10 होम बिजनेस आइडियाज़: अपने बिजनेस से घर बैठे पैसे कमाएं (10 Home Business Ideas: Make Money Working From Home)

अगर आप भी घर बैठे पैसे कमाना चाहती हैं, तो ये कोई मुश्किल काम नहीं है. कई महिलाएं बहुत छोटे लेवल पर घर से काम (Work From Home) शुरू करती हैं और बहुत जल्दी उनका बिज़नेस (Business) तेज़ी से बढ़ने लगता है और वो अपने बिज़नेस से खूब कमाई करने लग जाती हैं. यदि आप भी घर बैठे अपना बिज़नेस शुरू करना चाहती हैं, तो हम आपको ऐसे 10 बिज़नेस के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप घर बैठे पैसे कमा सकती हैं.

Home Business Ideas

घर बैठे बिज़नेस करने के हैं कई फ़ायदे
मां बनने के बाद कई पढ़ी-लिखी, बड़े ओहदे पर काम करने वाली महिलाएं तक नौकरी छोड़ देती हैं, ताकि वो अपने बच्चे की सही देखभाल कर सकें. छोटे शहरों में रहने वाली कई महिलाओं को काम करने के उचित अवसर नहीं मिल पाते इसलिए वो कुछ नहीं कर पाती, कई घरों में महिलाओं को बाहर जाकर काम करने की मनाही होती है… ऐसी कई वजहों के कारण महिलाएं चाहकर भी काम नहीं कर पातीं. ऐसे में घर बैठे अपना बिज़नेस शुरू करना एक बेहतरीन विकल्प है. इससे महिलाएं अपनी सहूलियत के हिसाब से घर बैठे पैसे कमा सकती हैं. घर से बिज़नेस करने के ये फायदे हैं:

* आपको कोई किराया नहीं देना पड़ता.
* आपको ट्रैवलिंग में पैसा खर्च नहीं करना पड़ता.
* आप अपनी सुविधानुसार काम कर सकती हैं, जैसे सुबह जल्दी उठकर या दोपहर के समय.
* आप घर और बच्चों की देखभाल करते हुए अपना बिजनेस आसानी से चला सकती हैं.
* यदि आप ऑनलाइन बिज़नेस कर रही हैं, तो आप अपने प्रॉडक्ट के लिए घर बैठे लाखों ग्राहक पा सकती हैं.

यह भी पढ़ें: लघु उद्योग- जानें सोप मेकिंग बिज़नेस की एबीसी… (Small Scale Industry- Learn The Basics Of Soap Making)

Home Business Ideas

10 बिज़नेस से आप घर बैठे पैसे कमा सकती हैं

1) फैशन डिज़ाइनिंग
यदि आपको फैशन डिज़ाइनिंग में रुचि है, तो आप अपने डिज़ाइन किए हुए कपड़े ऑनलाइन बेच सकती हैं. अगर आपके डिज़ाइन किए हुए कपड़े लोगों को पसंद आएंगे, तो आप घर बैठे ही खूब पैसे कमा सकती हैं. आप चाहें तो रेडीमेड कुर्ती, दुपट्टा, स्कार्फ, स्टोल आदि का बिज़नेस कर सकती हैं या फिर ड्रेस मटेरियल, साड़ी, लहंगा आदि का बिज़नेस भी कर सकती हैं.

2) डिज़ाइनर बैग
बैग हर किसी की ख़ास ज़रूरत होते हैं इसलिए बैग के बिजनेस में भी खूब कमाई है. आप मौके के अनुरूप जैसे ट्रैवल बैग, पार्टी बैग, ऑफिस बैग, क्लच, पोटली बैग आदि डिज़ाइनर बैग का बिज़नेस कर सकती हैं.

3) फैशन ज्वेलरी
ज्वेलरी महिलाओं को बहुत पसंद आती हैं और महिलाएं हर ख़ास मौके पर अलग ज्वेलरी पहनना पसंद करती हैं इसलिए ज्वेलरी के बिजनेस में भी मुनाफे की अपार संभावनाएं हैं. आप चाहें तो अलग-अलग प्रांतों की एथनिक ज्वेलरी कलेक्ट करके उन्हें बेच सकती हैं या फिर किसी खास तरह की ज्वेलरी का बिजनेस कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: लघु उद्योग- वड़ा पाव मेकिंग: ज़ायकेदार बिज़नेस (Small Scale Industries- Start Your Own Business With Tasty And Hot Vada Pav)

Home Business Tips

4) ब्यूटी एंड मेकअप
महिलाओं को अपने घर के पास का पार्लर ही ज्यादा पसंद आता है इसीलिए आपको हर जगह पार्लर मिल ही जाते हैं. यदि आपने ब्यूटी पार्लर का काम किया है, तो घर में ही पार्लर चला सकती हैं. ब्राइडल मेहंदी, ब्राइडल मेकअप आदि की भी बहुत डिमांड रहती है.

Beauty and Makeup Business

5) कुकिंग
यदि आपको कुकिंग का शौक है तो आप टिफिन सर्विस, कुकिंग क्लासेस से भी पैसे कमा सकती हैं. आप चाहें तो घर बैठे अचार, पापड़, मसाले, जैम-जेली, नमकीन, बिस्किट, आइसक्रीम, केक आदि का बिज़नेस भी कर सकती हैं.

Cooking Ideas

6) यूट्यूबर
यदि आप किसी विषय पर यूट्यूब वीडियो बनाएं और लोगों को आपके वीडियोज़ पसंद आते हैं, तो आप यूट्यूबर बनकर भी पैसे कमा सकती हैं.

7) गिफ्ट आइटम्स
फेस्टिवल सीज़ और शादियों में गिफ्ट देने का रिवाज़ होता है. ऐसे में डिज़ाइनर लिफाफे, बास्केट आदि बनाकर आप पैसे कमा सकती हैं.

8) आर्ट एंड क्राफ्ट
आर्ट एंड क्राफ्ट का बिज़नेस भी आपको बहुत मुनाफा दे सकता है. डिज़ाइनर कैंडल, दीये, लिफाफे, पेंटिंग आदि को ऑनलाइन बेचकर भी आप खूब पैसे कमा सकती हैं.

यह भी पढ़ें: लघु उद्योग- चॉकलेट मेकिंग- छोटा इन्वेस्टमेंट बड़ा फायदा (Small Scale Industry- Chocolate Making- Small Investment Big Returns)

Chocolate Making

9) ट्यूशन
यदि आपको बच्चों को पढ़ाना अच्छा लगता है, तो घर बैठे बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर पैसे कमा सकती हैं.

10) बेबी सिटिंग
यदि आपको बच्चों के साथ रहना अच्छा लगता है और आप छोटे बच्चों की सही देखभाल कर सकती हैं, तो आप अपने घर में ही बेबी सिटिंग खोल सकती हैं. आजकल अधिकतर महिलाएं वर्किंग हैं और वो अपने बच्चे को बेबी सिटिंग में रखकर ऑफिस जाती हैं. हालांकि ये बहुत जिम्मेदारी का काम है, लेकिन इसमें मुनाफा भी बहुत है.

अपने बिज़नेस को ऐसे करें प्रमोट

* अपने बिजनेस को आप सोशल मीडिया पर ज़रूर प्रमोट करें, ऐसा करके आप बिना किसी खर्च के अपने काम को लाखों लोगों तक पहुंचा सकती हैं.

* समय-समय पर एग्ज़िबिशन में हिस्सा लेकर अपने बिज़नेस को प्रमोट करें. इससे आपको अपने जैसी अन्य बिज़नेस वुमन से मिलने का मौका मिलेगा और आप उनके काम करने का तरीका भी जान सकेंगी.

* बड़े ऑनलाइन स्टोर्स के माध्यम से भी अपने प्रॉडक्ट्स बेचें. आपको उन्हें कमिशन देना होगा, लेकिन इससे आपका प्रॉडक्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सकेगा.

यह भी पढ़ें: लघु उद्योग- पोटैटो वेफर मेकिंग क्रंची बिज़नेस (Small Scale Industries- Start Your Own Potato Wafer-Making Business)   

Home Business Tips

सरकार की स्कीम महिला ई-हाट का लाभ उठाएं
मोदी सरकार ने खास महिलाओं के लिए महिला ई-हाट स्कीम शुरू की है. महिलाएं अब इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपना रजिस्ट्रेशन कराकर यहां अपने घर पर बनाए प्रोडक्ट्स बेच सकती हैं. आप चाहें तो मेन्युफैक्चरर्स के प्रोडक्ट्स बनवाकर उन्हें इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेच सकती हैं. सरकार द्वारा जारी इस ऑनलाइन साइट की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहां पर आपको अन्य साइट्स की तरह कमीशन भी नहीं देना है. महिला ई हाट (Mahila E-Haat) में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी हैं, क्योंकि यहां पर आपको अपना आधार नंबर भी रजिस्टर करना होगा. सरकार की स्कीम महिला ई-हाट का लाभ उठाने और यहां रजिस्ट्रेशन कराने के लिए क्लिक करें: http://mahilaehaat-rmk.gov.in/en/join-us/

यह भी पढ़ें: महिला उद्यमियों के लिए बेस्ट 7 लोन सुविधाएं (7 Best Loan Schemes For Woman Entrepreneurs)