“तारक मेहता का उल्टा चश्मा”...

“तारक मेहता का उल्टा चश्मा” के इन स्टार्स ने फिल्मों में अपना लक आजमाया, लेकिन ये सभी फ्लॉप रहे (”Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah” Stars Who Tried Their Luck In Bollywood But Failed)

दर्शकों का सबसे फेवरेट सीरियल “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” को टीवी पर प्रसारित होते हुए 12 साल हो चुके हैं. इस सीरियल के सभी किरदारों ने दर्शकों के दिल में अपनी खास जगह बनाई है और इस सीरियल ने भी इन स्टार्स को इतनी लोकप्रियता दिलाई है जितनी जितनी किसी दूसरे टीवी सीरियल ने नहीं. क्या आप जानते हैं कि इन स्टार्स ने बॉलीवुड में भी अपनी किस्मत आजमाई है. इंडस्ट्री के बड़े -बड़े कलाकारों के साथ काम किया है, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. आइये एक नज़र डालते हैं इन एक्टर्स पर और उनकी फिल्मों पर.

दिलीप जोशी (जेठालाल)

Dilip Joshi

एंटरटेंमेंट इंडस्ट्री का एक बड़ा नाम है दिलीप जोशी. तारक मेहता का उल्टा चश्मा के लीड किरदार जेठालाल की भूमिका निभाने वाले दिलीप जोशी  पिछले 26 साल से इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं. उनका पहला शो कभी ये कभी वो (1995) था. वे कई फिल्मों में भी काम कर चुके हैं.  जिसमें मैंने प्यार किया, हम आपके हैं कौन, फ़िराक, खिलाडी 420, फिर भी दिल है हिंदुस्तानी और हमराज़ उल्लेखनीय हैं.

दिशा वकानी  (दयाबेन)

Disha Vakani

तारक मेहता का उल्टा चश्मा की दयाबेन यानि दिशा वकानी को इस नाम से इतनी शोहरत मिली है कि रियल लाइफ में भी लोग उन्हें  दयाबेन के नाम से बुलाते हैं. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि सीरियल में दिशा ने अपनी एक्टिंग से दर्शकों दिल जीत लिया है. टीवी पर आने से पहले दिशा ने फिल्म देवदास, जोधा अकबर, मंगल पांडे: द राइजिंग और लव स्टोरी 2050 में  साइड रोल किए  हैं, लेकिन पहचान उन्हें तारक मेहता का उल्टा चश्मा से  मिली। बेटी के जन्म के बाद दिशा ने सीरियल में वापसी नहीं की.

श्याम पाठक (पत्रकार पोपटलाल)

Shyam Pathak

सीरियल में अपनी एक्टिंग से सबको हँसाने वाले पत्रकार पोपटलाल ने चीनी फिल्म Lust, Caution में काम किया है,जिसमें उन्होंने ज्वेलरी शॉपकीपर का रोल अदा किया था. बहुत कम लोग जानते हैं कि श्याम पाठक नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से हैं.

घनश्याम नायक (नट्टू काका)

Ghanshyam Nayak

 टीवी शो “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” के नट्टू काका यानि घनश्याम नायक अपनी एक्टिंग से दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं. वह लगभग 60 सालों से इंडस्ट्री से जुड़े हैं. उन्होंने फिल्म मासूम (1960) में एक बाल कलाकार की भूमिका निभाई थी. इसके अलावा हम दिल दे चुके सनम, बेटा, तिरंगा, क्रांतिवीर, घातक, चाइना गेट में भी काम कर चुके हैं.

शरद सांकला (अब्दुल)

Sharad Sankala

सीरियल “तारक मेहता का उल्टा चश्मा”  का एक भी एपिसोड ऐसा नहीं होता है, जिसमें सीरियल के सभी कैरेक्टर डिनर के बाद अब्दुल भाई की दुकान पर जाकर सोडा नहीं पीते हैं. दुकानदार के इस रोल को शरद  सांकला ने बखूबी निभाया है. शरद एक बेहतरीन कॉमेडियन हैं. इस सीरियल के अलावा शरद ने प्यार तो होना ही था, हम हैं बेमिसाल जाग्रति में काम किया है. पर शोहरत तो उन्हें इस शो में अब्दुल की भूमिका से ही मिली.

मुनमुन दत्ता (बबीताजी)

Munmun Dutta

सीरियल तारक मेहता… की फिटनेस फ्रीक बबीताजी यानी मुनमुन दत्ता को मुंबई एक्सप्रेस, हॉलिडे, ढिंचक एंटरप्राइज जैसी फिल्मों में देखा गया था, पर उनको भी शोहरत की बुलंदियों तक तारक मेहता के उल्टा चश्मा ने पहुंचाया. पिछले 16 सालों से मुनमुन दत्ता इंडस्ट्री में हैं.

नेहा मेहता (अंजलि तारक मेहता)

Neha Mehta

सीरियल में अंजलि तारक मेहता का किरदार निभाने वाली नेहा मेहता ने भी  दो गुजराती फिल्म,  एक तेलुगु फिल्म और हिंदी फिल्मों में अभिनय किया है.

जेनिफर मिस्त्री बंसीवाल  (मिसेज रोशन सिंह सोदी)

Jennifer Mistry Bansiwal

तारक मेहता का उल्टा चश्मा में मिसेज रोशन सिंह सोदी के रूप पॉप्युलर जेनिफर मिस्त्री बंसीवाल के कैरेक्टर को दर्शकों ने बहुत प्यार दिया है. इस सीरियल को करने से पहले  अजय देवगन की फिल्म हल्ला बोल (2008) में अभिनय किया. इसके बाद वह अक्षय कुमार की फिल्म 2016 फिल्म एयरलिफ्ट में भी दिखाई दी.

भव्या गांधी  (टप्पू जेठा लाल गढ़ा)

Bhavya Gandhi

इस शो में जेठालाल के बेटे टप्पू का रोल निभानेवाले भव्या गांधी को ऑडियंस का भरपूर प्यार मिला. सीरियल में भव्या गांधी ने टीनेजर टप्पू  अदा  किया था. हालांकि कुछ समय बाद उन्होंने ये सीरियल बीच में ही छोड़ दिया था. भव्या  ने फिल्म स्ट्राइकर में चाइल्ड आर्टिस्ट का रोल प्ले किया था और उन्होंने कुछ गुजराती फिल्में भी की हैं.

यह भी पढ़ें : पोस्ट प्रेग्नेंसी के बाद भी बेहद खूबसूरत लगती है बॉलीवुड की ये 7 एक्ट्रेसेस (7 Bollywood Actresses Who Look Amazing Post Pregnancy)