वार्षिक राशिफल 2020 (Yearly...

वार्षिक राशिफल 2020 (Yearly Horoscope 2020)

नया साल शुरू होते ही हर कोई ये जानना चाहता है कि उसका आनेवाला साल कैसा गुज़रेगा. आप भी 2020 का अपना वार्षिक राशिफल ज़रूर जानना चाहते होंगे. आनेवाला साल आप सभी के लिए कैसा रहेगा, ये बता रही हैं एस्ट्रो-टैरो एक्सपर्ट व न्यूमरोलॉजिस्ट मनीषा कौशिक.

Yearly Horoscope 2020

1) मेष
मेष राशिवालों के लिए वर्ष 2020 की शुरुआत नए अवसरों के साथ होगी. मई, जून, अक्टूबर और नवंबर महीने आपके लिए अच्छे परिणाम लेकर आएंगे. प्रॉपर्टी संबंधी रुके हुए काम किसी की मदद से पूरे होंगे. परिवारसहित विदेश में छुट्टियां मनाने का प्लान बनेगा.
हेल्थ
सेहत की दृष्टि से नया साल आपके लिए अच्छा रहेगा. सितंबर से नवंबर तक आपको एहतियात बरतने की ज़रूरत पड़ेगी. मानसिक और आध्यात्मिक मज़बूती के लिए पूजा-पाठ में ध्यान लगाएं.
करियर
यदि आप नौकरी बदलने का इंतज़ार कर रहे थे, तो मई और जून महीने आपके लिए शुभ रहेंगे. आईटी, मीडिया और टेक्नोलॉजी व्यवसाय से जुड़े लोगों को अंतर्राष्ट्रीय अवसर प्राप्त हो सकते हैं.
रोमांस
विवाह योग्य लोगों के शादी के योग बन रहे हैं. प्रेमी जोड़े अपने रिश्ते की मंज़ूरी घरवालों से लेने की हिम्मत जुटा सकेंगे. जून और जुलाई महीने में आपसी समझदारी से काम लें.

लकी नंबर: 7
लकी कलर: लाल
गुड लक टिप: रोज़ाना नहाने के पानी में थोड़ा गंगाजल मिलाकर नहाएं.

Aries

 

2) वृषभ
वर्ष 2020 वृषभ राशिवालों के लिए हर तरह से शुभ और फलदायी रहेगा. मान-सम्मान में वृद्धि होगी. नई प्रॉपर्टी या नया वाहन ख़रीदने के योग हैं. फरवरी, अप्रैल, जुलाई और अगस्त महीने शुभ और फलदायी रहेंगे.
हेल्थ
योग और प्राणायाम आपको स्ट्रॉन्ग बनाए रखेंगे. जनवरी और मई महीने में पाचन संबंधी समस्याओं से बचें. अपनी ऊर्जा का सकारात्मक प्रयोग करें और उसे अच्छे कामों में लगाएं.
करियर
फरवरी और जुलाई महीने में कार्यक्षेत्र में प्रशंसा के योग हैं. सीनियर के साथ बिगड़े हुए संबंध सुधरेंगे. मार्केटिंग और मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े लोग जून महीने में ऑफिस पॉलिटिक्स से सतर्क रहें.
रोमांस
दांपत्य जीवन संतोषप्रद रहेगा. सिंगल लोग, जो शादी के बारे में सोच रहे हैं, उन्हें थोड़ा संयम से काम लेना चाहिए. जल्दबाज़ी में ग़लती करने से बचें. वृषभ राशिवाले जो लोग रिलेशनशिप में हैं, उन्हें परिवार के किसी सदस्य से सहायता मिलेगी.

लकी नंबर: 5
लकी कलर: लेमन
गुड लक टिप: हर बुधवार के दिन भिगोई हुई हरी मूंग पक्षियों को डालें.

Taurus

3) मिथुन
वर्ष 2020 मिथुन राशि के जातकों के लिए कई सौग़ातें लेकर आया है, जिसमें प्रमुख नया मकान या वाहन है. नए साथी बनेंगे और क़रीबी मित्र या रिश्तेदार से कोई लाभकारी सौदा तय हो सकता है. अप्रैल, अगस्त और सितंबर महीने शुभ रहेंगे.
हेल्थ
आप सेहतमंद रहेंगे, लेकिन किसी बुज़ुर्ग सदस्य की सेहत की चिंता सताएगी. मानसिक शांति बनाए रखें. आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा में रुझान बढ़ेगा. अगस्त-सितंबर महीने में लंबे समय से चल रही किसी सेहत संबंधी समस्या से निजात मिलेगी.
करियर
कार्यक्षेत्र में आपको अपनी प्रतिभा दिखाने का मौक़ा मिलेगा. नौकरी में स्थानांतरण की सूचना मिल सकती है. परेशान ना हों, ये स्थानांतरण काफ़ी रोचक और सफल रहेगा. सीनियर्स के साथ किसी महत्वपूर्ण यात्रा का हिस्सा बनेंगे. लेखकों व कवियों को महत्वपूर्ण पुरस्कार मिल सकता है.
रोमांस
मिथुन राशिवाले प्रेमियों के लिए यह वर्ष अच्छा साबित होगा. मई व जून महीने में दांपत्य जीवन में नोकझोंक से बचें, वरना बेवजह रिश्ते में तनाव आ सकता है. अजीब-सी चिड़चिड़ाहट कई बार माहौल ख़राब कर देती है, इसलिए सूझबूझ से काम लें.

लकी नंबर: 6
लकी कलर: गुलाबी
गुड लक टिप: गरीबों को हर मंगलवार मीठा बांटें.

यह भी पढ़ें: राशि के अनुसार चुनें करियर और पाएं सफलता (Astrology: The Best Career For Your Zodiac Sign)

मिथुन

4) कर्क
कर्क राशिवालों के लिए साल 2020 में धनलाभ संभव है. जनवरी, मार्च, अप्रैल और अक्टूबर महीने शुभ रहेंगे. गैजेट्स में निवेश करेंगे. प्रॉपर्टी के लिए सलाह लेकर ही कदम उठाएं. अप्रैल महीने से आर्थिक स्थिति में सुधार आना शुरू होगा. पढ़ाई में किसी की मदद आपके काफ़ी काम आएगी.
हेल्थ
हेल्थ इज़ वेल्थ- ये बात आपको इस साल ख़ुद से हर रोज़ कहनी चाहिए. मई-जून महीने में मौसम बदलने का असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है. आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना होगा, साथ ही नियमित व्यायाम भी करें. जिन लोगों को स्किन संबंधी प्रॉब्लम्स हैं, उन्हें घरेलू नुस्ख़ों से फ़ायदा होगा.
करियर
बिज़नेस में बनाए गए नए रिश्ते इस साल आगे चलकर ख़ूब मुनाफ़ा देंगे. मार्च और अप्रैल महीने में कोई नई योजना बनेगी, जिससे कार्यक्षेत्र में ज़्यादा समय देना होगा. सरकारी क्षेत्र में किसी वरिष्ठ अधिकारी की नाराज़गी झेलनी पड़ सकती है. अपना व्यवहार मधुर बनाए रखें.
रोमांस
अविवाहित लोगों को शादी के बंधन में बंधने के लिए मार्च और अप्रैल के महीने शुभ रहेंगे. पार्टनर के सपोर्ट से नए ़फैसले ले पाएंगे. सितंबर और नवंबर महीने में रूठना-मनाना चलता रहेगा. जीवनसाथी को उपहार देकर प्रसन्न करें. शादीशुदा लोग अगर फैमिली प्लानिंग करना चाहते हैं, तो फरवरी और मार्च के महीने शुभ रहेंगे.

लकी नंबर: 7
लकी कलर: पीच
गुड लक टिप: रोज़ाना पीने के पानी में तुलसी के कुछ पत्ते डाल दें.

Cancer

5) सिंह
वर्ष 2020 सिंह राशि वालों के लिए कुछ नया करने और बहुत कुछ पाने का समय है. किसी निर्णय में माता-पिता की सलाह आपके काम आएगी. धन संबंधी मामलों के लिए यह साल महत्वपूर्ण रहेगा. कमीशन, रॉयल्टी से संबंधित लोगों को लाभ होने के संकेत हैं. मार्च, अप्रैल, सितंबर और अक्टूबर के महीने महत्वपूर्ण रहेंगे. प्रॉपर्टी ख़रीदने के लिए सितंबर महीना उपयुक्त रहेगा.
हेल्थ
आप अपनी सेहत को लेकर हमेशा सजग रहते हैं. सेहत को लेकर आपकी यही सजगता आपको फिट और ऊर्जावान बनाएगी. नियमित रूप से योग और व्यायाम आदि करते रहें. डायबिटीज़ और ब्लड प्रेशर से जूझ रहे लोगों को साल के मध्य राहत मिलेगी.
करियर
यह साल आपके लिए जोश और उत्साह से भरा रहेगा. सहकर्मियों से अच्छा सहयोग मिलने के संकेत मिल रहे हैं. अपनी मेहनत और लगन के कारण आप कार्यक्षेत्र में चर्चा में रहेंगे. प्रमोशन की संभावना मार्च या सितंबर में बनती नज़र आ रही है.
रोमांस
प्रेम संबंधों के लिए ये साल काफ़ी अच्छा रहेगा. आप अपने साथी को आकर्षित करने की कोशिश करेंगे. जीवनसाथी के साथ किसी ख़ूबसूरत जगह घूमने जा सकते हैं. ससुराल पक्ष से कोई ख़ुशख़बरी सुनने को मिलेगी.

लकी नंबर: 9
लकी कलर: लाल
गुड लक टिप: ज़रूरतमंदों को कंबल दान करें, लाभ होगा.

LEO

6) कन्या
वर्ष 2020 कन्या राशिवालों के लिए बहुत उत्साहवर्धक रहेगा. यदि प्रॉपर्टी ख़रीदने का विचार बन रहा है, तो अपने बजाय अपने परिवार में से किसी के नाम पर लें. बच्चों की ओर से कोई ख़ुशख़बरी सुनने को मिलेगी. धन संबंधी मामलों को लेकर इस साल सतर्क रहें. किसी भी तरह के फिज़ूलख़र्च से बचने की कोशिश करें.
हेल्थ
सेहत को लेकर यह साल लाभदायक रहेगा. स्वास्थ्य में सुधार होगा. नियमित व्यायाम कर वज़न को नियंत्रित करने में कामयाब रहेंगे. महिलाएं अपने लुक्स को लेकर अधिक सतर्क रहेंगी और कुछ नया ट्राई करने की कोशिश करेंगी.
करियर
करियर में चली आ रही परेशानियां दूर होंगी. कार्यक्षेत्र में कोई सहयोगी आपकी सहायता करेगा. कोई नया व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं, तो यह साल आपके लिए काफ़ी अच्छा है. इस काम में परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा. इंजीनियरिंग और लॉ से जुड़े लोगों को अच्छी नौकरी मिलने के योग हैं. आमदनी बढ़ने के योग अप्रैल और सितंबर महीने में नज़र आ रहे हैं.
रोमांस
प्रेम संबंधों के लिए यह साल अच्छा है. अपने साथी के साथ इस समय का आनंद लें. कहीं अच्छी जगह घूमने जाने का मौक़ा मिल सकता है. ऐसा मौक़ा मिले तो ज़रूर जाएं और दिल खोलकर इस समय का आनंद उठाएं. जीवनसाथी की तरफ़ से प्रेम की अभिव्यक्ति को महसूस करेंगे. प्रेमियों के लिए प्रेम संबंधों में सुधार के साथ परिणय सूत्र में बंधने के योग बन रहे हैं.

लकी नंबर: 3
लकी कलर: पीला
गुड लक टिप: ज़रूरतमंद को दूध का दान करें.

यह भी पढ़ें: अपनी राशि के अनुसार कौन सा रत्न पहनें जिससे हो भाग्योदय (Zodiac Birthstones: Gemstones You Should Wear According To Your Zodiac Sign)

Virgo

7) तुला
तुला राशिवाले वर्ष 2020 में ख़ुशियों के साथ प्रवेश करेंगे. फरवरी से मई तक वो समय है, जिसका आपको कब से इंतज़ार था. रुके हुए काम बनेंगे. किसी प्रभावशाली इंसान से मुलाक़ात होगी, जो आपके प्रोफेशनल ग्राफ़ को बढ़ाने में मदद करेगा. किसी को उधार देने से बचें. विदेश में रहनेवाले रिश्तेदारों से मिलने का मौक़ा मिलेगा. परिवार में कोई जश्‍न मनाया जा सकता है.
हेल्थ
सेहतमंद रहने के लिए सकारात्मक सोचें. मार्च व सितंबर में न केवल स्वास्थ्य की चिंता रहेगी, बल्कि दवाइयों पर ख़र्च भी हो सकता है. अपने आहार पर विशेष ध्यान दें. योगाभ्यास स्वास्थ्य में सुधार लाएगा. नकारात्मक सोच से बचें.
करियर
नया ऑफिस खरीदने के लिए मार्च और दिसंबर महीने शुभ रहेंगे. धन संबंधी मामलों के लिए यह साल लाभदायक रहेगा. ख़र्चों को लेकर ज़्यादा चिंतित ना हों, धनलाभ के योग बन रहे हैं. आधुनिक संचार माध्यमों का सहारा लेना फ़ायदेमंद साबित होगा. कारोबार में लाभ के योग बने हुए हैं. सेल्स से जुड़े लोगों को कोई बड़ा प्रोजेक्ट मिल सकता है. किसी सीनियर से रिश्ते और क़रीब होंगे.
रोमांस
प्रेम संबंधों के लिए यह साल अच्छा रहेगा. अपने व्यक्तित्व से किसी को अपनी तरफ़ आकर्षित करने में क़ामयाब होंगे. दांपत्य जीवन में संतोष बना रहेगा. प्रेमी युगलों के लिए सितंबर महीना परीक्षा की घड़ी साबित हो सकता है. जीवनसाथी की भावनाओं को सम्मान देना लाभकारी होगा.

लकी नंबर: 2
लकी कलर: लाल
गुड लक टिप: लाल कपड़े और बेसन के लड्डू का दान करें.

Libra

8) वृश्‍चिक
वर्ष 2020 में किसी समस्या से परेशान होने की बजाय ख़ुश रहना सीखिए. आप जिस किसी काम में लगे हुए हैं, उसमें संतुष्टि का ग्राफ़ बढ़ता जाएगा. आमदनी में बढ़ोतरी की संभावना है. जनवरी, मार्च, अप्रैल और सितंबर के महीने आपके लिए लाभप्रद रहेंगे. घर में किसी सदस्य की नाराज़गी से उदास हो सकते हैं, परंतु बाद में सब ठीक हो जाएगा.
हेल्थ
सेहत को लेकर किसी की दी गई सलाह आपके काफ़ी काम आएगी. सेहतमंद रहने के लिए योग करें और ध्यान लगाएं. योग और ध्यान लगाने से आध्यात्मिकता की तरफ़ झुकाव होगा. गला, कान, नाक से संबंधित समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं, लापरवाही से बचें.
करियर
करियर के लिए साल अच्छा है. कार्यक्षेत्र में अपनी मेहनत के चलते सीनियर्स का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे. कार्यक्षेत्र में अपनी सफलता पर गर्व महसूस करेंगे. कार्यक्षेत्र में एकाग्रता के साथ धैर्य बनाए रखने की आवश्यकता है. किसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए यात्रा करनी पड़ सकती है. बिगड़े हुए काम सुधरने के योग बन रहे हैं.
रोमांस
प्रेमी या प्रेमिका के साथ विदेश यात्रा के योग भी बनते दिख रहे हैं. साल के आख़िर में जिन्हें सच्चे प्यार की तलाश है, उनकी तलाश पूरी होगी. प्रेम संबंध में मधुरता बनी रहेगी. प्रेमी युगल के विवाह की तारीख़ तय हो सकती है.

लकी नंबर: 5
लकी कलर: हरा
गुड लक टिप: घर में पानी के लीकेज से बचें. निगेटिव एनर्जी से बचने के लिए बाथरूम में समुद्री नमक रखें.

SCORPION

9) धनु
वर्ष 2020 आपके लिए मिला-जुला फल देनेवाला साबित होगा. मार्च से जुलाई तक आप कार्यक्षेत्र में व्यस्त रहेंगे. साल के मध्य से आर्थिक स्थिति में सुधार होना शुरू होगा. आपकी राय किसी परिवारजन के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी. यात्रा के दौरान अजनबियों से सतर्क रहें. प्रॉपर्टी के मामलों में कोई ठोस नतीजा सामने आ सकता है.
हेल्थ
यह वर्ष सेहत के लिहाज़ से अच्छा साबित होगा, हालांकि मानसिक तनाव से बचने की ज़रूरत है. लंबे समय से चल रही दवाई बंद होने की संभावना है. लंबी यात्रा पर अकेले सफ़र करने से बचें. नियमित व्यायाम करने से सेहत में सुधार आएगा.
करियर
जुलाई और अगस्त महीने लाभ देनेवाले साबित होंगे. आपकी मेहनत रंग लाएगी. कार्यक्षेत्र में प्रबल क्षमता का प्रदर्शन करना होगा, तभी आय बढ़ेगी और कुछ सार्थक बात बन पाएगी. कारोबारियों को कार्य के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ सकती है, जो सफल साबित होगी.
रोमांस
दांपत्य जीवन में ख़ुशहाली बनी रहेगी, हालांकि मीठी नोकझोंक भी चलती रहेगी. प्रेमी जोड़ों के लिए अच्छा समय है. वाद-विवाद से बचें, ताकि पारिवारिक माहौल ख़ुशनुमा बना रहे. नवविवाहित जोड़े अपनी आगे की प्लानिंग में व्यस्त रहेंगे.

लकी नंबर: 9
लकी कलर: नीला
गुड लक टिप: घर से निकलते समय अपने इष्ट देव के दर्शन करके ही निकलें.

यह भी पढ़ें: सीखें हस्तरेखा विज्ञान: जीवन रेखा से जानें अपने जीवन के रहस्य (Learn Palmistry: How Your Life Line Can Predict Your Life)

Sagittarius

10) मकर
यह वर्ष आपके लिए नए अवसर लेकर आएगा या कहें कि वर्ष 2020 आपका भाग्य उदय करनेवाला साबित होगा. हां, कई जगहों पर आपको थोड़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी. जुलाई से सितंबर तक का समय आपके हक़ में दिखाई देता है, इसलिए कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना हो, तो ये समय आपके लिए फलदायी साबित होगा. प्रॉपर्टी संबंधी लेनदेन किसी वरिष्ठ की निगरानी में ही करें.
हेल्थ
इस साल आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें, ताकि आप स्वस्थ बने रहें. हालांकि परिवार के किसी सदस्य की सेहत चिंता का विषय बन सकती है. जिम जॉइन करने के फ़ायदे हैं, लेकिन आप अच्छे ट्रेनर की देखरेख में ही जिम जॉइन करें. दवाइयों में कोई भी शॉर्टकट ना लें. मौसमी बीमारियों को घरेलू नुस्ख़ों से ठीक किया जा सकता है.
करियर
कारोबारियों के लिए यह वर्ष किसी वरदान से कम नहीं. वर्ष 2020 आपको आय के नए अवसर देगा. आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. नौकरीपेशा लोगों के लिए कार्यक्षेत्र में तऱक्क़ी की संभावनाएं बढ़ेंगी. अपनी योग्यता से कार्यक्षेत्र में नया मुक़ाम हासिल कर पाएंगे.
रोमांस
जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने का विचार बन सकता है. जीवनसाथी की तलाश कर रहे लोगों की तलाश पूरी होगी. प्रेमी जोड़े विवाह के बंधन में बंध सकते हैं. नवविवाहितों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है.

लकी नंबर: 3
लकी कलर: स़फेद
गुड लक टिप: शनिवार के दिन शनि मंदिर में तेल दान करें.

Capricorn

11) कुंभ
वर्ष 2020 कुंभ राशिवालों के लिए मिलाजुला रहेगा. कभी एक साथ कई ख़ुशियां दस्तक देंगी, तो कभी लगेगा कि एक टेंशन के साथ एक फ्री मिल रही है. समस्याओं को ख़ुद पर हावी ना होने दें. जून महीने में घर में कोई अच्छा समाचार मिल सकता है. कोई पैतृक संपत्ति आपके नाम हो सकती है. नवंबर के महीने में कोई लंबी यात्रा करने से बचें. अपने ज़रूरी दस्तावेज़ों को संभालकर रखें.
हेल्थ
इस साल आपको स्वस्थ रहने का दृढ़ निश्‍चय करना होगा. बाहर का खाना आपकी सेहत में गिरावट ला सकता है. मई और अगस्त महीने में सेहत पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है. किसी और का तनाव आप ना लें. रोज़मर्रा की हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचने के लिए होमियोपैथी का सहारा ले सकते हैं.
करियर
स्पोर्ट्स से जुड़े लोगों को कोई उपलब्धि प्राप्त हो सकती है.
इंपोर्ट-एक्सपोर्ट के कारोबार से जुड़े लोगों को पैसे के लेनदेन में एहतियात बरतने की ज़रूरत होगी. कॉम्पिटीशन की तैयारी कर रहे छात्रों को अच्छा रिज़ल्ट मिल सकता है. सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स को विदेश जाकर काम करने का मौक़ा मिल सकता है.
रोमांस
पारिवारिक ज़िम्मेदारी बढ़ सकती है. रोमांस में सहजता और प्रेम की लालसा बनी रहेगी. दांपत्य जीवन सामान्य रहेगा. आप अपने जीवनसाथी को कोई उपहार भी भेंट कर सकते हैं. आप में से कुछ के किसी पुराने प्रेमी से मुलाक़ात के संयोग बन रहे हैं. जीवनसाथी का भावनात्मक सहयोग चिंताओं को दूर करने में सफल होगा.

लकी नंबर: 4
लकी कलर: ऑरेंज
गुड लक टिप: गले में चांदी की चेन पहनना शुभ रहेगा.

Aquarius

12) मीन
वर्ष 2020 मीन राशिवालों के सपनों का साल है. पिछले साल की हुई मेहनत अब रंग लाएगी. शारीरिक स्फूर्ति के साथ कार्यक्षेत्र में सफलता के योग बने हुए हैं. प्रॉपर्टी के लंबित मामले इस वर्ष सुलझ सकते हैं. जनवरी, फरवरी, अगस्त और सितंबर महीने आपके लिए काफ़ी शुभ साबित होंगे. घर ख़रीदने के बदले किसी कमर्शियल प्रॉपर्टी में निवेश मुना़फे को बढ़ाएगा.
हेल्थ
स़िर्फ काम में ही व्यस्त न रहें, अपने मनोरंजन के लिए भी समय निकालें. किसी डायटीशियन की सलाह से जल्दी ही एक्स्ट्रा वज़न कम कर पाएंगे. अप्रैल के महीने में स्वास्थ्य को लेकर असहजता और उलझन महसूस होगी. किसी साथी का साथ आपको लगातार सैर करने में मदद करेगा.
करियर
नौकरीपेशा लोगों के लिए नया साल नए अवसर लेकर आएगा. हालांकि यह वर्ष भागदौड़वाला रहेगा. कारोबारियों को नए अनुबंध मिलेंगे, पर उन्हें पूरा करने के लिए आपको भरपूर मेहनत करनी होगी. सरकारी नौकरीपेशा लोगों के लिए स्थानांतरण के योग बने हुए हैं. पॉलिटिक्स में रुचि रखनेवालों की मुलाक़ात किसी अनुभवी व्यक्ति से हो सकती है.
रोमांस
परिवार में किसी रिश्तेदार का आना आपके रोमांस को प्रभावित कर सकता है. मार्च से मई तक रोमांस के लिए अच्छा समय है. नवदंपति कहीं घूमने जा सकते हैं. प्रेमी जोड़ों को अनैतिकता से बचना चाहिए, लिव इन रिलेशनशिप सामाजिक प्रतिष्ठा में कमी ला सकता है.

लकी नंबर: 10
लकी कलर: मैरून
गुड लक टिप: किसी धर्मस्थल पर चने की दाल का दान करें.

Pisces