Personal Problems: व्हाइट डिस्चार्ज से पीरियड्स जैसा पेटदर्द होता है (What Is Causing White Discharge With Menstrual Cramps?)

हेलो डॉक्टर, हर महीने में मुझे २ दिन सफ़ेद पानी (व्हाइट डिस्चार्ज) आता है, जिसके दौरान पीरियड्स जैसा पेटदर्द होता है. इसका क्या कारण है और इसके लिए अगर कोई घरेलू उपचार (Home Remedies) हो तो कृपया बताएं.
– साक्षी सिंह, पुणे.

अगर आपको वेजाइनल इंफेक्शन है, तो आपको इनमें से कुछ समस्याएं हो सकती हैं.

  • वेजाइनल डिस्चार्ज, जो सामान्य डिस्चार्ज से अलग हो.
  • वेजाइना से दुर्गंध आना.
  • वेजाइना में खुजली.
  • यूरिन करते वक़्त दर्द.
  • सेक्सुअल इंटरकोर्स के दौरान दर्द या जलन महसूस होना.

कई महिलाओं में लक्षण नज़र आते हैं, लेकिन कुछ महिलाओं में ये लक्षण मामूली होते हैं या होते ही नहीं हैं. रूटीन पेल्विक जांच के ज़रिए डॉक्टर वेजाइनल इंफेक्शन का पता लगा सकता है. उसके बाद वेजाइनल फ्लुइड को टेस्ट करके इस बात का पता लगाया जा सकता है कि इंफेक्शन है या नहीं. रेग्युलर चेकअप करना ज़रूरी है. ऊपर दिए गए लक्षणों में से अगर एक भी आप में है, तो गायनाकोलॉजिस्ट से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें: पर्सनल प्रॉब्लम्स: क्या गर्भनिरोधक गोलियों से ब्रेस्ट कैंसर की संभावना बढ़ जाती है?

यह भी पढ़ें: पर्सनल प्रॉब्लम्स: क्या पीरियड्स न आना प्रेग्नेंसी की निशानी है?

White Discharge With Menstrual Cramps

 

मेरी उम्र ३९ है. १ साल पहले मैं डिप्रेशन में थी और पिछले ७ महीनों से मेरे पीरियड्स सिर्फ़ 2 दिन ही रहते हैं और ब्लीडिंग भी बहुत कम होती है. क्या यह मेनोपॉज़ की निशानी है? या फिर डिप्रेशन के कारण ऐसा हो रहा है. क्या मुझे किसी तरह का ट्रीटमेंट लेना होगा या फिर हेल्दी लाइफस्टाइल से ये ठीक हो जाएगा. कृपया, मार्गदर्शन करें.
– प्राची देसाई, बैंगलुरु.

पीरियड्स के दौरान कम ब्लीडिंग के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- हार्मोन्स का असंतुलन, पोषण की कमी, पीसीओएस, थायरॉइड प्रॉब्लम्स. अपने परिवार में पता करें कि अर्ली मेनोपॉज़ की हिस्ट्री तो नहीं. आपको कुछ ब्लड टेस्ट कराने होंगे. टेस्ट में ओवेरियन रिज़र्व चेक कराएं और सोनोग्राफी करवाएं ताकि पता चल सके कि कितने साल और रुक सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें: पर्सनल प्रॉब्लम्स: क्या पीरियड्स न आना प्रेग्नेंसी की निशानी है?

Dr. Rajshree Kumar

 

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
[email protected]

 

 

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा एेप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies