बच्चों की उन्नति के लिए उनके कमरे को सजाएं वास्तु शास्त्र के अनुसार (Vastu Tips For Your Child’s Room)

बच्चों का भविष्य उज्ज्वल बनाने के लिए माता-पिता हर मुमकिन कोशिश करते हैं, लेकिन कई बार बुद्धिमान बच्चा भी ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाता, उसका व्यवहार गुस्सैल हो जाता है, कई बार बच्चे का किसी काम में मन नहीं लगता. इन सबकी वजह आपके बच्चे के कमरे का गलत वास्तु (Vastu) भी हो सकता है. बच्चों की उन्नति के लिए उनके कमरे को सजाएं वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार. वास्तु के ख़ास टिप्स (Vastu Special Tips) इसमें मददगार साबित हो सकते हैं. बच्चों के शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक विकास के लिए कैसा हो बच्चों का कमरा? आपके बच्चे के कमरे के लिए आसान वास्तु टिप्स बता रहे हैं वास्तु एक्सपर्ट व टैरो कार्ड रीडर प्रेम पंजवानी.

Vastu Tips

बच्चों की उन्नति के लिए 10 आसान वास्तु टिप्सः

1) आपके बच्चे का कमरा पूर्व, उत्तर, पश्‍चिम या वायव्य दिशा में हो, तो इससे आपका बच्चा जीवन में बहुत तरक्की करेगा.

2) इस बात का खास ध्यान रखें कि बच्चे का कमरा दक्षिण, नैऋत्य या आग्नेय कोण में न हो.

3) पढ़ाई करते समय आपके बच्चे का मुंह पूर्व दिशा की ओर तथा पीठ पश्‍चिम दिशा की ओर होनी चाहिए.

4) यदि आप अपने बच्चे के कमरे में कंप्यूटर रखना चाहते हैं, तो बेड से दक्षिण दिशा की ओर आग्नेय कोण में कम्प्यूटर रखें.

आपके बच्चे के कमरे के लिए आसान वास्तु टिप्स बता रहे हैं वास्तु एक्सपर्ट व टैरो कार्ड रीडर प्रेम पंजवानी. देखें वीडियो:

5) आपका बच्चा जिस क्षेत्र में करियर बनाना चाहता है, उस क्षेत्र के सफल लोगों की फोटोग्राफ्स अपने बच्चे के कमरे में सजाएं. यदि ऐसा न करना चाहें, तो मां सरस्वती या गणेश जी की फोटो बच्चे के कमरे में पूर्व दिशा में लगा सकते हैं.

6) अपने बच्चे को पूर्व दिशा में सिर रखकर सोने को कहें. ऐसा करने से बच्चे का पढ़ाई में मन लगेगा और वह जीवन में उन्नति करेगा.

7) बच्चों की पढ़ाई के टेबल के सामने आईना न रखें. बच्चों की पढ़ाई के टेबल के सामने मां सरस्वती का चित्र लगाएं, बच्चों से कहें कि मां सरस्वती के प्रति श्रद्धा रखें, इससे बच्चों की याददाश्त बढ़ती है. संभव हो तो बच्चों की पढ़ाई के टेबल के सामने ॐ का चित्र लगाएं, ॐ के ध्यान से आपके बच्चे हमेशा ऊर्जावान बने रहेंगे.

यह भी पढ़ें: वास्तु के अनुसार घर में भूलकर भी न लगाएं ये 12 तस्वीरें (12 Photos To Never Put Up In Your Home, As Per Vastu)

 

8) घर में कहीं भी बहुत समय तक कबाड़ इकट्ठा करके न रखें. ऐसा करने से आपके बच्चे परीक्षा में फेल हो सकते हैं.

9) इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि अपने बच्चे के पहने हुए या उतारे गए मैले कपड़ों को कभी भी धुले हुए कपड़ों के साथ न रखें. इससे बच्चे की उन्नति पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है.

10) बच्चों के कमरे में बेड के पास गलीचे न बिछाएं. इससे उस जगह ऊर्जा का बहाव रुक जाता है और बच्चे बीमार पड़ने लगते हैं.

यह भी पढ़ें: जल्दी नौकरी पाने के लिए करें ये 11 उपाय (11 Easy Ways To Get The Job)