शाहरुख खान की ज़िंदगी की टॉप 15 ...

शाहरुख खान की ज़िंदगी की टॉप 15 कंट्रोवर्सीज़: ये विवाद, हमेशा रहेंगे याद! (The Controversy King: Shah Rukh Khan’s Top 15 Controversies)

शाहरुख खान कि डिंपल वाली स्माइल और उनके बाहें फैलाकर रोमांस करने के हम सभी कायल हैं. सभी के दिलों और बॉलीवुड पर राज़ करने वाले बादशाह/किंग खान का रिश्ता केवल बॉलीवुड से ही नहीं बल्कि कई विवादों से भी रहा.

उनसे जुड़े कुछ विवाद हैं

1.वानखेड़े में प्रवेश पर बैन: साल 2012 में आईपीएल मैच के बाद वानखेड़े स्टेडियम में मैदान में जाने को लेकर शाहरुख खान की सुरक्षाकर्मियों के साथ बहस हो गई थी. एक स्थानीय कार्यकर्ता ने अदालत में शिकायत दर्ज़ करवाई थी कि शाहरुख ने आईपीएल मैच के बाद सुरक्षाकर्मियों के साथ शराब पी कर गाली-गलौज की थी. पुलिस से शाहरुख खान ने कहा कि संभवत: प्रचार पाने के लिए सुरक्षाकर्मी ने यह शिकायत दर्ज करवाई थी। उक्त घटना के बाद मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) ने शाहरुख पर पांच साल के लिए वानखेड़े में प्रवेश पर रोक लगा दी गई थी.

2. शिरिष -शाहरुख विवाद: सभी शाहरुख खान और फराह खान की दोस्ती के बारे में जानते हैं । लेकिन एक बार  शाहरुख की फराह खान के पति और निर्देशक शिरीष कुंदर और शाहरुख खान के बीच झड़प हो गई थीं. यह झड़प संजय दत्त की पार्टी में हुई थीं. फराह खान और शाहरुख खान की दोस्ती सालों पुरानी है लेकिन दोनों की दोस्ती में उस वक्त दरार आ गई थी जब एक पार्टी में शाहरुख ने सरेआम शिरीष को थप्पड़ जड़ दिया था। इसकी शुरुआत तब हुई थी जब शिरीष ने शाहरुख खान की फिल्म ‘रा. वन’ को लेकर तंज कसा था,झगड़े के काफी समय तक फराह और शाहरुख के बीच दूरियां बरकरार रहीं. बाद में उन्होंने अपनी नाराजगी भूला दी और फिर से साथ काम करने लगे.

3. माय नेम इज़ खान विवाद: सुरक्षा जांच के चलते 2009 में यूएस एयरपोर्ट पर शाहरुख खान को रोका गया. उनका फोन छीन लिया गया और उनके कपड़े भी उतार दिए गए. ये पहला मौका था जब किसी सुपरस्टार के साथ ऐसा बर्ताव देखा गया था. वह इस फिल्म के चलते प्रमोशन के लिए वहां पहुंचे थे.

शाहरुख खान की फिल्म ‘माई नेम इज खान’ को लेकर भी कंट्रोवर्सी हुई. फिल्म में दिखाया गया था कि अमेरिका में मुस्लिमों को किस नजर से देखा जाता है और उन्हें आतंकवादी समझा जाता है. इससे कई लोगों को परेशानी हुई.

4. अबराम को लेकर हुई कंट्रोवर्सी: शाहरुख खान और गौरी खान ने अपने तीसरे बच्चे के लिए आईवीएफ-सरोगेसी टेक्नीक का यूज किया, जिसके बाद मई, 2013 में अबराम ने उनकी फैमिली में कदम रखा. इस कपल के दो बच्चे-आर्यन और सुहाना पहले से हैं. अबराम का जन्म काफी लंबे गैप के बाद हुआ था. उस दौरान यह अफवाह सामने आई थी कि यह उनके बेटे आर्यन की औलाद है.

शाहरुख ने यहां ये भी माना कि इस टिप्पणी ने उनके परिवार को खासी चोट पहुंचाई थी.

Shah Rukh Khan

5. लिंग परिशिक्षण: शाहरुख खान और गौरी खान की जब तीसरी बार सरोगेसी के जरिए पैरेंट्स बनने की खबरें सामने आईं, तो ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि कपल ने होने वाले बेबी का लिंग पता करवाने की कोशिश की थी. ये खबर सामने आने के बाद काफी हंगामा हुआ और महाराष्ट्र सरकार को इसके जांच के आदेश देने पड़े.

6. सिगरेट और शाह रुख: शाहरुख खान कई बार सार्वजनिक तौर पर सिगरेट पीते हुए दिखाई दे चुके हैं. वह जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में सिगरेट पीते हुए दिखाई दिए थे. इसके अलावा साल 2011 के स्टार स्क्रीन अवार्ड में खुले तौर पर सिगरेट पीते हुए दिखाई दिए थे.

जयपुर में उनके खिलाफ कंप्लेंट दर्ज की गयी थी.

7. अमिताभ -शाहरुख विवाद: शाहरुख खान का सपा नेता दिवंगत अमर सिंह के साथ भी टकराव हुआ. साल 2007 में एक पुरस्कार समारोह के दौरान अमर सिंह और उनके दोस्त अमिताभ बच्चन को इस इवेंट में आगे सीट नहीं मिली थी, जिसकी उन्होंने ऑर्गनाइजर से आपत्ति जताई थी. शाहरुख ने इस दौरान ऑर्गेनाइजर का साथ दिया था, जिस पर अमर सिंह और अमिताभ बच्चन नाराज हुए थे. इसे लेकर कई खबरें सामने आईं थी.

8. एयरपोर्ट पर रोका गया: अगस्त 2009 में शाहरुख खान को उनके धर्म की वजह से न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर रोक लिया गया. उन्हें एक सम्मान समारोह में जाना था. बाद में सांसद राजीव शुक्ला के कॉल पर उन्हें छोड़ दिया गया. इसके बाद एक बार फिर शाहरुख खान को न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर रोक लिया गया था. इस बार उनके साथ नीता अंबानी थी, जिन्हें इमिग्रेशन अधिकारियों ने जान दिया लेकिन शाहरुख खान को 2 घंटे तक जांच-पड़ताल के लिए बैठाकर रखा.

9. प्रियंका के साथ अफेयर: शाह रुख खान का नाम प्रियंका चोपड़ा के साथ , कई बार जुड़ा जिसके चलते गौरी खान और शाहरुख खान के बीच भी कई अफवाहों ने तुल पकड़ा एवं उनमें तनातनी की अफवाहें सामने आई.

10. सलमान के साथ विवाद: सलमान और शाह रुख खान के बीच लडाई,साल 2008 में कैटरीना कैफ के बर्थडे पार्टी के दौरान शाहरुख ने सलमान खान की एक्स गर्लफ्रेंड ऐश्वर्या राय पर कमेंट किया, जिसकी वजह से दोनों एक-दूसरे के आमने-सामने हो गए. हालांकि अब दोनों के बीच हालात सामान्य है. दोनों ने कई बार एक दूसरे से माफी मांगी एवं एक दो अवार्ड शो में साथ दिखे  लेकिन वो खटास दोनों में अब भी दिख जाती है.

Shah Rukh Khan

11. शाहरुख -आमिर विवाद: आमिर ने ट्वीट किया था कि शाहरुख उनके पैर चाटते हैं. वो उनके घर के केयर टेकर हैं. फिर उन्होंने लिखा कि मैं आपको बता दूं शाहरुख मेरे कुत्ते का नाम है.

12.करण -शाहरुख अफेयर विवाद: करण जौहर और शाहरुख खान के रिश्तों को लेकर भी अफवाहों का बाज़ार गर्म रहता है. करन जौहर अपने सेक्सुअल ओरिएंटेशन को लेकर कभी कोई कमेंट नहीं करते। करन जौहर और को-ऑथर पूनम सक्सेना की किताब ‘एन अनसूटेबल ब्वॉय’ में करन के हवाले से इन सब बातों का खुलकर जिक्र किया और कहा.

‘अब मैं इन सब बातों को गंभीरता से नहीं लेता. मेरे लिए शाहरुख पिता और बड़े भाई के समान हैं. इस तरह की अफवाहें हास्यास्पद हैं. मैं इन सब को लेकर परेशान नहीं होता हूं. लोग इस तरह की बेतुकी बातें करते रहते हैं. शाहरुख के बारे में करण बोले, यदि किसी का एक्स्ट्रा मेरिटल अफेयर नहीं है, तो लोग उसे गे मान लेते हैं.’

13. चेन्नै एक्स्प्रेस  विवाद: रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित फिल्म चेन्नै एक्स्प्रेस की शूटिंग के दौरान हजारों लिटर पानी बर्बाद करने के नये विवाद में फंस गये थे. सातारा जिले के स्थानीय निवासियों द्वारा पानी की बर्बादी के खिलाफ आवाज उठाने पर राज्य के सिंचाई विभाग ने मामले की जांच कर रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया था.

14. अभिजीत भट्टाचार्य: अभिजीत भट्टाचार्य ( एक जमाने में अभिनेता शाहरुख खान की आवाज माने जाते थे) उन्होंने शाहरुख के लिए कई सुपरहिट गाने गाए. जैसे फिल्म ‘मैं हूं ना’ का सॉन्ग ‘तुम्हे जो मैंने देखा…’, ‘चलते चलते’ मूवी का ‘तौबा तुम्हारे ये इशारे…’ और ‘सुनो ना सुनो ना…’, फिल्म ‘बादशाह’ का ‘वो लड़की जो सबसे अलग है…’ और ‘हम तो दिवाने हुए…’, फिल्म ‘यस बॉस’ का गाना ‘चांद तारे तोड़ लाउं…’, फिर भी ‘दिल है हिन्दुस्तानी’ फिल्म का सॉन्ग ‘और क्या…’ और ‘आई एम द बेस्ट…’, दिल वाले दुल्हिनयां ले जाएंगे’ का गाना ‘जरा सा झूम लूं मैं…’ और ‘अशोका’ मूवी का ‘रोशनी से..’ जैसे गाने शामिल हैं.

लेकिन इनके बीच विवाद तब बढ़ गया जब शाहरुख खान ने अपनी फिल्म मैं हूं ना में अभिजित को क्रेडिट नहीं दिया. एक इंटरव्यू में अभिजित ने खुद कहा कि ‘मैं हूं ना’ में उन्होंने स्पॉटबॉय से लेकर सभी को क्रेडिट दिया लेकिन सिंगर को सम्मान नहीं दिया. ओम शांति ओम के साथ भी यही बात हुई. धुम ताना गाने में मेरी आवाज थी लेकिन यह कहीं भी नहीं दिखाया गया. इससे मेरे आत्म-सम्मान चोट लगी थी.

Shah Rukh Khan

15. ट्विटर विवाद: हाल ही में शाहरुख खान ने एक ट्वीट करते हुए कहा कि  ‘एमपीएल को केकेआर का प्रिंसिपल स्पॉन्सर बनने पर बहुत खुशी हो रही है. केकेआर के साथ यूं बढ़ने पर काफी अच्छा लगता है. अब अक्ल लगाने की बारी है। देखते हैं आपके फोन पर कौन सी नई गेम्स हैं.’

शाहरुख  का ये रवैया और ट्वीट इतिहासकार  इरफ़ान हबीब को पसंद नही आया. ऐसे में शाहरुख के इस ट्वीट पर हबीब ने कहा, ‘तुम्हारा यह ट्वीट पूरी तरह से गलत वक्त पर आया है. दिल्ली, जो तुम्हारे जन्म का शहर है उस दर्द से गुजर रही है जैसी वह बंटवारे की हिंसा के दौरान गुजरी थी. हालांकि इस बीच एक शर्मनाक 1984 भी गुजरा था. इस ट्वीट से बचा जा सकता था. तुम्हारी पीआर टीम को थोड़ी मानवता दिखानी चाहिए.’

– शिखा शिप्रा

Photo Courtesy: Instagram (All Photos)

यह भी पढ़ें: जेह नहीं जहांगीर है करीना कपूर-सैफ अली खान के छोटे बेटे का नाम… एक्ट्रेस ने किया बड़ा खुलासा, सुनकर लगेगा झटका! (Not Jeh, Kareena Kapoor-Saif Ali Khan’s Second Son’s Name Is Jehangir)

×