कोविड 19 से रिकवरी के बाद ट...

कोविड 19 से रिकवरी के बाद टूथब्रश बदलना क्यों है ज़रूरी, जानें क्या कहते हैं मेडिकल एक्सपर्ट्स (Why one must change toothbrush after recovering from Covid-19, Know what experts have to say)

कोरोना फिलहाल इंडिया में अलार्मिंग सिचुएशन पर है. रोज़ाना लाखों लोग कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं. और अब तो ये भी कहा जा रहा है कि एक बार कोरोना से संक्रमित हो चुके व्यक्ति के भी दोबारा संक्रमित होने का रिस्क है. हालांकि वैक्सीन लेने के बाद ये खतरा बहुत कम हो जाएगा, इसलिए वैक्सीन ज़रूर लें. साथ ही अन्य एहतियात भी ज़रूर बरतें.

रखें ओरल हाइजीन का खास खयाल

change toothbrush after Covid-19 recovery

मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना से बचने के लिए हाइजीन संबंधी अन्य आदतों के अलावा ओरल हाइजीन का ख्याल रखना भी बहुत ज़रूरी है, खासकर अगर आप कोरोना से संक्रमित हुए हैं और रिकवर हो चुके हैं, तो आपको फौरन अपना टूथब्रश बदल लेना चाहिए.

दोबारा संक्रमण से बचना चाहते हैं, तो बदलें टूथ ब्रश

change toothbrush after Covid-19 recovery

डेंटिस्ट के अनुसार कोई भी व्यक्ति जो हाल ही में कोविड-19 से रिकवर हुआ है, उसे नया टूथब्रश इस्तेमाल करना चाहिए. इससे न केवल उस व्यक्ति के दोबारा संक्रमित होने का रिस्क कम हो जाता है, बल्कि उन फैमिली मेंबर्स को भी खतरा कम होता है, जो एक ही वॉशरूम यूज कर रहे हैं.

सर्दी , खांसी और फ्लू से पीड़ित लोग भी रखें ओरल हाइजीन का ख्याल

change toothbrush after Covid-19 recovery

इतना ही नहीं डेंटल एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है, सर्दी , खांसी और फ्लू से रिकवर हो चुके लोगों को टूथब्रश बदल लेना चाहिए. इससे दूसरों को इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाएगा.

कोविड होने के कितने दिन बाद बदलें ब्रश

change toothbrush after Covid-19 recovery

अगर किसी को कोविड-19 हुआ है, तो लक्षण दिखने के 20 दिन बाद टूथब्रश और टंग क्लीनर को बदल लेना चाहिए. इससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है. डॉक्टर्स का कहना है “हो सकता है टूथब्रश पर बैक्टेरिया या वायरस रह गया हो, जो बाद में रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन का कारण बन सकता है, इसलिए सभी कोविड पेशेंट्स को रिकवर होने के बाद हम ब्रश चेंज करने की सलाह देते हैं.”

इन बातों का भी रखें ख्याल

Covid-19 recovery

डेन्टिस्ट के अलावा कोविड से बचने के लिये इन बातों का भी ख्याल रखें.
– ओरल हाइजीन के लिए माउथवॉश का इस्तेमाल करें.
– माउथवॉश उपलब्ध न हो तो गर्म पानी में नमक मिलाकर गार्गल करें.
– बेताडाइन गार्गल भी मार्केट में उपलब्ध है. ये यूज़ करें.