सेक्स प्रॉब्लम्स- कई सालों से मास्टरबेशन करता रहा हूं (Sex Problems- I Have Been Masturbating Since Several Years)

Sex Problems

कई सालों से मास्टरबेशन करता रहा हूं
मैं 22 साल का अविवाहित पुरुष हूं. पिछले कई सालों से मास्टरबेशन (हस्तमैथुन) करता रहा हूं. कुछ दिनों से लिंग के नीचे छोटे-छोटे दाने निकल आए हैं, जिनमें बहुत खुजली भी होती है. शिश्‍न में पूरी तरह से कड़ापन भी नहीं आता. मैं कई दिनों से तनावग्रस्त रहने लग गया हूं. कृपया मुझे उचित उपचार बताएं.

– रंजीत कपूर, वापी.

मास्टरबेशन एक सामान्य प्रक्रिया है. इसे तकरीबन सभी पुरुष और क़रीब 80% महिलाएं करती हैं और कुछेक तो ज़िंदगीभर करते हैं. लेकिन यह किसी असामान्यता को नहीं दर्शाता है. मास्टरबेशन को लेकर आपकी जो भी परेशानी या तनाववाली मनोस्थिति बनी है, वो आपकी ग़लत धारणाएं और जानकारी के कारण हुई है. यदि आप इसे लेकर अधिक व्यग्र ना हों तो यह आपकी इरेक्शन की क्षमता को भी प्रभावित नहीं करेगा. रही बात लिंग के नीचे छोटे-छोटे दाने या खुजली की तो यह स्किन इंफेक्शन के कारण है. इसका आपके सेक्सुअल फंक्शन से कोई लेना-देना नहीं. आप किसी डर्माटोलॉजिस्ट या स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह लें.

यह भी पढ़े: सेक्स गाइडः उम्र के अनुसार सेक्स

यह भी पढ़े: सेक्स रिसर्च: सेक्स से जुड़ी ये 20 Amazing बातें, जो हैरान कर देंगी आपको

मुझे हायड्रोसील की शिकायत है, जिससे दाहिना अण्डकोष बढ़ गया है. यह कभी बढ़ा हुआ मालूम होता है, तो कभी सामान्य हो जाता है. मैं चाहता हूं कि इसका ऑपरेशन नहीं कराना पड़े और दवा से सामान्य हो जाए.

– विमल रस्तोगी, जयपुर.

हायड्रोसील एक सामान्य स्थिति है, जो कि अण्डकोष में अधिक मात्रा में लिक्विड भर जाने के कारण होती है. हायड्रोसील का कोई स्थायी मेडिकल इलाज नहीं है. केवल सर्जरी ही एकमात्र उपाय है. किसी कुशल सर्जन द्वारा ऑपरेशन कराके आप स्थायी रूप से इस समस्या से निजात पा सकेंगे. मेरे ख़याल से आपको देरी नहीं करनी चाहिए. आप जितनी जल्दी हो सके, ऑपरेशन करा लें.

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])