लॉकडाउन स्ट्रेस को दूर भगान...

लॉकडाउन स्ट्रेस को दूर भगाने के लिए लें ये 5 स्ट्रेस बस्टर फूड्स (These Stress Busting Foods Are The Need Of The Hour)

कोरोना महामारी को हराने के लिए लोग देशव्यापी लॉकडाउन के कारण घरों में बंद हैं, लेकिन एक महीने से ज़्यादा घरों में रहने के कारण लोग अब स्ट्रेस और एंग्जायटी के शिकार हो रहे हैं. इसका सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ रहा है. ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि हम स्ट्रेस बस्टर फूड्स को खाने में शामिल करें, ताकि स्ट्रेस का सामना कर सकें.

डार्क चॉकलेट

चॉकलेट मूड को बेहतर बनाने का सबसे बेहतर ऑप्शन है. दरअसल चॉकलेट खाने से शरीर में एंडॉर्फिन्स बनते हैं, जिसके कारण स्ट्रेस दूर होता है और आप अच्छा महसूस करते हैं. खाने के बाद डार्क चॉकलेट का एक टुकड़ा आपके मूड को बूस्ट करने के लिए बेस्ट है.

केला

केले में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है, जिससे हमारा ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है. केले में प्राकृतिक शक्कर होता है, जो एनर्जी बूस्ट करता है. यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट सुबह के नाश्ते में केला खाने की सलाह देते हैं, ताकि शरीर को ज़रूरी ग्लूकोज़ की पूर्ति हो सके.

सिट्रस फ्रूट्स

संतरा, मोसंबी जैसे सिट्रस फ्रूट्स में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्ट्रेस को कम करने का काम करते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम के कारण बॉडी रिलैक्स होती है और नींद अच्छी आती है. विटामिन सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत बनाता है और घावों को जल्दी भरता है.

पिस्ता

पिस्ता में जिंक और मैग्नीशियम होता है, जो टेन्स हुई नर्व्स को शांत करता है. इसीलिए ज़्यादातर लोग वर्कप्लेस पर पिस्ता रखते हैं, ताकि जब भी अच्छा न महसूस करें, तो कुछ निकालकर खा लें. आप भी जब टेन्स महसूस करें, तब पिस्ता के कुछ पीसेज़ खा लें, आपको बेहतर लगेगा.

दही

रिसर्च में पता चला है कि पेट में मौजूद बैक्टीरिया के कारण भी स्ट्रेस होता है. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स पाचन शक्ति को दुरुस्त करके पेट को मज़बूत बनाता है, जिससे ब्रेन को अच्छी फीलिंग्स का सिग्नल मिलता है. कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दही के रोज़ाना सेवन से स्ट्रेस का स्तर कम होता है.

– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: कैसे दूर करें अपना डिप्रेशन (Natural Treatments For Depression)