ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी और कमरतोड़...

ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी और कमरतोड़ गेंदबाज़ी से टीम इंडिया को मिली जीत (wow what a win! india win the match and heart too)

India-test-team

वाह! जीत हो तो ऐसी. पहले ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी फिर कमरतोड़ गेंदबाज़ी. जब टीम में होंगे युवा, तो सर पर सेहरा तो बंधेगा ही. ये है एक ड्रीम टीम. हर खिलाड़ी है फिट तभी तो टीम है हिट. चेन्नई में चल रहे अंतिम टेस्ट मैच में कई रिकॉर्ड्स बनाते हुए टीम इंडिया ने अंग्रेज़ों की टीम को एक बड़े स्कोर के नीचे ऐसा दबाया कि उनका कोई भी प्लेयर खड़ा नहीं हो पाया. सीरीज़ का आख़िरी मैच शानदार तरी़के से जीतकर प्रशंसकों को क्रिसमस का बेहतरीन गिफ्ट दिया.

क्रिसमस मनाना हमसे सीखो
मैच जीतकर टीम ने इंग्लैंग को ये बता दिया कि त्योहार के पहले की जीत कितनी ख़ास और मिठासभरी होती है. क्रिसमस के इस मौ़के पर मैच जीतकर असल में मेहमान टीम को हार का ख़ास तोहफ़ा दिया है हमारे टाइगर्स ने. एम ए चिदंबरम स्टेडियम में पहले दिन से ही भारतीय टीम का दबदबा बना दिखा. पहले बैटिंग, तो खेल के आख़िरी दिन बॉलिंग ने अंग्रेज़ों की कमर तोड़ दी.

टॉस जीता पर मैच हारा
इस मैदान पर टॉस जीतकर पहले ब्लेबाज़ी करनेवाली टीम के जीतने का आंकड़ा ज़्यादा है. शायद इसीलिए इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बैटिंग का ़फैसला किया, लेकिन भारतीय खिला़ड़ियों ने उन्हें मुंह की दी.

मैच के हीरो
नायर, राहुल की शानदार बैटिंग के बाद रविंद्र जडेजा ने बॉलिंग की कमान अपने हाथ में ली और 7 विकेट लेकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

रिकॉर्डों की लग गई झड़ी
* अपना टेस्ट डेब्यू करनेवाले करुण ने रन बनाते हुए ज़रा भी करुणा नहीं दिखाई और आख़िरी मैच में तीहरा शतक जड़ दिया.
* ऐसा करके वो वीरू पाजी के 300 क्लब में एंट्री मार गए.
* 24 साल के राहुल ने टेस्ट करियर का बेहतर स्कोर 199 इसी मैच में बनाया.
* एम ए चिदंबरम स्टेडियम पर बननेवाला ये अब तक का सबसे ज़्यादा स्कोर है.

 टीम की जीत पर वीरेंदर सहवाग ने अपने अंदाज़ में दी बधाई.

 

 

 

– श्वेता सिंह