सेक्स प्रॉब्लम्स- सेक्स के बाद सिर में तेज़ दर्द होता है… (Sex Problems- I Experience Extreme Headaches Post-Sex)

Sex Problems

 

सेक्स के बाद सिर में तेज़ दर्द होता है…

मैं 24 वर्षीय युवती हूं. मेरी शादी को छह महीने हुए हैं. मेरी समस्या यह है कि सेक्स के बाद मुझे अक्सर सिर में तेज़ दर्द हो जाता है. इसका क्या कारण हो सकता है? कोई घबराने की बात तो नहीं?
– अर्चना वोहरा, गुजरात.
अक्सर महिलाओं को इस तरह की समस्या होती है. मेडिकल साइंस में इस पर अध्ययन भी हुए हैं, लेकिन इसकी मुख्य वजह का पता नहीं चल पाया है. ये सिरदर्द किसी रोग का लक्षण या सूचक भी हो सकता है, जैसे- माइग्रेन, तनाव से संबंधित सिरदर्द, मांसपेशियों से संबंधित सिरदर्द इत्यादि. आप किसी सायकियाट्रिस्ट या न्यूरोलॉजिस्ट से संपर्क कर सकती हैं. यदि दर्द का कोई निश्‍चित कारण नहीं मिलता है, तो पेन किलर का सहारा भी लिया जा सकता है. अपने खान-पान में भी बदलाव करें. चाय-कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स, चॉकलेट्स वगैरह कम करें.

यह भी पढ़े: कैसे सुलझाएं लाइफस्टाइल संबंधी सेक्स प्रॉब्लम्स?

यह भी पढ़े: हाथ की रेखाओं से जानें सेक्स लाइफ के बारे में 

गैप करके सेक्स करने से अधिक संतुष्टि का अनुभव होता है…

मैं 29 वर्ष का हूं. शादी को एक साल हो गया है. मेरी पत्नी का कहना है कि अगर हम दो-तीन दिन का गैप करके सेक्स करते हैं, तो उससे अधिक संतुष्टि का अनुभव होता है, जबकि रोज़ाना सेक्स करने पर उतनी संतुष्टि प्राप्त नहीं होती.
– रोहित माथुर, दिल्ली.
सेक्स कितने दिनों के अंतराल पर करना है, यह हमेशा ही चर्चा का विषय रहा है. देखिए, सेक्स किसी नियम में नहीं बंधा है, ये तो पति-पत्नी के आपसी सामंजस्य व इच्छा पर निर्भर करता है कि वे कब व कितनी बार सेक्स करें. हां, महिलाओं में पीरियड (मासिक चक्र) के कारण हार्मोन्स के बदलाव तेज़ी से होते हैं, जिस वजह से उनकी सेक्स इच्छा बदलती रहती है. आप अपनी पत्नी से भावनात्मक रूप से जितना अधिक जुड़ेंगे, उतनी ही उनकी इच्छा बढ़ेगी. ऐसे में पहले यह ज़रूरी है कि आप उनकी इच्छा का सम्मान करें. जब उनका मूड हो तो वो आपको सेक्स में सपोर्ट भी ज़्यादा करेंगी, जिससे ना स़िर्फ उन्हें, बल्कि आपको भी अधिक संतुष्टि मिलेगी.

 

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

 

Dr.-Rajiv-Anand-Resize-image-2.1.17-170x250

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])