ये हैं भारत के 5 सबसे सुंदर बीचेज़, विदेशी भी हैं इनके दीवाने (Top 5 Indian Beaches, You must Go)

यूं तो दुनियाभर में एक से बढ़कर एक खूबसूरत बीच हैं, जहां पर जाने की ख्वाहिश हर किसी की होती है. पर भारत में ऐसे कई बीच हैं जो बेहद खूबसूरत और देखने लायक हैे और विदेशी पर्यटक भी उनके दीवाने हैं.
1. गोवा

अगर आप स्वीमिंग के साथ स्कूबा डाइविंग का मजा लेना चाहते हैं, तो  गोवा जा सकते हैं. गोवा के बीच भारत के सबसे सुंदर बीच माने जाते हैं. यहां के बीच अपनी खूबसूरती, स्वादिष्ट खाने और मिक्स कल्चर के लिए जाने जाते हैं.
2. केरल

केरल के बीच नि: संदेह देश के सबसे खूबसूरत बीचों में से एक हैं. केरल के लग्जरी बीचों में से पूवर बीच, कोवलम बीच और लाइट हाउस बीच सबसे ख़ूबसूरत हैं. यहां के बीच न केवल अपनी सुंदरता और शांति बल्कि अपने स्वादिष्ट खाने के लिए भी जाने जाते हैं.
3. लक्षद्वीप

 यदि आप बीचों के साथ हरियाली का भी लुप्त उठाना चाहते हैं तो आप लक्षद्वीप जा सकते हैं. वैसे लक्षद्वीप पर्यटकों का मनपंसद स्थान है. यहां पर अगत्ती बीच प्राकृतिक तौर पर खूबसूरत है. ये नारियल और ताड़ के पेड़ों से ढ़के हुए हैं.
4. अंडमान और निकोबार

अगर आप बीच के साथ शांत वातावरण का लुप्त उठाना चाहते हैं तो अंडमान निकोबार जा सकते हें। अंडमान-निकोबर द्वीप में बहुत से फेमस बीच हैं, जिनमें राधानगर बीच खासा फेमस है।
 5. तलिमनाडू

अगर आप नीचे बीच देखना चाहते हैं तो तमिलनाडू जा सकते हैं. तमिलनाडू अपने नीले बीचों के लिए फेमस है. यहां के फेमस बीचों में से एक है मरीना बीच, कन्याकुमारी बीच, महाबलीपुरम बीच और रामेश्वरम बीच. मरीना बीच की सबसे बड़ी विशेषता ये है कि यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बीच है.
ये भी पढ़ेंः हनीमून मनाने के लिए जाइए इन रोमांटिक जगहों पर