इन ४ तरीकों से लगाएं उबली ह...

इन ४ तरीकों से लगाएं उबली हुई दाल में तड़का, हर बार मिलेगा एक अलग स्वाद! (Try These 4 Ways Tadka For Adding More Taste To Dal)

भारतीय खाने के बात ही अलग है, विशेष रूप से दाल-चावल की. इसलिए तो सिंपल तरीके से बनाया हुआ दाल-चावल पूरी दुनिया में मशहूर है. इसका एक कारण है कि यहां पर दाल के साथ अलग-अलग तरह से एक्सपेरिमेंट किया जाता है यानी कि उबली हुई दाल में आप डिफरेंट टाइप से तड़का लगाकर हर दिन दाल का अलग-अलग स्वाद ले सकते हैं. जी हां आज हम आपके लिए लाएं हैं उबली हुई दाल में अलग-अलग तरह का छौंक लगाने की विधियां, जिन्हें दाल में लगाकर आप रोज़ाना ले सकते एक नया स्वाद.

१. कलौंजी तड़का

kalonji tadka
Photo Credit; Saffron Trail

यह तड़का खासतौर पर मसूर की दाल में लगाया जाता है. तड़का बनाने के लिए आप कोई भी तेल या रिफाइंड  यूज़ कर सकते हैं, लेकिन सरसों के तेल में कलौंजी का छौंक लगाने से स्वाद और बढ़  जाता है. कलौंजी तड़का बनाने के लिए सरसों के तेल में कलौंजी, लाल मिर्च और कटे हए टमाटर डालकर पकाएं. बाद में उबली हुई दाल में मिलाकर राइस के साथ सर्व करें.

२. सिंपल हींग और जीरा तड़का

Photo Credit: Cook With Manali

पीली मूंग, लाल मसूर और अरहर दाल में सिंपल हींग और जीरा तड़का लगाकर दाल का आप दाल को टेस्टी बना सकते हैं. इसके लिए दाल को पहले उबाल कर रख लें. फिर पैन में तेल गर्म करके स्वादानुसार हींग, एक टीस्पून जीरा, आधा टीस्पून लाल मिर्च और थोड़ा-सा कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर हल्का सुनहरा होने तक पकाएं और तुरंत दाल में डालकर अच्छी तरह मिक्स करें. गरम-गरम स्टीम राइस के साथ सर्व करें.

3. सांभर दाल तड़का

Photo Credit: My Tasty Curry

यह तड़का विशेष तौर पर साउथ इंडियन दाल में लगाया जाता है दाल का स्वाद बढ़ाने के लिए. इस बनाने के लिए तेल में राइ, करीपत्ते, सांभर मसाला, लाल मिर्च और इमली का रस मिलाकर पकाएं. फिर उबली हुई दाल में डालकर मिक्स करें एयर चावल के साथ सर्व करें.

4. ढाबा स्टाइल तड़का

Photo Credit: Enhance Your Palate

इस तरह का तड़का उतर भारतीय दाल में लगाया जाता है. इस तड़के को बनाने के लिए तेल में चुटकीभर हींग और १ टीस्पून जीरा डालकर सुनहरा होने दें. कटा प्याज़ और कटा लहसुन-अदरक दाल डालकर भून लें. फिर नमक, सारे मसाले और टमाटर डालकर नरम होने तक पकाएं. जब पैन तेल छोड़ने लगे तो तड़के को उबली दाल में मिलाएं. ऊपर से हरा धनिया और बटर डालकर जीरा राइस के साथ सर्व करें.

और भी पढ़ें: घर पर ट्राई करें ये ५ ईज़ी और टेस्टी चाट रेसिपीज़ (5 Easy And Tasty Chaat Recipes)

 – देवांश शर्मा