स्लिम लुक के लिए स्टाइलिंग ट्रिक्स (Styling Tricks To Look Slimmer)

जी हां, आउटफिट का सही सिलेक्शन आपको मिनटों में स्लिम और स्टाइलिश लुक दे सकता है. स्लिम नज़र (Styling Tricks To Look Slimmer) आने के लिए कौन-से स्टाइलिंग ट्रिक्स अपनाने चाहिए? आइए, हम आपको बताते हैं. 

Styling Tricks To Look Slimmer

साड़ी में कैसे दिखें स्लिम?
अगर आप ख़ूबसूरत, आकर्षक और स्टाइलिश दिखना चाहती हैं, तो साड़ी से बेहतर कुछ नहीं और अगर आप इस डर से साड़ी पहनने से कतराती हैं कि आप मोटी हैं, तो यह डर निकाल दें, क्योंकि आप साड़ी में भी स्लिम लग सकती हैं. साड़ी से ज़्यादा ग्रेसफुल शायद ही कोई दूसरा परिधान हो और सही तरी़के से पहनी साड़ी में आप स्लिम भी दिखाई देंगी. बस, कुछ बातों का ध्यान रखें.
फैशन डिज़ाइनर विधि सिंघानिया के अनुसार-
* बॉडी फैट छुपाने के लिए साड़ी का फैब्रिक बेहद महत्वपूर्ण होता है, इसलिए लाइट वेट फैब्रिक की साड़ी का चयन करें.
* छोटे प्रिंटवाली साड़ी पहनने पर भी आप स्लिम दिखाई देंगी.
* छरहरी दिखने के लिए आप शिफॉन, जॉर्जेट और क्रेप की साड़ी पहन सकती हैं. ये लाइट वेट होती हैं और इनसे आप स्लिम नज़र आएंगी.
* सिल्क, कांजीवरम, सूती व टिश्यू की साड़ी पहनने से बचें.
* हैवी बॉडीवाली महिलाओं को बड़े प्रिंट की साड़ी पहनने से बचना चाहिए.
* इसके अलावा बड़े और मोटे बॉर्डरवाली साड़ी आपको छोटा और हैवी दिखा सकती है. पतले बॉर्डरवाली और हल्की कढ़ाईवाली साड़ी पहनें.
* साड़ी का रंग भी आपको स्लिम लुक देने में अहम् भूमिका निभाता है. चटख रंग, जैसे- काला, जामुनी, गहरा लाल या नीला न स़िर्फ आपको स्लिम दिखाते हैं, बल्कि इनसे आपकी स्किन टोन में भी निखार आता है.
* स्लिम लुक के लिए साड़ी को ठीक से पहनना और पिनअप करना भी बेहद ज़रूरी होता है. इसके अलावा ज़्यादा प्लीट डालने के कारण भी साड़ी की शोभा घट सकती है.
* सेक्सी लुक पाने के लिए कम से कम प्लेट डालें. पतली-पतली प्लीट्स बनाएं, ताकि कमर और पेट के पास साड़ी फूली-फूली नज़र न आए. पतला दिखने के लिए साड़ी की प्लीट्स पर ख़ास ध्यान दें.
* अक्सर महिलाएं साड़ी को ढीला बांधती हैं, लेकिन साड़ी को ढीला पहनने से भी आप फूली-फूली नज़र आने लगती हैं, इसलिए अगर आप साड़ी में स्लिम लुक चाहती हैं, तो साड़ी को अच्छेे तरी़के से थोड़ा कसकर बांधें.

Styling Tricks To Look Slimmer

कैसे हों सलवार-सूट?
अगर आपके बॉडी शेप में किसी तरह के कर्व्स नज़र नहीं आते, तो अपने लिए ऐसा सलवार-सूट चुनें, जिससे आपके शरीर के कर्व्स का आभास हो.
* गहरे और चौड़े गलेवाले कुर्ते और ट्यूनिक पहनें.
* टाइट कुर्ते से हमेशा दूर रहें, वहीं बहुत अधिक ढीला सलवार-सूट भी न पहनें.
* अगर आपके हिप्स और थाइऱ्ज़ हैवी हैं, तो अपने लिए ऐसा सलवार-सूट चुनें, जिसमें आपकी पतली कमर पर लोगों का ध्यान ज़्यादा जाए.
* आप कॉलरवाला कुर्ता या फिर कोई ऐसा कुर्ता, जिसमें गले और कमर के पास ढेर सारा वर्क किया हो पहन सकती हैं.
* फिटिंगवाला, पर साथ ही घेरदार कुर्ता जैसे अनारकली या ट्यूनिक आदि भी पहन सकती हैं.
* पेस्टल रंगवाले कुर्ते के साथ गहरे रंग का पायजामा या फिर सलवार, पटियाला या ढीली फिटिंगवाली सलवार पहनें. टाइट फिटिंगवाले फैब्रिक या टाइट फिटिंगवाले लोअर न पहनें.
* कुर्ते की लेंथ हमेशा लंबी रखें, इससे आप लंबी और दुबली दिखेंगी. फैशन सलाहकार अनुराधा भार्गव के अनुसार-
* अगर आपके पेट और कमर दोनों पर फैट्स हैं, तो अपने लिए ऐसा सलवार-सूट चुनें, जिसे पहनने पर इन दो हिस्सों पर लोगों का ध्यान सबसे कम जाए.
* ए लाइन कटवाले कुर्ते पहनें, पर ध्यान रहे कि उस पर प्लीट्स आदि न हों.
* साथ ही वी-नेकवाले कुर्ते भी आपके बॉडी टाइप पर अच्छे दिखेंगे.
* कॉटन के सलवार-सूट पहनें. अगर फिटिंग अच्छी हो, तो कॉटन के सलवार-सूट पहनने पर आप स्लिम दिखेंगी.
* कुर्ते के साथ सलवार की जगह चूड़ीदार पहनें, स्लिम दिखेंगी.
* हमेशा सलवार-सूट का ऐसा कॉम्बिनेशन चुनें, जिसमें कुर्ते का रंग गहरा और सलवार या चूड़ीदार का रंग हल्का हो.
* दुपट्टा हमेशा एक कंधे पर रखें.

3

जीन्स में कैसे दिखें स्लिम?
मार्केट में उपलब्ध जींस की स्टाइलिश रेंज देखकर आपको जो अच्छा लगता है आप ख़रीद लाती हैं. याद रखें, जींस भी आपको हैवी लुक दे सकती है. अगर आपकी लंबाई ज़्यादा नहीं है, तो एंकल लेंथ की पैंट्स और जींस न पहनें. ये आपके लोअर बॉडी पार्ट्स को अधिक चौड़ा दिखाती हैं, जिससे आपकी हाइट कम लगती है.
डिज़ाइनर वारिजा बजाज का कहना है-
* अगर आप ओवरवेट हैं, तो आपको ऐसी जींस नहीं पहननी चाहिए, जिसमें ज़्यादा कट या डिज़ाइन हो. जितना हो सके, सिंपल जींस सिलेक्ट करें.
* अगर आपकी कमर चौड़ी है, तो लो वेस्ट या मिड वेस्ट जींस पहननी चाहिए. इससे कमर और हिप्स कम चौड़े नज़र आते हैं.
* बूटकट जींस में पैर की एड़ी के पास का एरिया खुला होता है, जिससे यह पहननेवाले को स्लिम लुक देती है. वाइड लेग्ड जींस उन लोगों के लिए बेहतर होती है, जिनके हिप्स, थाईज़ व कमर से नीचे के सभी हिस्सों पर अधिक फैट होता है.
* इसके अलावा स्ट्रेट लेग्ड जींस, पेंसिल जींस भी पैरों और थाईज़ को स्लिम लुक देती है.
* गुड बॉयफ्रेंड जींस (ये जींस हिप्स पर फिटेड होती हैं और लेग्स पर रिलैक्स्ड व हल्की लूज़ फिटेड होती हैं), इन-शेप, लेग अप या मॉम जींस (हाईवेस्ट 80 के दशक की जींस) आदि जींस महिलाओं के लिए बेहतर होती हैं.
* ऐसी जींस, जो शरीर के फैट के अनुरूप स्ट्रेच हो जाए, वह स्लिम लुक देने में अधिक मददगार होती है.
* जींस के साथ हील्सवाले फुटवेयर का इस्तेमाल करके भी पैरों को स्लिम व सेक्सी लुक दिया जा सकता है.
* डार्क कलर्स शरीर के फैट्स को छुपाते हैं, इसलिए जींस चुनते समय इस बात का ख़्याल रखें. डार्क कलर्स की जींस या डार्क वॉश जींस स्लिम लुक देती है.

4

डिफरेंट ड्रेसेस में कैसे दिखें स्लिम?
* मैक्सी ड्रेसेस भी स्लिम लुक देती हैं और इन्हें पहनने से आप लंबी भी लगती हैं, लेकिन डार्क कलर्स ही चुनें, साथ में हाई हील्स पहन सकती हैं.
* पेंसिल स्कर्ट में आप स्लिम तो नज़र आएंगी ही, साथ ही यह आपको क्लासी और सुपर सेक्सी लुक भी देगी. पेंसिल स्कर्ट आपकी वेस्ट और कर्व्स को परफेक्ट शेप देती है. इसके साथ स्मार्ट टॉप पहनें.
* ए लाइन ड्रेसेस व कुर्तीज़ की ख़ास बात होती है कि इनमें नीचे की ओर फ्लेयर होता है, जिससे टमी पर ध्यान नहीं जाता. साथ ही इनका वर्टिकल स्ट्रक्चर्ड पैटर्न होने की वजह से यदि आपका वेट ज़्यादा भी है, तब भी पता नहीं चलता. ए लाइन ट्यूनिक्स, टॉप और कुर्ते अपने वॉर्डरोब में शामिल करें.

5
                                                                                                                                                                                                                – सुमन बाजपेयी