टीवी के रियलिटी शो की कड़वी ...

टीवी के रियलिटी शो की कड़वी सच्चाई (The Dark Side Of Indian Reality TV Shows)

टीवी के रियलिटी शो हमेशा से दर्शकों को पसंद आते हैं, लेकिन रियलिटी शो कितने रियल हैं, इसके बारे में जानना भी जरूरी है. टीआरपी की रेस में बाकी शोज़ से आगे रहने वाले टीवी के रियलिटी शो की कड़वी सच्चाई क्या है? दर्शकों को जो दिखाया जाता है, क्या वही सच होता है? आइए, हम टीवी के रियलिटी शो की सच्चाई जानने की कोशिश करते हैं.

कौन बनेगा करोड़पति
अमिताभ बच्चन द्वारा होस्ट किया जाने वाला टीवी का मशहूर रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ पर ये आरोप लगे हैं कि इस शो में प्रतियोगियों के बारे में संघर्ष की झूठी कहानियां दिखाई जाती हैं. ऐसा दर्शकों की सहानुभूति पाने और शो की टीआरपी बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा प्रतियोगी इनाम में जीती रकम यानी पूरे एक करोड़ रूपए घर नहीं ले जा पाते, इसमें से सारे टैक्स काटकर लगभग 70 लाख रूपए ही उन्हें मिल पाते हैं. इसके अलावा रकम ज्यादा होने पर ऑडियंस पोल में धांधली के आरोप भी इस शो पर लगे हैं.

बिग बॉस
बिग बॉस का हर सीज़न अपने पहले सीज़न का रिकॉर्ड तोड़ देता है. सलमान खान द्वारा होस्ट किया जाने वाले रियलिटी शो बिग बॉस भी आरोपों से बच नहीं पाया है. बिग बॉस शो पर आरोप हैं कि शो की टीआरपी बढ़ाने के लिए इसमें लव स्टोरी, झगड़े, गाली-गलौज का सहारा लिया जाता है. यदि कोई कंटेस्टेंट शो की टीआरपी बढ़ाने में सक्षम नहीं है, तो उसे शो से बाहर कर दिया जाता है, इसी तरह शो की टीआरपी बढ़ाने वाले कंटेस्टेंट को शो में फिर से बुला लिया जाता है. आप शो में कंटेस्टेंट को खाना बनाते और सफाई करते हुए देखते हैं, लेकिन आरोप ये भी है कि कई बार अन्य कर्मचारी खाना बनाते और सफाई भी करते हैं. खबर तो ये भी है कि कंटेस्टेंट को शराब तक पहुंचाई जाती है. इस बात में कितनी सच्चाई है, ये तो शो मेकर्स ही जानें, लेकिन बिग बॉस शो को लेकर ऐसी ख़बरें अक्सर सुर्ख़ियों में रहती हैं.

यह भी पढ़ें: बिग बॉस 11 के कंटेस्टेंट विकास गुप्ता ने किया चौंकाने वाला खुलासा, कहा- मैं बायसेक्सुअल हूं इसलिए मां और भाई ने छोड़ दिया घर (Bigg Boss 11 Contestant Vikash Gupta Reveal His Mother And Brother Left Him When He Disclosed About Bisexuality)

इंडियन आइडल
सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आइडल पर भी कई आरोप लगे हैं. इस शो पर कुछ युवाओं ने आरोप लगाया है कि इसमें ऑडीशन के समय अमानवीय व्यवहार होता है और भेदभाव किया जाता है. जजेस घड़ियाली आंसू बहाते हैं. रियल टैलेंट की बजाय मनोरंजन और टीआरपी पर ध्यान ज्यादा रहता है.

इंडियाज गॉट टैलेंट
इंडियाज गॉट टैलेंट शो पर भी आरोप लगाए गए हैं कि इसमें वास्तविक प्रतिभाओं का समर्थन करने के बजाय दर्शकों को खुश करने और पैसा बनाने के लिए योजना बनाई गई है. इस शो में वही दिखाया जाता है, जिससे मनोरंजन और टीआरपी को बढ़ाया जा सके.

एमटीवी स्प्लिट्सविला
एमटीवी स्प्लिट्सविला पर भी कई आरोप लगाए जा चुके हैं. इस शो के लिए कहा जाता है कि इसमें बड़े ही नाटकीय रूप के प्यार, दोस्ती, ब्रेकअप आदि को दिखाया जाता है और जानबूझकर भाषा में शालीनता नहीं रखी जाती है.

यह भी पढ़ें: टीवी सेलिब्रिटीज़ के ब्रेकअप और तलाक की अनोखी दास्तान, ब्रेकअप के बाद भी इनकी दोस्ती में कोई कमी नहीं आई (Breakup Stories: TV Celebrities Who Remained Friends After An Ugly Breakup)

टीवी के रियलिटी शो दर्शकों को बहुत पसंद आते हैं इसलिए इनकी टीआरपी हमेशा ज्यादा रहती है, लेकिन टीवी के ये रियलिटी शो कितने रियल हैं, इसके बारे में दर्शक कम ही जानते हैं.

नोट: ये ख़बरें हमने Quora से ली हैं.