जाने-माने एक्टर, प्लेराइटर और फिल्ममेकर गिरीश कर्नाड का निधन (Veteran playwright and actor Girish Karnad no more)

मशहूर अभिनेता, फिल्ममेकर और प्लेराइटर गिरीश कर्नाड (Girish Karnad) का सोमवार को निधन (Death) हो गया. उनकी उम्र 81 वर्ष थी. कर्नाड लंबे समय से बीमार चल रहे थे और आज सुबह बंगलरु में अपने निवासस्थान पर उन्होंने अंतिम सांसे लीं. कर्नाड ने प्रमुख रूप से दक्षिण भारतीय सिनेमा और बॉलीवुड में काम किया है. वे कन्नड़ भाषा में प्लेराइटिंग भी करते थे. उन्हें 1998 में ज्ञानपीठ पुस्कार से भी सम्मानित किया गया था. इसके अलावा उन्हें पद्मश्री, पद्दविभूषण व अन्य कई अवॉर्ड्स मिले थे.

Girish Karnad

गिरीश ने 1970 में कन्नड़ फिल्म ‘संस्कार’ से अपना एक्टिंग और स्क्रीन राइटिंग डेब्यू किया था. उनके नाटकों में ययाति, तुग़लक, हयवदन, अंजु मल्लिगे, अग्निमतु माले, नागमंडल और अग्नि और बरखा काफ़ी प्रसिद्ध हुए.  बॉलीवुड में उनकी पहली फिल्म 1974 में आई जादू का शंख थी.

Girish Karnad

 

गिरीश शुरुआत से ही थिएटर में काम करते थे. गिरीश कर्नाड को 1978 में रिलीज हुई फिल्म भूमिका के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था.  गिरीश कर्नाड को कर्मशिल सिनेमा में काम करने के लिए भी जाना जाता है.  उन्होंने निशांत, मंथन, स्वामी और पुकार जैसी हिंदी फिल्मों में भी काम किया था. कर्नाड ने नागेश कुकनूर की बहुत सी फिल्मों में काम किया था. जिसमें इकबाल प्रमुख है. इस फिल्म में उन्होंने कठोर क्रिकेट कोच की भूमिका निभाई थी. 2012 में उन्होंने सलमान ख़ान की फिल्म एक था टाइगर में रॉ चेयरमैन शिनॉय का किरदार प्ले किया था. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान भी वे बीमार ही थे. अगर आप गौर करेंगे तो इस फिल्म में लगभग हर सीन में गिरीश इनडोर सेटिंग में ही थे. उनके सीन इनडोर इसलिए प्लान किए गए क्योंकि उन्हें धूप में बाहर जाने से मना किया गया था.

Girish Karnad

गिरीश कर्नाड का जन्म 19 मई, 1938 को महाराष्ट्र के माथेरान में हुआ था. उनको बचपन से ही नाटकों में रुचि थी. उन्‍होंने स्कूल के समय से ही थियेटर में काम करना शुरू कर दिया था. कर्नाटक आर्ट कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद गिरीश इंग्लैण्ड चले गए. वहां उन्होंने आगे की पढ़ाई पूरी की और फिर भारत लौट आए. गिरीश कर्नाड के निधन पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच.डी कुमारस्वामी ने ट्वीट करके शोक व्यक्त किया. कर्नाटक के भाजपा स्टेट प्रेसिडेंट बी.एस येदुरप्पा ने भी निधन पर शोक व्यक्त किया.

ये भी पढ़ेंः Happy Birthday Mika Singh: मीका सिंह के जन्मदिन पर देखिए उनके सुपरहिट गाने (Happy Birthday Mika Singh)