विंडो ड्रेसिंग: परदों से कैसे कर...

विंडो ड्रेसिंग: परदों से कैसे करें अपने ड्रीम होम का मेकओवर? (Window Dressing: Curtain Ideas For Home Makeover)

नए सिरे से घर सजाने या घर का लुक बदलने के लिए परदे बेस्ट ऑप्शन हैं. ख़ूबसूरत और ट्रेंडी परदों से कैसे करें अपने ड्रीम होम का मेकओवर? आइए, जानते हैं.

क्या आप अभी अपने नए घर में शिफ्ट हुई हैं और आपके घर पर मेहमान आने वाले हैं? क्या आप अपने घर की सजावट को लेकर परेशान हैं? तो अब रिलैक्स हो जाइए. बस, बाज़ार से कुछ ख़ूबसूरत परदे ले आइए और मिनटों में कीजिए अपने ड्रीम होम का मेकओवर.

लिविंग रूम

सबसे पहले अपने लिविंग एरिया को सजाइए. लिविंग रूम के लिए सोफे के कुशन से मैच करते हुए कलर के हैवी परदे चुनें. ऐसा करने से आपका लिविंग रूम रॉयल व क्लासी नज़र आएगा. हां, परदों का चुनाव करते समय दीवार के कलर को भी ध्यान में रखें.

डायनिंग रूम


डायनिंग रूम को एलिगेंट लुक देने के लिए लंबे और क्लासी ब्रोकेड कर्टन का चुनाव करें, जिनकी लंबाई फ्लोरिंग से चार इंच ऊपर हो. ये कर्टन डायनिंग रूम को न्यू लुक देंगे और घर आए मेहमान आपकी ख़ातिरदारी से इंप्रेस हुए बिना नहीं रह पाएंगे.

गेस्ट रूम


गेस्ट रूम के लिए परदों का चुनाव करते समय कमरे की सीलिंग का विशेष ध्यान रखें. कमरे की सीलिंग से मैच करते हुए परदे गेस्ट रूम को आकर्षक बनाते हैं. सीलिंग अगर क्रीम या व्हाइट कलर की है, तो परदे का कलर भी उससे मैच करता हुआ ही रखें. हां, रॉयल लुक के लिए गोल्डन बॉर्डर ट्राई किया जा सकता है.

बेडरूम

बेडरूम को डार्क पिंक कलर के परदे से सजाएं. स्ट्राइप्ड पिंक परदे बेडरूम को कंटेम्प्रेरी लुक देते हैं. पिंक के साथ आप दूसरे लाइट कलर भी मिक्स कर सकती हैं. बेडरूम में हल्के फैब्रिक, जैसे- सिल्क, सिंथेटिक आदि का प्रयोग करें.

लॉबी/स्टडी रूम

लॉबी/स्टडी रूम के लिए ब्लैक एंड व्हाइट कलर बेस्ट ऑप्शन है. इससे यहां बैठकर पढ़ने या बात करने वालों को अच्छा माहौल मिलेगा. इस एरिया के लिए हैवी परदे का चुनाव करें.

किड्स रूम


बच्चों के कमरे को सजाने के लिए खिड़कियों छोटे परदे लगाएं. इससे परदे में फंसकर उनके गिरने का डर नहीं रहेगा. आपने कई बार देखा होगा कि लंबे परदों के पीछे छुपकर बच्चे आपको बुलाते हैं. अतः बच्चों के कमरे में बहुत लंबे परदे लगाने से बचें. बच्चों के कमरे में उनकी पसंद के कार्टून कैरेक्टर या फ्लोरल प्रिंट वाले परदे लगाएं.

मेन डोर

घर का पहला आकर्षण मेन डोर होता है इसीलिए घर का मुख्य दरवाज़ा बहुत ख़ूबसूरती से बनाया जाता है. ऐसे में परदे लगाने के बाद उसकी ख़ूबसूरती कहीं ख़राब न हो जाए इसलिए परदों का चयन करते समय ख़ास ध्यान दें. मेन डोर के लिए हैवी और ट्रेडिशनल परदे का चुनाव करें. इससे कमरे को क्लासी और रॉयल टच मिलेगा.

कैसे करें सफ़ाई?
खाना बनाते समय धुंआ, तेज़ हवा चलने पर बाहर की मिट्टी, सिगरेट का धुंआ… परदों को बहुत कुछ झेलना पड़ता है. ऐसे में परदों की ख़ूबसूरती और रंगत बनाए रखने के लिए उनकी इस तरह सफ़ाई करेंः

  • वॉशिंग मशीन की बजाय परदों को हाथ से धोएं. इससे इनकी ख़ूबसूरती बनी रहती है.
  • परदों को ब्रश से साफ़ न करें, इससे रोएं निकल सकते हैं.
  • सिल्क के परदों को घर पर धोने की बजाय ड्राईक्लीन कराएं.
  • परदों को एक साथ पानी में भिगोने की ग़लती न करें. इससे एक परदे का रंग दूसरे पर लग सकता है और परदे ख़राब हो सकते हैं.
  • परदे धोते समय डिटर्जेंट के साथ फैब्रिक सॉफ्टनर का भी इस्तेमाल करें. इससे परदों की ख़ूबसूरती बरक़रार रहती है.
  • हल्के फैब्रिक वाले परदों को आप वैक्यूम क्लीनर से भी साफ़ कर सकती हैं. हफ़्ते में एक बार ऐसा करने से परदे साफ़ और सुंदर दिखेंगे.
  • परदे साफ़ करते समय कर्टन रिंग्स को साफ़ करना न भूलें.
  • अगर परदों को साफ़ करने का समय नहीं है, तो उन पर फ्रेशनर स्प्रे करें.
  • सेंसिटिव फैब्रिक से बने परदों को सीधे धूप में न सुखाएं और न ही ऐसी खिड़की पर टांगें जहां बहुत ज़्यादा धूप आती हो.
  • प्रतिदिन हल्के ब्रश से परदों को ऊपर से नीचे की ओर साफ़ करें. भूलकर भी नीचे से ऊपर की ओर सफ़ाई न करें.
  • अगर आपके परदे कॉटन के हैं, तो उन्हें हर हफ़्ते वॉशिंग मशीन में धो सकती हैं.

स्मार्ट टिप्स

  • खिड़कियों पर परदे लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि दीवारों, फर्नीचर, कारपेट और परदों के बीच सही तालमेल हो.
  • दिन में परदों को पूरा फैलाने की बजाय ख़ूबसूरत डोरी/बैंड से बांध दें. इससे दिन के समय घर में रोशनी भी आएगी और परदे देखने में ख़ूबसूरत भी लगेंगे.
  • अगर आपके कमरे में बहुत तेज़ धूप आती है, तो डार्क कलर के शीयर कर्टन या रोमन ब्लाइंड का इस्तेमाल कर सकती हैं.
  • अगर आपके कमरे में पर्याप्त रोशनी नहीं आती है, तो डार्क की बजाय हल्के रंग के परदों का इस्तेमाल करें. आजकल वुडन ब्लाइंड और चिक बहुत चलन में हैं.
  • अगर आपके लिविंग रूम की खिड़की की चौड़ाई बहुत ज़्यादा है, तो ब्लाइंड का इस्तेमाल करें. रिमोट से नियंत्रित होने वाले ब्लाइंड भी मिलते हैं. इनका इस्तेमाल बहुत आसान है.

×