कोरोना वायरस: क्या आपको सीर...

कोरोना वायरस: क्या आपको सीरियल्स देखने मिलेंगे? ( Will you get to watch your daily soaps?)

दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि 19 मार्च से 31 मार्च तक सभी टीवी शोज़ की शूटिंग अस्थगित रहेगी. यह निर्णय रविवार को फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एंप्लॉयीज़, इंडियन फिल्म एंड टीवी प्रोड्यूसर्स काउंसिल, इंडियन मोशन पिक्चर प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन, इंडियन फिल्म एंड टेलीविज़न डायरेक्टर्स एसोसिएशन, वेस्टर्न इंडिया प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के बीच हुई मीटिंग में लिया गया. इस बारे में बात करते हुए इंडियन फिल्म एंड टीवी प्रोड्यूसर्स काउंसिल के अध्यक्ष जेडी मजेथिया ने मीडिया को बताया कि  सीरियल प्रोडक्शन बहुत महत्वपूर्ण बिजनेस है. अगर शूटिंग रोकी जाएगी, तो बहुत नुकसान होगा. लेकिन इंसान की जान से ज़्यादा ज़रूरी और कोई चीज़ नहीं है. इसलिए हमने देश, राज्य, और इंडस्ट्री के बेहतरी के लिए शूट को रोकने का निर्णय लिया है.

रीकैप्स देखने के लिए रहें तैयार

लगातार शूटिंग करने के बावजूद डेली सोप्स के लिए बड़े बैंक्स तैयार करके रखना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि दर्शकों के रिस्पॉन्स और रेटिंग के आधार पर स्टोरी लाइन बदलती रहती है. पर फिलहाल की स्थिति को ध्यान में रखते हुए कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा शूट करने की कोशिश की जा रही है, ताकि दर्शकों को डेली इंटरटेंमेंट का डोज़ मिलता रहे. लेकिन अगर बैंक खत्म हो जाने के बाद भी शूटिंग शुरू नहीं की जा सकी, तो दर्शकों को रीकैप्स से ही संतोष करना पड़ेगा.

पवित्र भाग्य में काम करने वाली एक्ट्रेस अनेरी वजानी ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि हम ज़्यादा से ज़्यादा एपिसोड शूट करने के लिए एक्सट्रा काम कर रहे हैं. हर कोई मदद कर रहा है और हमें उम्मीद है कि हम डेडलाइन कम काम कर लेंगे, पर इससे ज़्यादा ज़रूरी है कि वायरस जल्द से जल्द खत्म हो जाए.

ये है चाहतें की एक्ट्रेस एश्वर्या सखूजा ने कहा कि हमारे पास एपिसोड के बैंक्स नहीं हैं. लेकिन बहुत इस बात की खुशी है कि शूटिंग रोकने का निर्णय लिया गया है. फिलहाल यह बेहद ज़रूरी है. सेट पर रोज़ाना सैकड़ों लोग काम करते हैं.  इनमें से कई लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करते हैं और उन्हें संक्रमण होने का खतरा ज़्यादा है. लेकिन ज़रूरी है कि काम रोका जाए और इस बीमारी का सामना किया जाए.

बेहद 2 में काम करनेवाले एक्टर आशीष चौधरी ने कहा कि इस तरह शो बंद होने से सीरियल पर असर पड़ेगा, क्योंकि बीच में शो रोकने से लोगों का फ्लो टूट जाएगा. मुझे उम्मीद है कि लोग रीकैप्स देखेंगे और शो में दिलचस्पी बनाए रखेंगे.

क्या डेली वर्कस को पेड लीव्स मिलेगी?

 इस निर्णय का सबसे ज़्यादा प्रभाव डेली वेज वर्कस पर  पड़ेगा. फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एंप्लॉयीज़ के जनरल सेक्रेटरी अशोक दुबे ने कहा कि यूनिट में 90 फीसदी हमारे लोग होते हैं. यह निर्णय उनके लिए बहुत बड़ा नुकसान है, लेकिन जान से ज़्यादा ज़रूरी और कोई नहीं है. अगर उन्हें कुछ होता है तो उनका परिवार भी प्रभावित होगा. हमने 5 मार्च को ही सर्कुलर जारी करके सभी प्रोडयूसर्स को ज़रूरी सावधानी बरतने के लिए कहा था, लेकिन कुछ ने उसे लागू नहीं किया. इसलिए सभी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमें यह निर्णय लेना पड़ा.  डेली वकर्स को पेड लीव्स के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि प्रोड्यूसर्स ने हमें आवश्वासन किया है कि इस बारे में ब्रॉडकास्टर्स से बात चल रही है.

बैनिफर कोहली, अपने पति के साथ

प्रोड्यूसर्स ने इस कदम का स्वागत किया

यह इंडस्ट्री के लिए लिया गया बेहतरीन निर्णय है. मुझे इस बात की खुशी है कि संकट की इस घड़ी में ब्रॉडकास्टर्स, प्रोडयूसर्स और दूसरे एसोशिएशन एक साथ खड़े हैं. हमने सेट को एहतियातन सारे इंतजाम किए हैं.  फूमिगेशन मशीन लगाने से लेकर, डॉक्टर्स द्वारा यूनिट के हर मेंबर की जांच और सैनिटाइजर्स व मास्क का इंतजाम तक. लेकिन ये सारे प्रिवेंटिव उपाय हैं. इस निर्णय से डेली वकर्स पर बहुत असर पड़ेगा, इसलिए मैं सारे प्रोड्यूसर्स ने गुजारिश करूंगी कि कम से कम उन्हें आधे दिन की सैलरी दी जाए.
बैनिफर कोहली, भाबी जी घर पर हैं कि प्रोड्यूसर

सभी तरह के शूट्स को रोकने का निर्णय लिया गया है, लेकिन टेलीकास्ट व रेटिंग जैसे दूसरे फैक्टर्स पर बातचीत जारी है. एक निर्णय प्रोडयूसर्स व ब्रॉडकास्टर्स की मीटिंग के बाद लिया जाएगा. फिलहाल हम एपिसोड का बैंक बनाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. 30 मार्च को आगे का निर्णय लिया जाएगा.
सुमीत मित्तल, शुभारंभ के प्रोड्यूसर

ये भी पढ़ेंः पारस छाबड़ा ने नहीं दिए बिग बॉस डिज़ाइनर्स को पैसे, कपड़े व जूते भी किए डैमेज? (Paras Chhabra’s Bigg Boss 13 Designers LASH OUT)