पहली बार विदेश यात्रा पर जा...

पहली बार विदेश यात्रा पर जाते समय रखें इन बातों का ख्याल (Travel Tips To Enjoy First Foreign Tour)

पहली बार फॉरेन ट्रिप (Foreign Trip) पर जाने का अनुभव ही कुछ अलग होता है. एक्साइटमेंट के साथ-साथ घबराहट भी होती है. कैसे क्या मैनेज करना है, वो भी एक सीमित बजट के अंदर ये एक बड़ा इश्यू होता है. लेकिन अगर आप ट्रैवलिंग के अच्छे-बुरे हर एक एक्सपीरियंस के लिए तैयार हैं तो नई चीज़ों को एक्सप्लोर और ट्राय करने में बिल्कुल भी न झिझकें. पहली बार देश से बाहर जाने पर ऐसी कई सारी चीज़ों का सामना करना पड़ सकता है जो आपने पहले कभी नहीं किया हो. ऐसे में किन चीज़ों का ध्यान रखकर आप बन सकते हैं एक स्मार्ट ट्रैवलर.

Travel Tips
मेडिकल इंश्‍योरेंस और दवाइयां
विदेश में घूमते समय आपको कुछ भी हो सकता है, इसलिए अपने डॉक्‍टर और इंश्‍योरेंस से संबंधित सभी ज़रूरी दस्‍तावेज अपने पास रख लें. अगर आप किसी गंभीर बीमारी से पीडि़त नहीं भी हैं, तो अपने साथ एक फर्स्‍ट एड बॉक्‍स ज़रूर रखें, जिसमें सभी ज़रूरी दवाइयां हों. साथ ही अपने मेडिकल इंश्‍यारेंस प्रॉवाइडर से सुनिश्चित कर लें कि आपकी पॉलिसी इमरजेंसी के समय ओवरसीस में अप्‍लाई होती है या नहीं.

बहुत ज्यादा कैश कैरी करना अवॉयड करें
आप अपने इंटरनेशनल डेबिट कार्ड से कैश निकाल सकते हैं और अगर आपके पास ये कार्ड नहीं है तो प्रीपेड ट्रैवल कार्ड का ऑप्शन भी होता है आपके पास जिसे एक्टीवेट होने में सिर्फ एक दिन का वक्त लगता है. लेकिन जहां भी घूमने जा रहे हैं वहां की कुछ करेंसी अपने पास जरूर रखें. जो एमरजेंसी में आपके काम आएगा.

एयरपोर्ट से सिम कार्ड खरीदने से भी बचें
दूसरे देश में जाकर सिम कार्ड खरीदना भी एक जरूरी चीज़ है तो इसे एयरपोर्ट से खरीदने के बजाय लोकल या सुपर मार्केट्स से खरीदना बेहतर रहेगा। यहां आपको कम पैसों में सिम मिल जाएंगें। एयरपोर्ट पर इनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है। वैसे आप सिम के लिए आसपास के लोगों की भी मदद ले सकते हैं।

कर लें पूरा हिसाब-किताब
विदेश जाने से पहले अपना सारा हिसाब-किताब कर लें. आपको कितनी करेंसी की ज़रूरत पड़ सकती है? रुपये और जहां आप जा रहा हैं, उस देश की करेंसी में कितना अंतर है? ऐसे सवालों का जवाब जान कर ही विदेश के लिए रवाना हों.

चार्जरअडप्‍टर भी है ज़रूरी
अगल-अलग देशों में डिफरेंट साइट के प्‍लग्‍स और वोल्‍टेज उपलब्‍ध होती है. इसलिए अगर आप अपना फोन विदेश में यूज़ कर रहे हैं, तो यह भी सुनिश्चित कर लें कि वो चार्ज कैसे और कहां होगा. पॉवर बैंक जैसी डिवाइज ऐसे में आपके बहुत काम आ सकती हैं.

साथ ले जाना न भूलें  पासपोर्ट की कॉपी
सफर के दौरान सामान चोरी होने या खो जाने की समस्‍या भी अकसर बनी रहती है. ऐसे में मुसीबत आने पर परेशानी से बचने के लिए अपने पासपोर्ट की कॉपी अपने पास जरूर रखें. कॉपी होने पर आप अपनी नागरिकता साबित करने में सक्षम हो पाएंगे.

मनी मैटर का रखें ध्‍यान
आप जिस देश में जा रहे हैं वहां कि करेंसी क्‍या है इसकी पूरी जानकारी हासिल कर लें. ये सुनिश्चित कर लें कि आपका क्रेडिट कार्ड उस देश में जरूर मान्‍य हो जहां आप जा रहे हैं. पूरी तरह से कार्ड पर ही निर्भर न रहें. अपने पास उसे देश की लोकल करेंसी भी जरूर रखें.

ये भी पढ़ेंः 10 बेस्ट ट्रैवलिंग ट्रिक्स ( 10 Best Travelling Tricks)