Throwback: जब जीनत अमान को ...

Throwback: जब जीनत अमान को संजय खान खून से लथपथ होने तक पीटते रहे और लोग तमाशा देखते रहे (Throwback: When Sanjay Khan beat up Zeenat Aman Till Blood Started Streaming Down Her Face, But No One Helped Her)

70 और 80 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस जीनत अमान उस दौर में कई लोगों की ड्रीम गर्ल थीं. लेकिन ये ज़ीनत का बैडलक ही रहा कि हजारों लोगों के दिलों की धड़कन ज़ीनत को रियल लाइफ में कभी प्यार नसीब ही नहीं हुआ. उनकी लाइफ में प्यार तो कई बार आया, लेकिन वो प्यार उनकी ज़िंदगी में ठहर नहीं सका.

Zeenat Aman

जिन लोगों से ज़ीनत का नाम जोड़ा गया, उनमें संजय खान से उनका रिश्ता सबसे ज़्यादा सुर्ख़ियों में रहा. कहते हैं संजय से उन्होंने शादी भी कर ली थी, लेकिन संजय ने उन्हें इतने चोट पहुंचाये जिसे ज़ीनत ज़िंदगी भर नहीं भूल पाईं. एक बार तो संजय ने ज़ीनत को सरेआम इतना मारा था कि वो खून से लथपथ हो गई थीं.

‘अब्दुल्लाह’ फिल्म के सेट पर मिले थे जीनत अमान और संजय खान

Zeenat Aman

जीनत और संजय का अफेयर जिस समय शुरू हुआ था, उस समय संजय शादीशुदा थे और उनके तीन बच्चे भी थे. इसके बावजूद जीनत अमान उन्हें अपना दिल दे बैठीं. दोनों के बीच फिल्म ‘अबदुल्ला’ के सेट पर प्यार शुरू हुआ था. फ़िल्म की शूटिंग के दौरान दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगीं. दोनों के अफेयर की खबरें भी सुर्खियां बन गईं. इसके बाद संजय और जीनत भी पार्टीज और पब्लिक इंवेट्स पर भी साथ में जाने लगे. कहते हैं लोगों ने जीनत को आगाह भी किया था कि वो संजय खान से दूर रहें, लेकिन जीनत उनके प्यार में पागल हो गई थीं और कहती थीं- मैं संजय से बहुत प्यार करती हूं और हर कदम में उनका साथ दूंगी. बताया तो यह भी जाता है कि ‘अब्दुल्लाह’ की शूटिंग के दौरान ही दोनों ने जैसलमेर में छुपकर शादी भी कर ली थी. शादी के बाद जीनत अपने काम पर लौट गईं और अपनी फिल्मों की शूटिंग में बिजी हो गईं.

जब संजय खान ने ज़ीनत पर लगाया अवैध सम्बंध का आरोप

Sanjay Khan and Zeenat Aman

कहते हैं एक दिन जीनत लोनावला में शूटिंग कर रही थीं और संजय ने उन्हें अचानक सब कुछ छोड़कर मुंबई आने के लिए कहा. वह ‘अब्दुल्लाह’ के एक गाने का कुछ हिस्सा फिर से शूट करना चाहते थे. लेकिन जीनत पहले ही दूसरी फिल्म को अपनी डेट दे चुकी थीं. उन्होंने ये बात संजय खान को बताई तो संजय भड़क गए और उन्होंने जीनत पर फिल्म के मेकर्स के साथ अवैध संबंध का आरोप लगा दिया. इस बात का जीनत को बहुत बुरा लगा. उन्होंने मुम्बई लौटने पर संजय खान से बात करने का फैसला किया.

जब खून से लथपथ जीनत अमान के बाल पकड़कर पीटते रहे थे संजय खान

Zeenat Aman

आखिर ज़ीनत संजय खान से मिलने सीधे उनके घर पहुंच गईं. वो उनसे मिलकर डेट्स के बारे में भी बात करना चाहती थीं, लेकिन घर पहुंचने पर उन्हें पता चला कि संजय खान होटल ताज में पार्टी कर रहे हैं. इसके बाद जीनत सीधे पार्टी में ताज पहुंच गईं. पार्टी में जीनत को अचानक देखकर सब सन्न रह गए. सब संजय के गुस्सैल स्वभाव के बारे में जानते थे. संजय ने जीनत से पूछा कि वो यहां क्यों आई हैं? उनकी पत्नी जरीन भी जीनत के वहां इस तरह पहुंचने से काफी नाराज हो गई थीं.

Zeenat Aman

इसके बाद संजय उन्हें एक कमरे में ले गए और फिर वो हुआ जिसकी जीनत ने कभी उम्मीद भी नहीं की थी. संजय ने जीनत के बाल पकड़कर उन्हें बुरी तरह पीटा. वह बार बार जीनत को उठाते और उनके गिरने तक पीटते रहते. इतना ही नहीं जरीन भी जब उस कमरे में पहुंचीं तो उन्होंने जीनत को पीटना शुरू कर दिया. पार्टी में मौजूद सभी गेस्ट जानते थे कि कमरे में क्या हो रहा है, लेकिन जीनत की मदद के लिए कोई आगे नहीं आया. आखिरकार वहां मौजूद एक होटल स्टाफ ने जीनत को बचाया. वो खून से लथपथ हो चुकी थीं और लगातार रोए जा रही थीं.

Sanjay Khan and Zeenat Aman

कहते हैं इस पिटाई से लगी चोट को ठीक होने में कई दिन लग गए थे, लेकिन इतना सब होने के बावजूद उन्होंने संजय के खिलाफ शिकायत दर्ज नहीं कराई और संजय से प्यार करती रहीं.

पहले भी कई बार मारपीट कर चुके थे संजय खान

Sanjay Khan and Zeenat Aman

खुद जीनत के डॉक्टर ने इस बात का खुलासा किया था कि ये पहली बार नहीं था कि संजय खान ने जीनत को मारा हो. वो अक्सर ही जीनत की बुरी तरह पिटाई करते थे.”इससे पहले भी जीनत जब आई थीं तो उनकी आंखों में बहुत ज़्यादा चोट लगी हुई थी और उनके रिब्स में भी चोटें आई थीं, तब मैंने जीनत को एक्स रे करने की भी सलाह दी थी.”

8 साल बाद मज़हर खान से की शादी

Zeenat Aman

8 साल बाद जब वो इस दर्द से उबरीं तो उन्होंने 34 साल की उम्र में एक्टर मजहर खान से शादी कर की, लेकिन मजहर के साथ भी उनका रिश्ता खराब रहा था. खबरें थीं कि मज़हर खान भी जीनत के साथ मारपीट किया करते थे. आखिर 1998 में मज़हर की डेथ हो गई. इस तरह जीनत को दोबारा भी प्यार में तकलीफें ही मिलीं.