10 बेस्ट इंटीरियर ऐप्स, जो घर को देंगे स्मार्ट लुक! (Top 10 Interior Apps To Give Your Home A Smart Look!)

Interior Apps

घर (Home) का इंटीरियर (Interior) बदलना किसी चुनौती से कम नहीं है, इसलिए जब भी इंटीरियर कराने की बात होती है, तो फर्नीचर कैसा होना चाहिए, दीवारों पर कौन-सा कलर कराया जाए, परदे और लाइटिंग अरेंजमेंट कैसा हो… आदि सवाल दिमाग़ में आने लगते हैं. पर अब आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. डिजिटल मीडिया ने आपकी इन सभी परेशानियों को आसान बना दिया है लेटेस्ट इंटीरियर ऐप्स (Latest Interior Apps) के ज़रिए. इन लेटेस्ट ऐप्स को डाउनलोड करके आपको सारे सवाल के जवाब मिल जाएंगे, वो भी चंद मिनटों में.

Houzz Interior Design Ideas (हाउज़ इंटीरियर डिज़ाइन आइडियाज़)

इस ऐप को इंटीरियर एंड एक्सटीरियर डिज़ाइन का विकीपिडिया कहते हैंं. इस ऐप में आपको इंटीरियर, एक्सटीरियर और डेकोर से संबंधित 7 मिलियन से भी अधिक सुझाव मिल जाएंगे, वो भी हाई रेज़्युलेशनवाली फोटोज़ के साथ. इन सुझावों व फोटोज़ का इस्तेमाल करके आप अपने घर के इंटीरियर और डेकोर में बदलाव कर सकते हैं. इस ऐप का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इन फोटोज़ को आप अपने परिवार व दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं.

Homestyler Interior Design (होमस्टाइलर इंटीरियर डिज़ाइन)

घर को स्मार्ट लुक देने के लिए यह बेहतरीन इंटीरियर डिज़ाइनिंग ऐप है, जिसमें आपको लेटेस्ट इंटीरियर डिज़ाइनिंग प्रोजेक्ट्स, टिप्स और ट्रेंड्स मिलेंगे. इस ऐप में आपको बस इतना करना है कि अपने कमरे की फोटो अपलोड करके उसे 3डी होम डिज़ाइन प्लेग्राउंड इफेक्ट देना है. फिर ऐप की सहायता से अपने होम डिज़ाइन प्लेग्राउंड (कमरे) में हाई क्वालिटीवाले 3डी फर्नीचर मॉडल को प्लेस करना है. प्रिव्यू में आप अपने कमरे का वास्तविक रूप देख सकते हैं यानी उसे विज़ुअलाइज़ कर सकते हैं. इस ऐप की मदद से आप फर्नीचर के अलावा अन्य एक्सेसरीज़ भी प्लेस कर सकते हैं.

Zillow Digs (ज़िलो डिग्स)

Zillow Digs

यह बेस्ट इंटीरियर डिज़ाइन और पेंट विज़ुअलाइज़र ऐप है. इस ऐप में आपको घर के रेनोवेशन और इंटीरियर डिज़ाइन संबंधी अनगिनत आइडियाज़ मिल जाएंगे. इसे ङ्गप्रोजेक्ट कॉस्ट ऐपफ भी कहते हैं. यह ऐप आपको आपके प्रोजेक्ट से जुड़ी सभी जानकारियों के साथ-साथ उसमें लगनेवाली लागत का अनुमान भी बताता है. इस ऐप में आप स्पेस और स्टाइल के द्वारा फोटोज़ को ब्राउज़ कर सकते हैं. इसके अलावा लोकेशन के आधार पर प्रत्येक कमरे (किचन, किड्स रूम, बाथरूम आदि) का प्रिव्यू भी देख सकते हैं.

Mark on Call (मार्क ऑन कॉल)

इस ऐप की मदद से आप फ्लोर डिज़ाइन कर सकते हैं. सोफा और बेड की सहायता से कमरे का वर्चुअल डिज़ाइन क्रिएट कर सकते हैं. अपनी पसंद के दरवाज़े, खिड़कियों, कमरों के कलर्स, कार्पेट, फैब्रिक्स के फोटो लगाकर कंप्लीट रूम का लुक क्रिएट कर सकते हैं.

IHANDY LEVEL  (आईहैंडी लेवल)

इस ऐप की सहायता से आप अपने घर की दीवारों पर फोटो/पिक्चर/पेंटिंग लगाकर उसकी ख़ूबसूरती को बढ़ा सकते हैं, साथ ही घर के रेनोवेशन और होम डेकोर में बदलाव कर सकते हैं. इस ऐप के अलावा हैंग-ए-पिक (HANG-A-PIC)) और टेपेलेटर (TAPEULATOR) के द्वारा भी आप घर का इंटीरियर कर सकते हैं.

ColorSmart (कलरस्मार्ट) 

यह बहुत ही आसान और सुविधाजनक ऐप है. इस ऐप के पेंट ऑब्जेक्ट में जाकर पेंट कलर का सिलेक्शन और अन्य कलर्स के साथ कॉम्बिनेशन करके आप अपने कमरे की दीवारों का प्रिव्यू चेक कर सकते हैं. इसमें आप अलग-अलग कमरों के लिए अलग-अलग रंगों व स्टाइल का प्रिव्यू भी देख सकते हैं.

Interior Design (इंटीरियर डिज़ाइन)

अन्य ऐप्स की तरह यह भी बेहतरीन इंटीरियर डिज़ाइनिंग ऐप है, जिसकी मदद से आप अपने एक-एक कमरे के यूनीक व स्टाइलिश तरी़के से डिज़ाइन कर सकते हैं. यहां पर आपको अपने घर का इंटीरियर करने के अनगिनत आइडियाज़ मिल जाएंगे, वो भी बिल्कुल मुफ़्त.

और भी पढ़ें: क्यों ज़रूरी है नेमप्लेट का सही सिलेक्शन? (How To Choose Right Nameplate?)

planner 5d (प्लानर 5डी)

इस ऐप का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. इसके ऐप में मौजूद फीचर 2डी और 3डी मोड के ज़रिए आप अपने कमरों के इंटीरियर और एक्सटीरियर डिज़ाइन को बड़ी ख़ूबसूरती व रियालिटी के साथ क्रिएट कर सकते हैं. प्लानर 5डी में ऐसे आइटम्स भी हैं, जिनका चुनाव आप कमरे की इंटीरियर प्लानिंग के समय कर सकते हैं. इस ऐप के द्वारा आप अपनी इच्छानुसार अपने कमरे को पूरी तरह से फर्निश कर सकते हैं और वर्चुअल रियालिटी मोड पर जाकर उसका प्रिव्यू चेक कर सकते हैं.

Pantone Studio (पेंटोन स्टूडियो) 

Interior Apps

बेहतरीन इंटीरियर डिज़ाइन्स ऐप्स की लिस्ट में एक और नाम पेंटोन स्टूडियो है, जो आपकी सपनों की दुनिया को कैप्चर करता है. इस ऐप के जरिए आप 3डी मेटेरियल और डिज़ाइन की मदद से अपने कमरे का प्रिव्यू चेक कर सकते हैं.

BrightNest (ब्राइटनेस्ट)

इस ऐप में आपको अनगिनत इंटीरियर आइडियाज़  के साथ-साथ ईज़ी होम क्लीनिंग टिप्स भी मिल जाएंगे. इस ऐप की मदद सेे मेंटेनेंस और क्लीनिंग टिप्स से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों को आसान तरीक़ों से कर सकते हैं. इस ऐप में आप काम की पर्सनल शेड्यूलिंग करके उसका रिमांइडर भी डाल सकते हैं.

इसके अलावा और भी बहुत से ऐप्स है, जिन्हें डाउनलोड करके आप अपने घर को स्मार्ट लुक दे सकते हैं.

– HOME DESIGN 3D GOLD (होम डिज़ाइन 3डी गोल्ड)
– CURATE  (क्यूरेट)
– PEPPERFRY MOBILE APP (पेपरफ्राई मोबाइल ऐप)
– PAINT COLOUR APP (पेंट कलर ऐप)
– PHOTO MEASURES APP (फोटो मेजर्स ऐप)
– FREE HOME DECOE APP (फ्री होम डेकोर ऐप)

और भी पढ़ें: होम डेकोर से घर में लाएं पॉज़ीटिव एनर्जी (How To Bring Positive Energy Into Home Decor)

 

                                       – देवांश शर्मा

Summary
10 बेस्ट इंटीरियर ऐप्स, जो घर को देंगे स्मार्ट लुक! (Top 10 Interior Apps To Give Your Home A Smart Look!)
Article Name
10 बेस्ट इंटीरियर ऐप्स, जो घर को देंगे स्मार्ट लुक! (Top 10 Interior Apps To Give Your Home A Smart Look!)
Description
घर (Home) का इंटीरियर (Interior) बदलना किसी चुनौती से कम नहीं है, इसलिए जब भी इंटीरियर कराने की बात होती है, तो फर्नीचर कैसा होना चाहिए, दीवारों पर कौन-सा कलर कराया जाए, परदे और लाइटिंग अरेंजमेंट कैसा हो... आदि सवाल दिमाग़ में आने लगते हैं. पर अब आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. डिजिटल मीडिया ने आपकी इन सभी परेशानियों को आसान बना दिया है लेटेस्ट इंटीरियर ऐप्स (Latest Interior Apps) के ज़रिए. इन लेटेस्ट ऐप्स को डाउनलोड करके आपको सारे सवाल के जवाब मिल जाएंगे, वो भी चंद मिनटों में.
Author
Publisher Name
Pioneer Book Company Pvt Ltd
Publisher Logo