अदरक के 17 अमेज़िंग हेल्थ बेनिफिट्स (17 Amazing Health Benefits of Ginger)

ginger health benefits

ठंड के मौसम में गरम-गरम अदरक की चाय पीने का मज़ा ही कुछ और है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दी-खांसी दूर करने के साथ ही अदरक और भी कई बीमारियों में फायदेमंद होता है.

* यदि आपको भूख नहीं लगती, तो अदरक को बारीक़ काटकर नमक छिड़ककर खाएं. इससे कब्ज़ की शिकायत दूर होगी और भूख खुलेगी.

* अदरक खाने से पाचन शक्ति भी मज़बूत होती है.

* बुखार होने पर अदरक और पुदीने का काढ़ा बनाकर पीएं.

* अदरक के रस में शहद डालकर चाटने से खांसी कम होती है.

* ज़ुकाम से परेशान हैं, तो अदरक वाली चाय पीएं. राहत मिलेगी.

* लगातार उल्टी आए, तो अदरक के रस में प्याज़ का रस मिलाकर पीएं.

* पेटदर्द होने पर अदरक और पुदीने के रस में थोड़ा-सा सेंधा नमक मिलाकर पीएं.

* अदरक को कूटकर पानी में उबाल लें. इस पानी को दिन में 3 बार पीएं. दस्त से मुक्ति मिलेगी.

ginger health benefits

* अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स एलर्जी व संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. रोज़ाना अदरक खाने से सांस संबंधी बीमारी का ख़तरा कम हो जाता  है.

* अदरक के रस में मेथीदाना और शहद मिलाकर खाने से अस्थमा के मरीज़ों को राहत मिलती है.

* अदरक के एंटीइंफ्लामेट्री गुण महिलाओं को पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाते हैं. पीरियड्स के दौरान होने वाली गैस्ट्रिक की समस्या अदरक खाने से  दूर हो जाती है.

* कुछ रिसर्च से पता चला है कि माइग्रेन के दर्द में सिर पर अदरक का पेस्ट लगाने से राहत मिलती है. ये लेप लगाने से सिर में रक्त संचार तेज़ हो  जाता है, जिससे दर्द से तुरंत आराम मिलता है.

* यदि जॉइंट पेन से परेशान हैं, तो पानी में अदरक का रस मिलाकर नहाएं. दर्द दूर हो जाएगा.

* रेग्युलर अदरक का रस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है. ये ब्लड फ्लो को ठीक रखता है, जिससे हार्ट अटैक का ख़तरा कम हो जाता है.

* अदरक को सर्दियों के लिए बेस्ट माना जाता है. दरअसल, यह सर्दी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करने में मदद करता है.

* यदि आप हमेशा गैस की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आधा चम्मच पिसी हुई सोंठ में नमक मिलाकर दिन में तीन बार गर्म पानी के साथ खाएं.  आराम मिलेगा.

* अपनी बढ़ी हुई तोंद को कम करना चाहते हैं, 10 ग्राम अदरक को छीलकर छोटे टुकड़े करके तवे पर थोड़े से पानी के साथ भून लें. जब पानी सूख  जाए, तो इसमें एक चम्मच देसी घी डालकर अच्छी तरह भूनें. इसे खाना खाने से पहले खाएं. बढ़ी हुई तोंद कम होने लगेगी.

पाचक अदरक
200 ग्राम अदरक को छीलकर कद्दूकस कर लें और 4 टीस्पून नींबू का रस व नमक डालकर 5-6 घंटे के लिए रख दें. खाने के साथ सर्व करें.

new

अदरक का अचार
100 ग्राम अदरक को कद्दूकस करके 5 मिनट तक पानी में रखें, फिर निकाल लें. पैन में तेल गरम करके 1/4 टीस्पून राई का तड़का लगाएं और 1/4 टीस्पून मेथी पाउडर व हींग मिलाएं. उसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक, नमक और 1/4 टीस्पून लालमिर्च पाउडर मिलाकर पकाएं. जब वह नॉन-स्टिकी हो जाए तब उतार लें.