सम्मान के लिए सही नहीं. महिलाओं को ये सोच छोड़कर अपने लिए बेहतर विकल्प तलाशने होंगे.

Sonam Kapoor

महिलाओं को जिस तरह से पर्दे पर दर्शाया जाता है उसे लेकर आवाज़ उठानी चाहिए और उन्हें इतना बोल्ड होना चाहिए कि लिंगभेद को बढ़ावा देनेवाली फ़िल्मों को वो ना कह सकें!

photo courtesy: Instagram

यह भी पढ़ें: करीना कपूर को है बेटी की ख़्वाहिश, पहली प्रेग्नेंसी के समय ही ज़ाहिर की थी ये चाहत! (Throwback Interview: When Kareena Kapoor Said She Would Love To Have A Daughter)