बरेली की लड़की प्रियंका चोप...

बरेली की लड़की प्रियंका चोपड़ा ऐसे बनी बॉलीवुड स्टार से लेकर ग्लोबल स्टार (Success Story Of Bollywood Actress Priyanka Chopra)

बॉलीवुड स्टार प्रियंका चोपड़ा छोटे शहरों के उन युवाओं के लिए परफेक्ट उदाहरण हैं, जो बड़े सपने देखते हैं और उन्हें सच कर दिखाने के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं और अपनी मंज़िल को हर हाल में पाकर ही दम लेते हैं. प्रियंका चोपड़ा ने ये साबित कर दिया है कि यदि पूरी शिद्द्त से अपने सपनों का पीछा किया जाए, तो हर सपना पूरा होता है. आज प्रियंका चोपड़ा का बर्थडे है और उनके जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको प्रियंका की सफलता से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जो सफलता पाने के लिए बेहद जरूरी हैं.

Priyanka Chopra

प्रियंका चोपड़ा का बचपन और पढ़ाई  

* प्रियंका चोपड़ा का जन्म 18 जुलाई 1982 को हुआ था. 

* प्रियंका का जन्म जमशेदपुर में हुआ था, लेकिन वो बरेली को अपना असली घर मानती हैं. 

* प्रियंका चोपड़ा को बचपन से साफ-सफाई पसंद थी, जब वो बहुत छोटी थी, तब वो कहा करती थीं कि वो झाड़ू-पोंछा करने वाली बाई बनना चाहती हैं. 

* बचपन में प्रियंका चोपड़ा को अपने रंग के लिए ताने सुनने पड़ते थे, उन्हें अक्सर ‘काली-कलूटी’ कहकर बुलाया जाता था.  

* प्रियंका चोपड़ा पढ़ाई में बहुत तेज़ थीं. प्रियंका साइंस स्टूडेंट थीं और इंजीनियर बनना चाहती थीं.

* प्रियंका के माता-पिता की आर्मी में जॉब होने के कारण उन्हें कई अलग-अलग स्कूल से पढ़ाई करनी पड़ी थी. प्रियंका ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लखनऊ के गर्ल्स स्कूल और बरेली के सेंट मारिया कॉलेज से ग्रहण की थी.

* प्रियंका चोपड़ा 13 साल की उम्र में अमेरिका चली गई थीं और वहां उन्होंने अपने रिश्तेदार के घर रहकर करीब 3 साल तक पढाई की थी. प्रियंका ने वहां जॉन ऑफ कैनेडी हाई स्कूल, सीडर रैपिड्स, लोवा में एडमिशन लिया था.

* इसके बाद प्रियंका भारत वापस आ गईं और फिर बरेली के आर्मी स्कूल से अपनी 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद प्रियंका ने मुंबई के जय हिन्द कॉलेज और बसंत सिंह इंस्टीट्यू ऑफ साइंस में एडमिशन लिया, लेकिन मॉडलिंग में बिज़ी होने के कारण उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी. 

* प्रियंका चोपड़ा के पिता उन्हें हायर स्टडीज़ के लिए ऑस्ट्रेलिया भेजना चाहते थे, लेकिन उसी दौरान उनकी मां ने उनकी फोटो मिस इंडिया कॉन्टेस्ट के लिए भेजीं और प्रियंका का सलेक्शन हो गया. प्रियंका की मां के इस कदम ने उनकी ज़िंदगी बदल दी. 

* प्रियंका चोपड़ा ने साल 2000 में जब मिस वर्ल्ड का ताज जीता था, तब उनकी उम्र मात्र 17 साल थी.

* मिस वर्ल्ड बनने के दो साल बाद प्रियंका को लगा कि वो एक्टिंग करना चाहती हैं और फिर उन्होंने एक्टिंग को ही अपना करियर बना लिया.

यह भी पढ़ें: #MeToo: प्रियंका चोपड़ा का बड़ा खुलासा, हो चुकी हैं यौन शोषण का शिकार (Priyanka Chopra Too? Bollywood Diva Speaks About Sexual Harassment)

Priyanka Chopra

प्रियंका चोपड़ा का फिल्मी करियर

* बॉलीवुड में बहुत कम समय में प्रियंका ने अपनी एक अलग पहचान बनाई और बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में अपना नाम दर्ज कर दिया.  

* प्रियंका चोपड़ा बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं.

* प्रियंका चोपड़ा को बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड और चार कैटेगरी में फिल्मफेयर अवॉर्ड के अलावा कई अवॉर्ड्स मिले हैं.

* प्रियंका चोपड़ा ने अपने करियर की शुरुआत तमिल फिल्म थमिजान (2002) से की थी.

* इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड फिल्म ‘द हीरो: लव स्टोरी ऑफ ए स्पाई’ से डेब्यू किया था.

* इसके बाद प्रियंका ने फिल्म ‘अंदाज़’ और सलमान खान व अक्षय कुमार के साथ ‘मुझसे शादी करोगी’ मे शानदार एक्टिंग की.

* वर्ष 2004 में ‘ऐतबार’ फिल्म में प्रियंका ने नेगेटिव किरदार निभाया, जिसकी बहुत तारीफ़ की गई.

* मधुर भंडारकर की फिल्म ‘फैशन’ ने प्रियंका के करियर को पूरी तरह से बदल दिया और हर तरफ प्रियंका की एक्टिंग की तारीफ़ होने लगी.

* इसके बाद प्रियंका चोपड़ा को पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं पड़ी. प्रियंका चोपड़ा ने क्रिश, डॉन, कमीने, व्हॉट्स योर राशि, 7 खून माफ़, बर्फी, मैरी कॉम, दिल धड़कने दो, बाजीराव मस्तानी जैसी बेहतरीन फिल्मों में अपने शानदार अभिनय से खुद को बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्रियों की लिस्ट में लाकर खड़ा कर दिया.

यह भी पढ़ें: #HBD: बर्थडे स्पेशलः इतने करोड़ की मालकिन हैं प्रियंका चोपड़ा (Happy Birthday: Priyanka Chopra’s net worth will leave you shell-shocked)

Priyanka Chopra

प्रियंका चोपड़ा की हॉलीवुड जर्नी 

* वर्ष 2015 में प्रियंका ने अमेरिकी टीवी सीरीज क्वांटिको से हॉलीवुड में कदम रखा और अमेरिकन नेटवर्क सीरीज को हैडलाइन करने वाली पहली साउथ एशियन महिला बनीं.

* एक बेहतरीन अभिनेत्री होने के साथ-साथ प्रियंका बहुत से स्टेज शो भी करती हैं, इसके अलावा वो न्यूज़पेपर के लिए कॉलम भी लिखती हैं और कई प्रोडक्ट्स की ब्रांड एम्बेसडर भी हैं.

* उनकी पहली सोलो फिल्म 2012 में ‘इन माय सिटी’ और दूसरी सोलो 2013 में ‘एक्ज़ॉटिक’ आई थी. इस फिल्म को यूनाइटेड स्टेट और कनाडा में भी दिखाया गया था.

* ग्लोबल स्टार प्रियंका चोपड़ा न सिर्फ एक बेहतरीन एक्ट्रेस हैं, बल्कि एक पॉप्युलर सिंगर भी हैं. उनका गाना ‘एक्ज़ॉटिक’ बहुत फेमस है. बता दें कि प्रियंका ने अपनी ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘मैरीकॉम’ में भी एक छोटी-सी लोरी गाई थी.

* प्रियंका सोशल वर्क में भी हमेशा आगे रहती हैं और प्रकृति, स्वास्थ्य और पढ़ाई, महिला शिक्षा और महिला अधिकार और महिला सुरक्षा, सैम लैंगिकता का प्रचार-प्रसार भी करती रहती हैं. प्रियंका की एक संस्था भी है, जिसका नाम ‘प्रियंका चोपड़ा फाउंडेशन फॉर हेल्थ और एजुकेशन। है, यह संस्था गरीब, जरूरदमंद बच्चों की पढ़ाई औऱ इलाज में सहायता करती है. बता दें कि प्रियंका चोपड़ा 2010 में यूनिसेफ की गुडविल एम्बेसडर भी बनीं. 

* अपने विदेशी बॉयफ्रेंड निक जोनस से शादी करने के बाद अब प्रियंका देश-विदेश में और ज्यादा मशहूर हो गई हैं. 

यह भी पढ़ें: नेपोटिज़्म से दूर तक इन 15 सेलेब्स का कोई वास्ता नहीं, अपने दम पर हासिल किया बॉलीवुड में मुक़ाम! (15 Celebs Who Don’t Belong To Any Filmy Background)

Priyanka Chopra

ये बातें बनाती हैं प्रियंका चोपड़ा को ख़ास

* प्रियंका चोपड़ा अपने पिता के बेहद करीब थीं, उन्होंने अपने हाथ पर ‘डैडीज लिटिल गर्ल” भी लिखवा रखा है. ये टैटू प्रियंका ने अपने पिता की मौत से एक साल पहले ही बनवाया था.

* प्रियंका चोपड़ा के पति निक जोनस प्रियंका से 10 छोटे हैं.

* फिल्मी परिवार से न होते हुए भी प्रियंका ने खुद को बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्री बनाया और ये उनकी कड़ी मेहनत और काम के प्रति लगन और ईमानदारी का ही नतीजा है.

* प्रियंका चोपड़ा का कहना है कि अपने लक्ष्य पर तब तर प्रहार करते रहो, जब तक वह टूट न जाए. 

* प्रियंका चोपड़ा का ये मानना है की यदि आप खुद पर और अपनी प्रतिभा पर विश्वास करते हैं, तो कोई भी परिवर्तन आपके लिए आसान बन जाता है.

Priyanka Chopra