न्यूज़ टाइम- आज की 5 ख़ास ख़बरें… (Today’s Updates: Top 5 Breaking News…)

एशियाड खेल- राही ने रचा इतिहास…

एशियाड खेल में भारतीय खिलाड़ी दिनोंदिन अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सुर्खियां बटोर रहे हैं. 18 अगस्त से शुरू हुआ यह खेल कुंभ हर रोज़ एक नया कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. आज का आकर्षण महिला निशानेबाज़ राही सरनबोत रहीं, जिन्होंने 25 मीटर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास ही रच दिया. इसके अलावा भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने हांगकांग को 26-0 से हराकर रिकॉर्ड बनाया. भारतीय टीम को हमारी शुभकामनाएं. यूं ही हर रोज़ पदक जीतने का सिलसिला बरकरार रखें.

Breaking News

अटल पथ…

पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने अटल बिहारी वाजपेयीजी को श्रद्धांजलि देते हुए कानपुर, आगरा, बलरामपुर व लखनऊ में चार स्मारक बनाने की घोषणा की थी. अब उनके सम्मान में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का नाम अटल पथ रखा है. इसके अलावा उन्होंने अटलजी की याद में कई योजनाओं की भी घोषणा की, जो उनके नाम पर होंगी. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे 289 किलोमीटर लंबा चार लेन का राजमार्ग होगा, जो झांसी से शुरू होकर चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, औरैया व जालौन तक जाएगा. फिर यह इटावा से होकर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे में जुड़ जाएगा. इसके पहले छत्तीसगढ़ की रमन सिंह सरकार ने भी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयीजी के उल्लेखनीय योगदान को देखते हुए नया रायपुर शहर का नाम अटल नगर रखने का निर्णय लिया था. वहां अटलजी की प्रतिमा स्थापित की जाएगी व वहां का सेंट्रल पार्क भी उनके नाम पर रखा जाएगा. साथ ही राज्य के सभी 27 जिलों के मुख्यालयों में वाजपेयीजी की मूर्ति लगाई जाएगी.

 

चांद पर मिली ब़र्फ…

नासा के वैज्ञानिकों ने भारतीय चंद्रयान 1 के ज़रिए चंद्रमा पर ब़र्फ की परत होने की पुष्टि की है. दरअसल, इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) द्वारा 2008 में प्रक्षेपित किए गए चंद्रयान-1 अंतरिक्षयान के साथ एम3 को भेजा गया था. उसी के आंकड़ों के आधार पर नासा ने चंद्रमा पर ब़र्फ होने की बात कही है. पीएनएएसफ जरनल के अनुसार, चंद्रमा पर कई जगहों पर ब़र्फ बिखरे हुए हैं. और ज़्यादातर ब़र्फ दक्षिण ध्रूव के लूनार क्रेटर्स के क़रीब एकत्र हैं. इसके अलावा उत्तरी ध्रुव की तरफ़ के ब़र्फ भी चारों तरफ़ बड़ी मात्रा में बिखरे हुए हैं. वैज्ञानिकों ने नासा के मून मिनरेलॉजी मैपर (एम3) से प्राप्त आंकड़ों का इस्तेमाल कर यह दिखाया है कि चंद्रमा की सतह पर बड़े पैमाने पर ब़र्फ फैले हुए हैं. ये ब़र्फ ऐसी जगहों पर पाए गए हैं, जहां चंद्रमा के थोड़ा झुके होने के कारण सूर्य की रोशनी कभी नहीं पहुंच पाती.

यह भी पढ़ें: 25 रोचक तथ्य (25 Interesting Fact)

फेक न्यूज़ पर लगाम…

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने वॉट्सएप के क्रिस डेनियल्स से मुलाक़ात कर इसके ज़रिए फैलनेवाले फेक न्यूज़ यानी झूठे/ग़लत संदेश/समाचारों पर लगाम लगाने के लिए कारगर क़दम उठाने की पेशकश की है. साथ ही उन्हें भारत में एक स्थानीय कंपनी बनाने की भी सलाह दी है, जो अफ़वाह फैलाने, ग़लत समाचार, संदेश भेजनेवालों पर नज़र रखेगी और उचित कार्यवाही करेगी. बकौल प्रसाद पिछले दिनों ग़लत मैसेजेस द्वारा अफ़वाह फैलाने के चलते भीड़ ने कई बेगुनाहों को पीट-पीटकर अधमरा कर दिया था. इसमें कोई दो राय नहीं कि सोशल मीडिया जागरूकता फैलाने में अहम् भूमिका निभाती है, तो कई बार इसके चलते बेक़सूर भी मारे जाते हैं. ऐसा न हो, इसलिए केंद्र सरकार सोशल साइट्स पर सख़्त क़दम उठा रही है.

 

सपना का बिंदास अंदाज़…

सपना चौधरी भोजपुरी सिनेमा, बिग बॉस 11, बॉलीवुड, पंजाबी मूवी के बाद अब हरियाणी छोरी के बिंदास अंदाज़ में अपने दिलकश ठुमके से सनसनी फैला रही हैं. राम की सू के टीजर में उनका ठेठ हरियाणवी लुक के साथ रोमांटिक डांस वायरल होने के साथ यूट्यूब पर ख़ूब धमाल मचा रहा है. लोग इसे अब तक क़रीब 5 लाख बार देख चुके हैं. इसे गाया सोमवीर कथूरवाल ने हैं. सोनोटेक के बैनर तले इस वीडियो का संगीत समेश जांगड़ा का निर्देशन कुलदीप राठी का है.

– ऊषा गुप्ता