न्यूज़ टाइम- आज की 5 ख़ास ख़बरें… (Today’s Updates: Top 5 Breaking News)

शार्दुल-अंकिता की सराहनीय जीत…

जकार्ता में चल रहे एशियन गेम्स में हर रोज़ देश के युवा खिलाड़ी अपना दमख़म दिखा रहे हैं. आज 15 साल के शार्दुल विहान ने डबल ट्रैप इवेंट में रजत पदक जीत देशवासियों को ख़ुश कर दिया. इसके अलावा टेनिस के एकल में अंकिता रैना ने कांस्य पदक अपने नाम किया. अंकिता से पहले साल 2006 में सानिया मिर्ज़ा ने रजत व साल 2010 में कांस्य पदक जीता था. आनेवाले दिनों के लिए सभी खिलाड़ियों को ऑल द बेस्ट!

Breaking News

तीर्थ स्थान स्वच्छता पर सार्थक पहल…

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य छह मुख्य धार्मिक तीर्थ स्थानों को पूरी तरह से साफ़-सुथरा रखने व गंदगी हटाने के लिए 99 करोड़ के प्रारूप को पास किया है. ये प्रमुख स्थान टाललघाट (नागपुर), राजुर गणपति मंदिर (जालना) के अलावा शेंडगांव, अमरावती, बीड क्षेत्रों के धार्मिक स्थल हैं. इसमें कोई दो राय नहीं कि स्वच्छता अभियान के तहत यह सराहनीय व सार्थक पहल है.

 

राखी में विश्‍व गुरु भारत…

इंदौर के 18 कलाकारों ने दो महीने की मेहनत व लगन के साथ 45ु44 इंच की भव्य राखी बनाई है. इस राखी को खजराना गणेश मंदिर में गणपति भगवान को बांधी जाएगी. इस राखी की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि इसमें भारत की भव्यता व विश्‍व गुरू की विशेषता को दर्शाया गया है. इसके ऊपरी हिस्से में भारत का नक्शा और नीचे की ओर राष्ट्रपति भवन, सुप्रीम कोर्ट, लाल किला, आरबीआई व सांसद बनाया गया है. इसके अलावा राखी के निचले हिस्से में शेषनाग बनाया है, जिसके सिर पर धरती टिकी है. पृथ्वी में हिंदुस्तान का नक्शा टॉप पर है, जो भारत को विश्‍व गुरु के रूप में दर्शाता है. देश के नक्शे को गणेश भगवान का आकार दिया गया है.

यह भी पढ़ें: न्यूज़ टाइम- आज की 5 ख़ास ख़बरें… (Today’s Updates: Top 5 Breaking News)

विदेश में पढ़ना हुआ आसान…

जिस तरह महाराष्ट्र सरकार अनुसूचित  जाति व अनुसूचित जनजाति के स्टूडेंट्स की विदेश शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप देती है. उसी तरह अब 20 अन्य छात्रों, जिसमें ओबीसी व सामान्य वर्ग के बच्चे शामिल होंगे, को विदेश मेंं जाकर पढ़ाई करने के लिए सुविधा मुहैया करवाएगी. सरकार के बीस करोड़ रुपए के इस प्रावधान में तीस प्रतिशत लड़कियों को आरक्षण दिया जाएगा. सिलेक्टेड विद्यार्थियों को हर माह पंद्रह सौ डॉलर की स्कॉलरशिप दी जाएगी.

 

केरल को अमिताभ की मदद…

केरल राज्य में बारिश की कहर, बाढ़ व प्राकृतिक आपदा से हर कोई ग़मगीन है. इसी कारण मदद की पहल के लिए सभी के हाथ बढ़ रहे हैं, फिर चाहे वो वायु, थल, जल सेना हो, सरकार हो, आम आदमी या फिर फिल्म स्टार्स ही क्यों न हो. अब अमिताभ बच्चन ने केरल पीड़ितों के लिए 51 लाख रुपए देने के साथ-साथ अपनी ख़ुद की कई बहुमूल्य चीज़ें भी नीलाम कर दी. केरलवासियों के लिए चलाए जा रहे उनके रेजुल पुकुट्टी प्रोग्राम के तहत उन्होंने बड़े पैमाने पर अपने जैकेट्स, पैंट-शर्ट, स्कार्फ, शू आदि दान किए हैं. अमिताभ के पहले अक्षय कुमार, रजनीकांत, शाहरुख, सुशांत राजपूत आदि कलाकारों ने भी अपना उल्लेखनीय योगदान दिया है.

– ऊषा गुप्ता