छोटे कोर्सेस से पूरे करें बड़े सपने (Complete With Big Dreams of Small Courses)

 

Small Courses

आज से कुछ समय पहले बच्चों के सामने स़िर्फ कुछ ही करियर विकल्प होते थे, जैसे- डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, बैंकर आदि. इस तरह के करियर चुनते समय किसी की रुचियों या योग्यताओं का ख़्याल नहीं रखा जाता था, पर आज ऐसा नहीं है. युवा अपनी इच्छा और रुचि के हिसाब से चुन सकते हैं और उससे अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं. ऐसे कई कोर्सेस और ट्रेनिंग उपलब्ध हैं, जिनसे अलग-अलग और रुचिकर करियर का चुनाव किया जा सकता है. इसके चलते जिसे पहले हॉबी, नॉन-अकैडमिक या वोकेशनल कोर्सेस कहा जाता था, आज उसमें भी करियर बनाया जा सकता है.

 

वॉइस मॉड्यूलेशन

जैसा कि इस नाम से आपको पता चल ही गया होगा कि यह कोर्स आवाज़ से जुड़ा है. इस कोर्स या ट्रेनिंग में आपकी आवाज़ को ट्रेन किया जाता है. आवाज़ की गुणवत्ता को बढ़ाया जाता है. कई ऐसी तकनीक सिखाई जाती हैं, जिससे आपकी आवाज़ का उपयोग अलग-अलग जगहों पर किया जा सके. इस कोर्स के बाद आप फुल टाइम या पार्ट टाइम काम कर सकते हैं.

कैसा होगा आपका करियर?

* रेडियो जॉकी/ न्यूज़ रीडर.

* सीरियल या फिल्मों के लिए डबिंग.

* विज्ञापनों के लिए डबिंग.

* किसी कार्यक्रम में संचालक आदि.

कोर्स का ख़र्च: रु.1000 से 7500 तक.

कहां मिलेगी जानकारी?

www.indian-voice-overs.com

इंग्लिश कम्यूनिकेशन स्किल्स

कम्यूनिकेशन मतलब संवाद, इस तरह के कोर्स में अंग्रेज़ी में आपको अभ्यस्त कराया जाता है. आपको अंग्रेज़ी में किस तरह और क्या-क्या लिखा जा सकता है और किस तरह अलग-अलग लोगों से बात की जा सकती है, सिखाया जाता है. इस तरह के कोर्स की अवधि एक से दो हफ़्ते हो सकती है. इसमें आपको अंग्रेज़ी व्याकरण की पूरी जानकारी दी जाती है. इसके अलावा प्रोफेशनल तरी़के से किस तरह से अंग्रेज़ी में बातचीत की जा सकती है, सिखाया जाता है. इस तरह के कोर्सेस में अगर आप अंग्रेज़ी भाषा चुनते हैं, तो आपको बीपीओ स्किल्स भी सिखाई जाती है.

कैसा होगा आपका करियर?

* ब्लॉग राइटर/ राइटर/ कंटेंट राइटर.

* आपके किसी भी तरह के प्रोफेशन में इसका फ़ायदा होगा.

कोर्स का ख़र्च: रु. 8000 से 10000 तक.

कहां मिलेगी जानकारी?

www.britishcouncil.in

www.viauc.com

बेसिक फोटोग्राफी

यह कई लोगों की रुचि का विषय है, पर इससे पहले कभी आपने इसे करियर बनाने के विषय में नहीं सोचा होगा. पर कोई बात नहीं, अब सोच लीजिए. जी हां, आजकल फोटोग्राफी में भी कई तरह के कम अवधि के कोर्सेस हैं, जिन्हें करके आप प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन सकते हैं. इसमें भी कई तरह की शाखाएं हैं, जैसे- फैशन, वाइल्ड लाइफ, फूड आदि. आप अपनी रुचि के अनुसार कुछ भी चुन सकते हैं. इस कोर्स की अवधि 2 से 5 दिन की हो सकती है. ये कोर्सेस ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं.

कैसा होगा आपका करियर?

* आप किसी फैशन मैग्ज़ीन या किसी अख़बार के साथ जुड़ सकते हैं.

* आप अपना ख़ुद का व्यवसाय भी खोल सकते हैं.

कोर्स का ख़र्च: रु.1500 से 8000 तक.

कहां से मिलेगी जानकारी?

www.toehold.com

www.wildlifephotographycourse.com

बेकिंग और कुकिंग के कोर्सेस

आजकल बेकिंग और कुकिंग जैसी चीज़ों में स़िर्फ लड़कियों की ही नहीं, बल्कि लड़कों की भी रुचि बढ़ रही है. ऐसे में इसे एक करियर के विकल्प के रूप में देखना ग़लत नहीं होगा. बेकिंग एंड कंफेक्शनरी में सर्टिफिकेट कोर्सेस हैं. इसमें कई तरह के केक्स, आइसिंग्स आदि सिखाई जाती है. इस कोर्स की अवधि 1 से 2 साल की है. इसमें आप कई आधुनिक चीज़ों की क्राफ्टिंग व बेकिंग सीख सकते हैं.

कैसा होगा आपका करियर?

* आप ख़ुद का व्यवसाय कर सकते हैं.

* किसी होटल या बेकरी में काम कर सकते हैं.

कोर्स का ख़र्च: रु.6000 से 28000 तक.

कहां मिलेगी जानकारी?

www.nios.ac.in

www.emagister.in

फॉरेन लैंग्वेज

फॉरेन लैंग्वेज मतलब विदेशी भाषा. आज के ग्लोबलाइज़ेशन को देखते हुए विदेशी भाषा सीखना या आना बहुत ही महत्वपूर्ण है. फ्रेंच, जापानी, स्पैनिश, जर्मन आदि भाषाओं में कई तरह के कोर्सेस विश्‍वविद्यालयों में उपलब्ध हैं. इसके अलावा आप यह कोर्स निजी शिक्षण संस्थानों से भी कर सकते हैं. यह कोर्स ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं. इसमें किसी भी फॉरेन लैंग्वेज में स्नातक-स्नातकोत्तर और डिप्लोमा भी है.

कैसा होगा आपका करियर?

* इंटरप्रिटर/ अनुवादक.

* टीचर.

* टूरिज़्म इंडस्ट्री.

कोर्स का ख़र्च: रु.2400 से 20000 तक

कहां मिलेगी जानकारी?

www.ignou.ac.in

www.unipune.ac.in

www.bhu.ac.in

कुछ और ऐसे ही कोर्सेस, जिनमें आप अपना करियर बना सकते हैं:

* परफॉर्मिंग आर्ट्स, जैसे- डांस, म्यूज़िक, अभिनय.

* फाइन आर्ट्स.

* बार टेंडिंग.

* आर्ट ज्वेलरी.

* डिजिटल आर्ट्स, मल्टीमीडिया कोर्सेस.

* बेबी सीटिंग कोर्सेस.

* ब्यूटी एंड मेकअप कोर्सेस.