टीवी के रियलिटी शो की कड़वी ...

टीवी के रियलिटी शो की कड़वी सच्चाई (The Dark Side Of Indian Reality TV Shows)

टीवी के रियलिटी शो हमेशा से दर्शकों को पसंद आते हैं, लेकिन रियलिटी शो कितने रियल हैं, इसके बारे में जानना भी जरूरी है. टीआरपी की रेस में बाकी शोज़ से आगे रहने वाले टीवी के रियलिटी शो की कड़वी सच्चाई क्या है? दर्शकों को जो दिखाया जाता है, क्या वही सच होता है? आइए, हम टीवी के रियलिटी शो की सच्चाई जानने की कोशिश करते हैं.

Indian Reality TV Shows

कौन बनेगा करोड़पति
अमिताभ बच्चन द्वारा होस्ट किया जाने वाला टीवी का मशहूर रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ पर ये आरोप लगे हैं कि इस शो में प्रतियोगियों के बारे में संघर्ष की झूठी कहानियां दिखाई जाती हैं. ऐसा दर्शकों की सहानुभूति पाने और शो की टीआरपी बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा प्रतियोगी इनाम में जीती रकम यानी पूरे एक करोड़ रूपए घर नहीं ले जा पाते, इसमें से सारे टैक्स काटकर लगभग 70 लाख रूपए ही उन्हें मिल पाते हैं. इसके अलावा रकम ज्यादा होने पर ऑडियंस पोल में धांधली के आरोप भी इस शो पर लगे हैं.

Kaun Banega Crorepat

बिग बॉस
बिग बॉस का हर सीज़न अपने पहले सीज़न का रिकॉर्ड तोड़ देता है. सलमान खान द्वारा होस्ट किया जाने वाले रियलिटी शो बिग बॉस भी आरोपों से बच नहीं पाया है. बिग बॉस शो पर आरोप हैं कि शो की टीआरपी बढ़ाने के लिए इसमें लव स्टोरी, झगड़े, गाली-गलौज का सहारा लिया जाता है. यदि कोई कंटेस्टेंट शो की टीआरपी बढ़ाने में सक्षम नहीं है, तो उसे शो से बाहर कर दिया जाता है, इसी तरह शो की टीआरपी बढ़ाने वाले कंटेस्टेंट को शो में फिर से बुला लिया जाता है. आप शो में कंटेस्टेंट को खाना बनाते और सफाई करते हुए देखते हैं, लेकिन आरोप ये भी है कि कई बार अन्य कर्मचारी खाना बनाते और सफाई भी करते हैं. खबर तो ये भी है कि कंटेस्टेंट को शराब तक पहुंचाई जाती है. इस बात में कितनी सच्चाई है, ये तो शो मेकर्स ही जानें, लेकिन बिग बॉस शो को लेकर ऐसी ख़बरें अक्सर सुर्ख़ियों में रहती हैं.

यह भी पढ़ें: जब श्‍वेता तिवारी को मिला थ्री कैरेट डायमंड (When Shweta Tiwari Got 3 Carat Diamond)

Bigg Boss

इंडियन आइडल
सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आइडल पर भी कई आरोप लगे हैं. इस शो पर कुछ युवाओं ने आरोप लगाया है कि इसमें ऑडीशन के समय अमानवीय व्यवहार होता है और भेदभाव किया जाता है. जजेस घड़ियाली आंसू बहाते हैं. रियल टैलेंट की बजाय मनोरंजन और टीआरपी पर ध्यान ज्यादा रहता है.

Indian Idol

इंडियाज गॉट टैलेंट
इंडियाज गॉट टैलेंट शो पर भी आरोप लगाए गए हैं कि इसमें वास्तविक प्रतिभाओं का समर्थन करने के बजाय दर्शकों को खुश करने और पैसा बनाने के लिए योजना बनाई गई है. इस शो में वही दिखाया जाता है, जिससे मनोरंजन और टीआरपी को बढ़ाया जा सके.

India's Got Talent

एमटीवी स्प्लिट्सविला
एमटीवी स्प्लिट्सविला पर भी कई आरोप लगाए जा चुके हैं. इस शो के लिए कहा जाता है कि इसमें बड़े ही नाटकीय रूप के प्यार, दोस्ती, ब्रेकअप आदि को दिखाया जाता है और जानबूझकर भाषा में शालीनता नहीं रखी जाती है.

यह भी पढ़ें: 6 मशहूर टीवी एक्ट्रेस जो अब स्क्रीन पर नज़र नहीं आती, क्या है इनकी गुमनामी की वजह (6 Famous TV Actresses Who Disappeared From The Small Screen)

Splitsvilla

टीवी के रियलिटी शो दर्शकों को बहुत पसंद आते हैं इसलिए इनकी टीआरपी हमेशा ज्यादा रहती है, लेकिन टीवी के ये रियलिटी शो कितने रियल हैं, इसके बारे में दर्शक कम ही जानते हैं.

नोट: ये ख़बरें हमने Quora से ली हैं.