किसी फिल्मी ख़ानदान से ताल्लुक नहीं रखतीं बॉलीवुड की ये टॉप 5 अभिनेत्रियां (Top 5 Bollywood Actresses Who Made It Big Without A Filmi Background)

top bollywood actress

ग्लैमर इंडस्ट्री में पहचान बनाना आसान नहीं है और जब आप नॉन फिल्मी बैकग्राउंड से आते हैं, तो ये काम और मुश्किल हो जाता है, ऊपर से महिला हैं, तो मुश्किलों में थोड़ा और इज़ाफा हो जाता है, मगर इन मुश्किलों के बावजूद कुछ ऐसी अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने अपने दम पर न स़िर्फ बीटाउन में अलग पहचान बनाई है, बल्कि उनकी गिनती टॉप की अभिनेत्रियों में होती है और वो बिना किसी हीरो के अकेले दम पर फिल्म हिट कराने का दम भी रखती हैं. आइए, आपको मिलवाते हैं बॉलीवुड की कुछ ऐसी ही हसीनाओं से, जिनके लिए ब्यूटी विद ब्रेन कहना ग़लत नहीं होगा.

top bollywood actress

दीपिका पादुकोण
नौ साल पहले फिल्म ओम शांति ओम से किंग ख़ान के साथ करियर की शुरुआत करनेवाली दीपिका पादुकोण ने पॉप्युलैरिटी और कमाई के मामले में सबको पीछे छोड़ दिया है. हाल ही में फोर्ब्स 2016 की सूची में उनका नाम हॉलीवुड की टॉप 10 सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली एक्ट्रेस की लिस्ट में शामिल हुआ. इससे पहले एफएचएच पत्रिका द्वारा कराए गए एक सर्वे में उन्हें दुनिया की सबसे सेक्सी महिला चुना गया. इतना ही नहीं मस्तानी दीपिका हॉलीवुड ददद फिल्म भी कर रही हैं जो अगले साल रिलीज़ के लिए तैयार है. इतनी कम उम्र में ढेर सारी उपलब्धियां हासिल करने वाली दीपिका की ये क़ामयाबी इसलिए और अहम हो जाती है क्योंकि उनका किसी फिल्मी ख़ानदान से कोई रिश्ता नहीं है. बिना किसी गॉडफादर के उन्होंने अपने दम पर ये मुक़ाम हासिल किया है. दीपिका के पिता प्रकाश पादुकोण बैंडमिंटन प्लेयर रह चुके हैं. बता देें कि हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक़ उनकी ब्रैंड वैल्यू भी बॉलीवुड की अन्य अभिनेत्रियों से ज़्यादा है.

top bollywood actress

प्रियंका चोपड़ा
दीपिका की तरह ही प्रियंका का भी फिल्मी ख़ानदान से कोई ताल्लुक नहीं रहा है. प्रियंका के माता-पिता आर्मी में डॉक्टर थे. अपनी पढ़ाई के दौरान प्रियंका सॉफ्टवेयर इंजीनियर या क्रिमिनल साइकोलॉजिस्ट बनना चाहती थीं. एक्टिंग के बारे में उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था, मगर क़िस्मत में कुछ और लिखा था, तभी तो आज उनकी गिनती बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में होती है. एक्टिंग और सिंगिंग के साथ ही देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा प्रोड्यूसर भी बन चुकी हैं. भोजपुरी, मराठी के बाद अब उनकी पंजाबी फिल्म जनवरी में रिलीज़ के लिए तैयार है. मल्टी टैलेंडेट पिग्गी चॉप्स देश ही नहीं विदेश में भी क़ामयाबी का परचम लहरा रही हैं. अमेरिकी टीवी शो क्वांटिको में अपनी हॉट अदाओं से दर्शकों को दीवाना बनाने के बाद प्रियंका इस शो के दूसरे सीज़न में भी नज़र आएंगी. साथ ही उनकी पहली हॉलीवुड फिल्म बेवॉच भी जल्द ही रिलीज़ होनेवाली है.

top bollywood actress

विद्या बालन
फिल्म कहानी की सीक्वल कहानी 2 में दुर्गा रानी सिंह बनी विद्या बालन ने अपने दमदार अभिनय से एक बार फिर साबित कर दिया कि फिल्म हिट कराने के लिए हीरो का होना ज़रूरी नहीं होता. अकेली हीरोइन भी फिल्म हिट करा सकती है. कहानी और सिल्क स्मिता जैसी महिला प्रधान फिल्में करने वाली विद्या बालन साधारण तमिल परिवार से हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत तो छोटे परदे यानी टीवी धारावाहिक से की, मगर अपनी मेहनत के बल पर बॉलीवुड में अलग पहचान बनाने में क़ामयाब रहीं. उनका टीवी धारावाहिक हम पांच बहुत पॉप्युलर था. उन्होंने ग्लैमर इंडस्ट्री की ये सोच भी बदल डाली कि हीरोइन का स्लिम ट्रिम होना ज़रूरी है. नेशनल अवॉर्ड विजेता विद्या बिना किसी गॉडफादर के फिल्म इंडस्ट्री में अपनी दमदार इमेज बनाने में क़ामयाब रहीं. वैसे फैशन के मामले में भी विद्या का जवाब नहीं. लाखों लोग उनके प्योर इंडियन लुक के दीवाने हैं.

top bollywood actress

अनुष्का शर्मा
हाल ही में क्रिकेटर युवराज सिंह की शादी में इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और अनुष्का के डांस की चर्चा चारों तरफ़ रही. विराट के साथ अपने रिश्तों को लेकर हमेशा ही चर्चा में बनी रहने वाली हॉट अनुष्का शर्मा के पिता आर्मी में कर्नल थे. बिंदास अंदाज़ वाली अनुष्का इंटरनेशनल मॉडल बनना चाहती थीं, इसलिए अपने करियर की शुरुआत उन्होेंने मॉडलिंग से ही की थी. मॉडलिंग के दौरान ही उन्हें यशराज बैनर की फिल्म रब ने बना दी जोड़ी में पहला ब्रेक मिला और ये फिल्म हिट रही. फिर क्या था, अनुष्का की फिल्मी गाड़ी पटरी पर दौड़ पड़ी. एक्टिंग के साथ ही अनुष्का फिल्म निर्माण में भी हाथ आज़मा चुकी हैं. उनके प्रोडक्शन हाउस की पहली फिल्म एनएच 10 बॉक्स ऑफिस पर हिट रही. फिलहाल वो इम्तियाज़ अली की फिल्म द रिंग में बिज़ी हैं.

top bollywood actress

कंगना रनोत
बॉलीवुड की हाइएस्ट पेड एक्ट्रेस में शुमार कंगना रनौत स्टाइल के मामले में भी सब पर भारी पड़ती हैं. हिमाचल प्रदेश के एक छोटे-से गांव से ताल्लुक रखने वाली कंगना अपने दम पर बॉलीवुड की क्वीन बनीं. बहुत कम उम्र में ही मॉडलिंग से करियर की शुरुआत करने वाली कंगना को पहली बॉलीवुड फिल्म गैंगस्टर के लिए फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल डेब्यू का अवॉर्ड भी मिल चुका है. कंगना हमेशा अपने बेबाक बयानों व बिंदास अंदाज़ के कारण सुर्ख़ियों में रही हैं. बॉलीवुड की ये फैशनेबल बाला अपने रिश्तों को लेकर भी अक्सर चर्चा में रहती हैं. भले ही वो काफ़ी समय से फिल्मों में नज़र नहीं आ रही हों, मगर इवेंट्स आदि में अपने ग्लैमर का जलवा बिखेरती रहती हैं. तनु वेड्स मनु रिटर्न के क़रीब एक साल बाद कंगना की अगली फिल्म रंगून अगले साल रिलीज़ होगी.

– कंचन सिंह