लता मंगेशकर से जुड़ी ये बातें नह...

लता मंगेशकर से जुड़ी ये बातें नहीं जानते होंगे आप (You Would Not Know These Things Related To Lata Mangeshkar)

संगीत की दुनिया की दिग्गज गायिका लता मंगेशकर के बारे में कौन नहीं जानता है. स्वर कोकिला के नाम से दुनियाभर में मशहूर लता मंगेशर ने यहां तक पहुंचने के लिए काफी मेहनत किया है. कम उम्र में ही परिवार की जिम्मेदारी उनके सर आ गई थी, क्योंकि जब वो काफी कम उम्र की थीं, तभी उनके पिता का देहांत हो गया था. लगातार सफलता की सीढ़ी चढती चली जाने वाली लता मंगेशकर की ज़िंदगी के कुछ ऐसे किस्से हैं, जिसे आप शायद ही जानते हों. इस आर्टिकल में आप उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों को जानेंगे.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज – लता मंगेशकर ने पूरे 20 भाषाओं नें 30,000 से भी ज्यादा गाने गाए हैं. अपनी सुरीली आवाज से उन्होंने लोगों को दीवाना बनाने का काम किया है. उनके गाए गाने सीधे लोगों के दिल में उतरती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1974 से 1991 तक गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में लता दीदी का नाम दुनिया की सबसे ज्यादा गाना गाने वाली सिंगर के तौर पर दर्ज किया हुआ है. शुरुआती दौर में लता मंगेशकर की आवाज पतली होने की वजह से उन्हें काफी आलोचना भी झेलनी पड़ी थी. हालांकि जब उन्होंने गाने की शुरुआत की, तो उनकी जादुई आवाज़ ने सभी आलोचना करने वालों को कराड़ा जवाब देने का काम किया.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

एसडी बर्मन और रफी से मनमुटाव – इंडस्ट्री में जबरदस्त सफलता मिलने की वजह से वो इंडस्ट्री की सबसे पावरफुल महिला बन गई थीं. बाद में कुछ गलतफहियों के कारण उन्होंने एसडी बर्मन के साथ काम करने से इनकार कर दिया था. तो वहीं कुछ समय बाद रॉयल्टी के भुगतान के मुद्दे को लेकर मोहम्मद रफी से भी लता दीदी के मतभेद हो गए थे, जिसकी वजह से करीब तीन साल तक दोनों ने साथ में काम नहीं किया था. दरअसल मोहम्मद रफी की बहु यास्मिन खालीद ने अपनी किताब ‘मोहम्मद रफी: मेरे अब्बा’ में इस बात का जिक्र किया है.

ये भी पढ़ें: जब गरीबी से दुखी होकर सुसाइड करने वाले थे कैलाश खेर, जानें उनकी ज़िंदगी के कुछ अनोखे किस्से (When Kailash Kher Was About To Commit Suicide Due To Poverty, Know Some Unique Stories Of His Life)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

एकाधिकार करने के लगे आरोप – जब वो सफलता की ऊंची उड़ान उड़ रही थीं, तब उनके ऊपर इंडस्ट्री में एकाधिकार स्थापित करने के आरोप भी लगे थे. कहते हैं कि लता मंगेश्कर ने कई गायिकाओं को आगे बढ़ने का मौका नहीं दिया. उन दिनों इंडस्ट्री के लगभग सारे म्यूज़िक डायरेक्टर लता दीदी के साथ ही काम करना चाहते थे. लता के अलावा आशा भोसले का भी इंडस्ट्री में काफी दबदबा था.

ये भी पढ़ें: OMG: तो इसलिए बप्पी दा पहनते हैं इतना सोना, वजह जानकर दंग रह जाएंगे आप (So That’s Why Bappi Da Wears So Much Gold, You Will Be Stunned To Know The Reason)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

भूपेन हजारिका से अफेयर – आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि लता मंगेशकर का नाम शादीशुदा गायक भूपेन हजारिका के साथ काफी जुड़ा था. दोनों के अफेयर की खबरें काफी टॉक ऑफ द टाउन बनी रही थी. हजारिका की मौत के बाद जब उनकी पहली बरसी थी, तब उनकी पत्नी प्रियम ने अपने एक बयान में कहा था कि उनके पति और लता मंगेशकर के बीच अफेयर था.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

भारत रत्न अवॉर्ड – वैसे तो लता मंगेशकर ने अनेकों अवॉर्ड अपने नाम किये हैं, लेकिन जो सबसे खास अवॉर्ड से वो सम्मानित हुईं, वो है भारत रत्न अवॉर्ड. इस अवॉर्ड को पाने वाली लता मंगेशकर देश की दूसरी गायिका बनीं. उनसे पहले इस अवॉर्ड से एमएस सुब्बुलक्ष्मी सम्मानित की जा चुकी थीं.

ये भी पढ़ें: मलाइका की ये 5 बातें हर लेडीज को करती है इम्प्रेस (These 5 Things Of Malaika Impress Every Lady)

×