क्या कहता है घर आपके बारे में? (What Your Home Tell About You?)

Home

किसी के घर जाने पर क्या आपने कभी ग़ौर किया है कि कैसे अचानक आपके मुंह से निकल जाता है कि घर बहुत गंदा है, यहां के लोग सफ़ाई पर ध्यान नहीं देते होंगे. ठीक इसी तरह जब आपके घर कोई आता है, तो घर की हालत देखकर वो आपके व्यक्तित्व का अंदाज़ा लगा लेता है. कैसे लोगों के सामने आपकी पोल खोल देता है घर? आइए, जानते हैं.

Home

हॉल में टंगी फैमिली फोटो- पारिवारिक
अगर आपके हॉल में ख़ूबसूरत सीनरी की बजाय फैमिली फोटो टंगी है, तो ये आपके पारिवारिक होने का संदेश देती है. इसका मतलब ये है कि आपके लिए परिवार सबसे पहले आता है और आप परिवार के लिए पूरी तरह समर्पित हैं. समय पड़ने पर आप परिवार के लिए अपनी इच्छाओं का त्याग भी कर सकते हैं. इस तरह का घर ये भी दर्शाता है कि आप रिश्तों को पूरी शिद्दत से निभाते हैं.

Home

सुंदर कुशन से सजा बेडरूम- रोमांटिक
अपने बेडरूम को सजाने-संवारने में महिलाएं खासी दिलचस्पी लेती हैं. आप भी अगर अपने बेड पर सुंदर कुशन रखना पसंद करती हैं, तो ये दर्शाता है कि खाली समय में आप अपने आसपास के माहौल को और बेहतर बनाने की कोशिश करती हैं. आपका रोमांटिक मिजाज़ आपको ख़ुशनुमा और एनर्जेटिक बनाए रखता है. दिनभर की भागदौड़ के बाद आप कुछ पल हमसफ़र के साथ क्वालिटी टाइम बिताना पसंद करती हैं.

shutterstock_191000207

बागवानी का शौक़- संवेदनशील
आज की बिज़ी लाइफ में मुश्किल से अपनी पसंद का काम करने का मौक़ा मिलता है. ऐसे में अगर आप घर के अंदर और घर के बाहर बागवानी का शौक़ रखते हैं, तो ये दर्शाता है कि आप संवेदनशील हैं. आपको प्रकृति से प्रेम है और अपने अलावा आप अपने आसपास की चीज़ों पर भी ध्यान देते हैं. साथ ही आपको आसपास के माहौल की भी फिक्र रहती है. इस तरह की पसंद दूसरों के सामने आपकी अच्छी छवि पेश करती है.

shutterstock_224480842

पेट्स रखना- केयरिंग
छोटे शहर से लेकर मेट्रो सिटीज़ में लोगों को पेट्स रखने का बहुत क्रेज़ होता है, लेकिन कभी-कभी समय बीतने के बाद लोग उन्हें या तो सड़क पर छोड़ देते हैं या सरकारी संस्था में. आप अपने घर में अगर पेट्स रखते हैं, तो ये दर्शाता है कि प्रकृति की बनाई हर चीज़ से आपको लगाव है और आप स्वार्थी नहीं हैं. कई बार आपको पता नहीं होता, लेकिन आपके इस गुण की चर्चा दूर-दूर तक होती है.

0b41a__Decorate-with-music-instruments
म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट- क्रिएटिव
आपके घर के किसी कमरे में अगर म्यूज़िक से संबंधित इंस्ट्रूमेंट रखे हैं, तो लोगों को ये पता चलने में देर नहीं लगेगी कि आपको संगीत से कितना प्रेम है. आपकी रचनात्मक सोच आपको लगातार कुछ नया करने के लिए प्रेरित करती रहती है. आपके मन में हमेशा नए विचारों का प्रवाह होता रहता है. इसी के साथ आपका मिलनसार व्यक्तित्व भी लोगों के सामने आता है. आप लोगों से बहुत गर्मजोशी के साथ मिलते हैं.
contemporary-bookshelf-intefrated-with-media-center-for-living-room-design

बुक शेल्फ- सपने देखने वाले
आपने आसपास रहने वाले बहुत से लोगों को देखा होगा जिन्हें किताबें पढ़ने और उनका कलेक्शन रखने का बहुत शौक़ होता है. जिनके घर में बुक शेल्फ होता है वो सपने देखने वाले होते हैं. कुछ पल के लिए ही सही जब आप कोई किताब पढ़ते हैं, तो आप कल्पनाओं के सागर में गोते लगाने लगते हैं. घर में किताबों का कलेक्शन रखने वाले लोग सपने देखते भी हैं और उन्हें पूरा करने के लिए प्रयास भी करते हैं.

IMG_1035

सामान से भरा फ्रिज- सेहत पसंद
अगर आपको कुकिंग नहीं आती, फिर भी आपके फ्रिज में फल, सब्ज़ियां, दूध, जूस, अंडे आदि हमेशा भरे रहते हैं, तो ये आपके सेहत पसंद होने को दर्शाता है. सेहत के प्रति आप किसी तरह की लापरवाही नहीं कर सकते. फ्रिज में हमेशा इस तरह के सामान रखने वाले सकारात्मक और आशावादी होते हैं.

shutterstock_175902692 (1)

भरा-पूरा किचन- व्यवस्थावादी
जो महिलाएं कुकिंग में दिलचस्पी रखती हैं, वो चाहती हैं कि हर दिन वो परिवार को कुछ नया और पौष्टिक बनाकर खिलाएं. भरा-पूरा किचन दर्शाता है कि आप व्यवस्थावादी हैं और आपको ज़िम्मेदारियां निभाने में ख़ुशी मिलती है. इस घर के लोग दूसरों के विचारों का सम्मान करने वाले होते हैं. इस तरह के लोग दूसरों की बातों को ध्यान से सुनते हैं और उन्हें पूरा सम्मान देते हैं.

 

– श्‍वेता सिंह